Kitchen Tips: बारिश के मौसम में इस तरह रखें नमक-मसालों का ख्‍याल, बना रहेगा जायका और नहीं आएगी सीलन

Kitchen Tips: आइए जानते हैं बारिश के मौसम में नमक और मसालों को किस प्रकार सीलन से बचाया जाए ताकि वो ज्यादा वक्त तक सूखे रहे और खराब न हो।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 14, 2022 12:16 IST
Kitchen Tips- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Kitchen Tips

Highlights

  • बारिश में नमी की वजह से नमक-मसालों में सीलन लगने लगती हैं।
  • इसकी वजह से उन्हें फेंकना तक पड़ जाता है।

Kitchen Tips: मानसून की शुरुआत ​हो चुकी है और लगभग सभी जगहों पर रिमझिम बारिश हो रही है। भले ही ये मौसम आपको अच्छा लगता हो लेकिन अपने साथ ये कई परेशानी लेकर आता है। इन्हीं परेशानी में से एक किचन में रखी चीजों का है। दरअसल,  इस मौसम में नमी की वजह से नमक-मसालों में सीलन लगने लगती हैं यानी उनमें नमी आ जाती है जिसकी वजह से उन्हें फेंकना तक पड़ जाता है। इसलिए इस मौसम में इस्तेमाल किए जाने वाले या स्टोर किए गए मसालों की देखरेख अधिक करनी पड़ती है। ऐसे में आइए जानते हैं बारिश के मौसम में नमक और मसालों को किस प्रकार सीलन से बचाया जाए ताकि वो ज्यादा वक्त तक सूखे रहे और खराब न हो। 

मसाले के डिब्बे का सही चुनाव

कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग वैसे मसालों के बड़े पैकेट खरीद लेते हैं, जिसका इस्तेमाल डेली यूज में कम होता है।  ऐसे में इन पैकेट्स को रखने के लिए बड़े डब्बों का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिस वजह से डब्बे का ऊपरी हिस्सा खाली रह जाता है। फिर इसी खाली जगह की वजह से डब्बे में नमी लगने लगती है और मसाले खराब हो जाते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में हो सके, तो मसाले स्टोर करने के लिए छोटे डब्बों का ही प्रयोग करें। 

Kitchen Tips

Image Source : FREEPIK
Kitchen Tips

पांच राज्यों के पांच यूनिक फ्लेवर: बिरयानी से लेकर ढोकला तक, इन राज्यों की शान हैं ये 5 खानपान 

प्लास्टिक के बदले कांच के डब्बों का करें इस्तेमाल 

अगर आप नमक, चीनी या दूसरे मसालों को प्लास्टिक के डिब्बो में रखते हैं तो उन्हें  कांच के जार से रखें। इस बात का ध्यान रखें कि कांच का जार एयरटाइट होना चाहिए ताकि उनके अंदर नमी न घुस पाए।

चावल 

चावल की छोटी सी पोटली भी आपके नमक को सीलने से बचा सकती है। जब भी आप बर्तन में नमक रखें तो सबसे पहले चावल की एक छोटी सी पोटली बनाकर उसमें डाल दें और फिर नमक डब्बे के अंदर डालें। 

How to Make Paneer: क्या आपसे नहीं बनता है बाजार जैसा पनीर? ये टिप्स आजमाकर देखिए

लौंग

Kitchen Tips

Image Source : FREEPIK
Kitchen Tips

लौंग भी नमी सोखने में सहायक माना जाता है। इसके लिए आप नमक या चीनी के डब्बों में लौंग की कुछ कलियां कपड़े की पोटली में बांधकर रख दें। ऐसा करने से लौंग नमी सोख लेगी और आपकी चीजें खराब भी नहीं होंगी। 

मसालों को दिखाएं धूप

बारिश के मौसम में मसाले जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसे में जब भी धूप निकले तो मसालों के डब्बे को धूप दिखाएं। धूप की गर्मी की वजह से डब्बों की नमी चली जाएगी और कीड़े भी मर जाएंगे। फिर धूप दिखाने के बाद मसालों को एयरटाइट डब्बों में बंद करके रख दें। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

10 Dishes for Rainy Season: 10 ऐसे व्यंजन जो बारिश के मौसम को बनाएंगे और भी मजेदार

 

 

Latest Lifestyle News

raju-srivastava