1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. How to Make Paneer: क्या आपसे नहीं बनता है बाजार जैसा पनीर? ये टिप्स आजमाकर देखिए

How to Make Paneer: क्या आपसे नहीं बनता है बाजार जैसा पनीर? ये टिप्स आजमाकर देखिए

पनीर प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। बच्चों और बड़ों का काफी पसंदीदा भी है। इसे घर पे ही बहुत आसानी से बनाया जा सकता है वो भी सिर्फ दो चीज़ों से। आइए समझते हैं कैसे?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 24, 2022 14:39 IST
How to Make Paneer- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to Make Paneer

How to Make Paneer: चलिए आज लाइफ को थोड़ा ईजी किया जाए, वो भी किचन में जा कर। पनीर का नाम आते ही हम मार्केट का रुख कर लेते हैं पर क्यूं ना आज अपने किचन का इस्तेमाल किया जाए हेल्दी और टेस्टी पनीर बनाने में, हमारे नाश्ते से ले कर लंच और डिनर तक की शान बढ़ाने वाला पनीर भी हम घर में ही बना पाएं और वो भी बाजार जैसा तो फिर देरी कैसी? 

पनीर प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। बच्चों और बड़ों का काफी पसंदीदा भी है। इसे घर पे ही बहुत आसानी से बनाया जा सकता है वो भी सिर्फ दो चीज़ों से। आइए समझते हैं कैसे?

एक पतीले में थोड़ा पीने का पानी और साथ ही 2 लीटर (फुल क्रीम/डेयरी मिल्क) दूध डाल कर उबाल लें। 2 चम्मच नींबू का रस या सादा विनेगर पानी में मिक्स कर हल्की आंच पर उबलते हुए दूध में धीरे धीरे मिलाएं।  आप देखेंगे की दूध फटना शुरू हो गया है, पानी और पनीर अलग अलग होने लगें हैं।  गैस फ्लेम को ऑफ कर दें। अब एक बड़ी छलनी ले कर उसमे सूती कपड़ा रखें और फटा हुआ दूध छान लें, छना हुआ पानी आप सूप बनाने में, किसी भी सब्जी की ग्रेवी में या आटा गूंदने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पनीर को पोटली में कस कर बांध लें (जितना दूध इस्तेमाल हुआ है उतने ही वजन की कोई चीज लेकर पोटली को दबाकर एक से डेढ़ घंटे के लिए रख दें।  

तैयार पनीर को बाजार जैसा मुलायम बनाने के लिए उस बर्तन में पानी भर कर दो से तीन घंटे के लिए फ्रिज में रख दें, घर पर बने इस पनीर को आप दो से तीन दिन तक यूज कर सकते हैं पर साथ ही ध्यान रखें कि समय समय पर इसमें भरा हुआ पानी बदलते रहना होगा ताकि पनीर की फ्रेशनेस बनी रहे।  सब्जी में इस्तेमाल से आधा घंटा पहले पनीर को निकाल कर रख लें ऐसा करने से एक्स्ट्रा पानी निकल जाएगा और पनीर रूम टेंपरेचर पर रहेगा साथ ही उसका स्वाद बना रहेगा।  

इस पनीर से स्टफ्ड पराठें बना कर देखें उसका स्वाद लाजवाब होगा, तो देर किस बात की आनंद ले घर पर बने बाज़ार जैसे पनीर का।

इसे भी पढ़ें-

अधिक मात्रा में पनीर का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, फायदे की जगह हो सकते हैं ये नुकसान

Diabetes: हल्दी के जरिए आसानी से करें अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल, जानिए ये कारगर उपाय

Health Tips: कहीं आप भी तो नहीं करते दही में प्याज मिलाने के गलती, जानिए क्या होता है नुकसान

Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न खाएं ये चीजें,वरना बढ़ जाएगी समस्या