1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: कहीं आप बाजार से तो नहीं ले आए नकली पनीर, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

Kitchen Hacks: कहीं आप बाजार से तो नहीं ले आए नकली पनीर, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स बताएंगे जिनके जरिए आप आसानी से ये पहचान पाएंगे कि जो पनीर आपने खरीदा है वो नकली है या फिर असली।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 21, 2021 0:26 IST
How To Check Purity Of Paneer- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV How To Check Purity Of Paneer

आजकल के समय में ज्यादातर चीजें खरीदते वक्त दिमाग में चलता रहता है कि ये असली है या फिर नकली। खासतौर पर खानेपीने की चीजों को खरीदते वक्त। शहद के अलावा जिस चीज को खरीदते वक्त दिमाग में असली और नकली का सवाल तैरता रहता है वो चीज है पनीर। पनीर कई लोगों को इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो हफ्ते में कई बार किसी ना किसी तरह से पनीर का सेवन करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स बताएंगे जिनके जरिए आप आसानी से ये पहचान पाएंगे कि जो पनीर आपने खरीदा है वो नकली है या फिर असली। 

ये हैं असली और नकली पनीर पहचानने के आसान ट्रिक्स

Kitchen Hacks: जल गए हैं चावल तो फेंके नहीं, इन 2 तरीकों से जले हुए चावल की दूर करें महक

पहला तरीका- पनीर को मसल कर देखना

पनीर असली है या फिर नकली पहचानने का पहला तरीका है पनीर को मसल कर देखना। अगर हाथ से मसलने पर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो इसका मतलब है कि पनीर नकली है। ऐसा इसलिए हो सकता है कि क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा प्रेशर सहन नहीं कर पाएगा।

दूसरा तरीका- पनीर की सॉफ्टनेस
पनीर को पहचानने का दूसरा तरीका है इसकी सॉफ्टनेस। अगर पनीर असली होगा तो वो मुलायम होगा। वहीं अगर पनीर टाइट होगा तो इसका मतलब है कि वो मिलावटी है। इसके साथ ही नकली पनीर को अगर आप पकड़ कर खीचेंगे तो ये रबड़ की तरह खिंचेगा।

तीसरा तरीका - करें आयोडीन टिंचर का इस्तेमाल
पनीर को चेक करने का तीसरा तरीका है आयोडीन टिंचर का इस्तेमाल करना। इसके लिए आप पानीर को गर्म पानी में डालकर कुछ देर के लिए उबालें। गैस बंद करके पानी को ठंडा कर लें। अब पनीर में आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डालें। अगर पनीर का रंग नीला पड़ जाए तो इसका मतलब है कि पनीर नकली है। अगर ऐसा ना हुआ तो पनीर असली है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X