Friday, April 26, 2024
Advertisement

10 Dishes for Rainy Season: 10 ऐसे व्यंजन जो बारिश के मौसम को बनाएंगे और भी मजेदार

10 Dishes for Rainy Season: बारिश का मौसम आते ही मन भी मनचला हो जाता है। आज हम आपको बारिश के मौसम में पसंद आने वाली कुछ टेस्टी रेसिपीज के बारे बताने जा रहे हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi
Updated on: July 13, 2022 13:35 IST
Dishes for Rainy Season- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dishes for Rainy Season

10 Dishes for Rainy Season: मानसून वह मौसम होता है, जब आपका दिल और दिमाग डिफ़ॉल्ट रूप से अच्छा महसूस करने लगता है। जब बाहर भारी बारिश हो रही हो, तो आपका दिल निश्चित रूप से सिर्फ दो चीजें चाहता है, एक है रोमांटिक म्यूजिक और दूसरा है स्वादिष्ट, मुंह में पानी लाने वाला खाना। आपकी इस टेस्टी खाने की क्रेविंग को शांत करने के लिए, हम कुछ खाने की चीजों की लिस्ट बना रहे हैं जो मानसून के मौसम का पर्याय हैं। आइए नजर डालते हैं 10 अलग-अलग व्यंजनों पर जिन्हें इस बारिश के मौसम में खाया जा सकता है:

पकोड़े

मॉनसून के दौरान मुंह में पानी ला देने वाले पकोड़े और एक कप चाय का कॉम्बो मन को मोह लेने वाला होता है। आप प्याज के पकोड़े, आलू के पकोड़े, फूलगोभी के पकोड़े और पनीर के पकोड़े में से अपनी पसंद के चुन सकते हैं। घर का बनाएं या सड़क के किनारे से खरीदें, पकोड़े सबसे अच्छा विकल्प हैं, पुदीने की चटनी और इमली की चटनी के साथ इसका स्वाद सबसे बेहतरीन लगता है।

समोसा

इस मानसून में समोसा को एक और स्वादिष्ट नाश्ता माना जा सकता है। वह दिन गए, जब लोगों के पास केवल आलू समोसा का ऑप्शन था, अब आप स्पेशल समोसे की लंबी लिस्ट में से कोई एक चुन सकते हैं। आप पास्ता समोसा, मिर्च-पनीर समोसा, न्यूट्रिया-समोसा, कीमा समोसा और कई किस्मों में से एक को चुन सकते हैं।

जलेबी

अपनी मानसून डायरी की सूची में एक मीठा व्यंजन क्यों न जोड़ें? गरमा गरम पतली जलेबियां मानसून में स्वादिष्ट नहीं बल्कि बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगती हैं। समोसे के साथ शक्कर की चाशनी में डूबी हुई जलेबियां आपका दिन बना देंगी।

मसाला चाय

हाथ में मसाला चाय का प्याला लेकर अपने पसंदीदा म्यूजिक ट्रैक को सुनते हुए, छत पर बैठकर बारिश की बूंदों का आनंद लेने से बेहतर क्या हो सकता है? अदरक और हरी इलायची वाली एक कप कड़क, मसाला चाय पूरी तरह से स्ट्रेस-बस्टर होगी।

पाव भाजी

मुंबई की ट्रेडमार्क डिश अब हर मेट्रो शहर में आसानी से मिल जाती है। कई सारी सब्जियों के स्वाद वाली भाजी के साथ मक्खन जैसा पाव मानसून के लिए एकदम सही है। ये फाइवर से भरपूर है औ बारिश की क्रेविंग को भी कम करता है। तो पाव भाजी के आनंद के साथ से बारिश की बूंदों का मजा लें।

कचौरी

जरा मसालेदार आलू की सब्जी के साथ परोसी जाने वाली कचौरी के स्वाद की कल्पना कीजिए, बारिश के समय आपको और क्या चाहिए? केक पर चेरी वाला फील डालने के लिए आप गरमा गरम फ्राई और चिप्स भी परोस सकते हैं। सोचकर ही बहुत बढ़िया लग रहा है? है न?

वेज सूप

एक कटोरी गर्म सूप, आपको इस मानसून में इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। यह मौसम न सिर्फ खुशियां लेकर आता है बल्कि हवा में ढेर सारे फ्लू और वायरस लेकर आता है। हेल्दी सूप का एक कटोरा दोनों काम पूरे करेगा। फ्लू को दूर रखने के लिए और आपको जबरदस्त जायका देने में सूप कारगर साबित होगा।

भुट्टा 

अगर आपको मसालेदार खाना पसंद है और अगर आप कुछ बनाना भी नहीं जानते हैं, तो बस अपने सबसे नजदीक 'भुट्टा वाला भैया' से मिल लीजिए। अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ इसका स्वाद और भी बेहतर होता है। बस यह करें कि भुट्टे पर नींबू का रस और मसाले से अच्छी तरह लगा लें।

क्रिस्पी स्प्रिंग रोल

बारिश का मौसम हो और गरम-गरम स्प्रिंग रोल चटपटी चटनी के साथ सामने आ जाएं, वाह कहना ही क्या! ये वो चीज है जो लंबे समय तक अपनी गर्माहट और क्रिस्प को बरकरार रखती है, तो इसे ऑर्डर करके मंगाने में सॉगी होने का डर भी नहीं है।  

इन्हें भी पढ़ें- 

Weight Loss: दही के सेवन से कम कर सकते हैं कमर की चर्बी, जानिए क्या कहती है रिसर्च

Cholesterol: सूरजमुखी के बीज से कम करें बैड कोलेस्ट्रॉल, जानिए कैसे करें सेवन ?

High Cholesterol: अपनी डाइट में इन 4 चीज़ों को शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को करें कम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement