Saturday, May 04, 2024
Advertisement

High Cholesterol: अपनी डाइट में इन 4 चीज़ों को शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को करें कम

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या खाएं और क्या नहीं खाएं ये बहुत बड़ा सवाल होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज डाइट में इन चार चीज़ों को अपनाकर अपना कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav
Updated on: July 05, 2022 13:05 IST
कोलेस्ट्रॉल को करें कम- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोलेस्ट्रॉल को करें कम

High Cholesterol:  बॉडी में कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। फिर चाहे वह स्ट्रोक हो या फिर हार्ट अटैक। दरअसल, जब आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है तो इस तरह की परेशानी सामान्य हो जाती है। बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते इस तरह की दिक्कतें अक्सर लोगों में को देखने को मिलती है। ऐसें में आइए जानने का प्रयास करते हैं कि आपको क्या ऐसा खाना चाहिए, जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सके।

गर्म पानी का करें सेवन: कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट 2 चम्मच शहद में गर्म पानी मिलाकर पी सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। यानी गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से आपको फायदा होगा। इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को सही रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। ऐसे में डिब्बा बंद स्नैक्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, मीट जैसे फूड्स से आपको दूरी बना लेनी चाहिए।

ग्रीन टी का न छोड़े साथ: ग्रीन टी पीने से न सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि यह ड्रिंक आपको कई बीमारियों से भी सुरक्षित और स्वस्थ रखता है। यही वजह है कि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी यह ड्रिंक काफी फायदेमंद है।

दही से भी होगा कंट्रोल: क्या आप जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने के लिए दही भी किसी से कम नहीं है। आपको अपने दिन के लंच में दही जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपकी बॉडी को अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिलता है। यानी इससे शरीर में आपकी हड्डियां भी मजबूत होगी।

जरूर खाएं मछली: बता दें कि मछली में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। ऐसे में अपनी सेहत बनाए रखने के लिए आपको हफ्ते में एक बार यह जरूर खाना चाहिए, इससे आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यानी जब आप इसको खाते हैं, तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखा जा सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़िए:

Weight Loss : वजन कम करने के लिए करें सेब के सिरके का सेवन, एक हफ्ते में दिखेगा असर

Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है कलौंजी, इस तरह सेवन कर काबू में करें अपना ब्लड शुगर

Monsoon 2022: मानसून में इन जड़ी-बूटियों वाली चाय की चुस्कियां बनाएंगी आपकी सेहत!

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement