Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weight Loss: दही के सेवन से कम कर सकते हैं कमर की चर्बी, जानिए क्या कहती है रिसर्च

Weight Loss: दही का सेवन करके भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। बस दही के सेवन के साथ आपको कुछ और बातों का ध्यान रखना होगा।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @@TheJyotiJaiswal
Published on: July 06, 2022 12:43 IST
Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weight Loss

Highlights

  • वजन संभालने की कोशिश कर रहें हैं तो दही कंज्यूम करना शुरू करें।
  • दही को अपनी डाइट में शामिल करके अच्छा रिजल्ट जरूर हासिल कर लेंगे।

Weight Loss: ज्यादातर भारतीयों के खाने में दही का सेवन आम है, हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि दही खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है। इतना ही नहीं कहा जाता है कि दही के सेवन से फैट कम होता है और वेट लॉस में भी आसानी होती है, लेकिन इसके वैज्ञानिक प्रमाण क्या हैं? हमने इस बारे में जब साइंटिस्ट और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट दीपक आचार्य से बात की तो उन्होंने बताया कि दरअसल कोर्टिसोल एक ऐसा हॉर्मोन है जिसके कम प्रोडक्शन से हमारी वेस्टलाइन पर फैट जमने लगता है। दही में कैल्शियम पाया जाता है , यही कैल्शियम कोर्टिसोल के प्रोडक्शन को ट्रिगर करने का काम करता है। एक कप दही में 49% तक कैल्शियम मिलता है। दही में प्रोटीन भी पाया जाता है। करीब 200 ग्राम दही में 12 ग्राम तक प्रोटीन होना इसे बेहद खास बनाता है।

Weight Loss : नींबू और शहद से करें बढ़ता हुआ वजन कम, जानिए कैसे करें सेवन?

Impact of yogurt on appetite control, energy balance, and body composition टाइटल के साथ छपी एक इस क्लीनिकल स्टडी को पढ़ेंगे तो पाएंगे कि दही का कैल्शियम, प्रोटीन के साथ मिलकर भूख मिटाने या कम करने वाले हॉर्मोन्स जैसे पेप्टाइड YY और GLP-1 को बढ़ा देता है। यानी दही भूख भी मारता है और साथ साथ शरीर के लिए आवश्यक कंपाउंड्स भी देता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी (लंदन) 2016 में कुल 13631 आर्टिकल्स को आधार मानकर छपे एक रिव्यू आर्टिकल से जानकारी मिलती है कि हमारे लोअर बॉडी और कमर के फैट को कम करने में दही खूब असर करता है।

Weight Loss

Image Source : FREEPIK
Weight Loss

High Blood Sugar Control: डायबिटीज के मरीज आंवला खाकर कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, बस इस एक बात का रखें ध्यान

वजन संभालने की कोशिश कर रहें हैं तो दही कंज्यूम करना शुरू करें। इसके अलावा अच्छी, हेल्दी डाइट लें। सुबह का उगता सूरज देखना शुरू करें, सुबह घूमने निकलें। धूप में बैठें और दिन में सोना भूल जाएं और एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। सिर्फ दही के सेवन से आप वजन नहीं कम कर सकते हैं लेकिन दही को अपनी डाइट में शामिल करके अच्छा रिजल्ट जरूर हासिल कर लेंगे, साथ ही ये भी याद रखिए दुनिया का कोई कैप्सूल या टेबलेट या डाइट प्लान आपको स्वस्थ रखते हुए फिट नहीं बना सकता, शर्त लगा लीजिये। सब कुछ खाएं बस लिमिट से और खुद को एक्टिव रखें।

Weight Loss

Image Source : FREEPIK
Weight Loss

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Uric Acid: इस कांटेदार जड़ी बूटी से कम करें यूरिक एसिड, दवा से दोगुना जल्दी करेगी असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement