1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. कटे हुए फलों को लंबे समय तक ताजा रखने का ये है सबसे आसान तरीका, कई दिनों तक बने रहेंगे फ्रेश

कटे हुए फलों को लंबे समय तक ताजा रखने का ये है सबसे आसान तरीका, कई दिनों तक बने रहेंगे फ्रेश

अगर आप कटे हुए फलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताएंगे जिससे फल ज्यादा देर तक फ्रेश बने रहेंगे और काले भी नहीं पड़ेंगे।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: June 13, 2022 10:22 IST
Tricks to Store cut fruits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tricks to Store cut fruits

कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें काटकर और छीलकर ही खाने में असली मजा आता है। इसलिए आमतौर लोग जरूरत ज्यादा फल काटकर रख लेते हैं ताकि उसे आराम से खाते रहें। ऐसे में कई बार ये फल रखें-रखें जल्दी खराब हो जाते हैं और काले भी पड़ जाते हैं।

इसके अलावा भी कुछ लोग कटे हुए फल को ऑफिस लेकर जाते हैं, लेकिन खाने के समय तक ये या तो खराब हो जाते हैं या काले पड़ जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और कटे हुए फलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताएंगे जिससे फल ज्यादा देर तक फ्रेश बने रहेंगे और काले भी नहीं पड़ेंगे। तो आइए जानते हैं। 

  1. अगर आप कटे हुए फलों को 6 से 8 घंटे तक के लिए ताजा रखना चाहते हैं तो ऐसे में आप इन फलों में थोड़ा नींबू का रस डालकर इसे फ्रिज में रख दें। इससे फलों का रंग वैसा ही बना रहेगा जैसे पहले था साथ ही इसका टेस्ट भी बरकरार रहेगा।
  2. आमतौर पर लोग फ्रूट चाट बनाने के लिए फलों को पहले ही काटकर रख लेते हैं। लेकिन कई बार ये फल खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप इन फलों को फ्रेश बनाए रखने के लिए ठंडा पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक बाउल में ठंडा पानी लें। उसके बाद कटे हुए फलों को इस बाउल में डालकर रख दें। इससे फल काले नहीं पड़ेंगे और उनकी ताजगी भी बरकरार रहेगी।
  3. सेब एक ऐसा फल है जिसे काटकर रखने के बाद थोड़ी ही देर में उसका रंग पीला और फिर काला पड़ने लगता है। ऐसे में यदि आप कटे हुए सेब में थोड़ा नींबू का रस डाल देंगे तो सेब का रंग वैसा ही रहेगा और जल्दी खराब भी नहीं होगा।
  4. कटे हुए फलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए पहले आप एक डिब्बे में बर्फ डालकर ठंडा पानी भर लें। फिर इस डिब्बे में कटे हुए फलों को डाल दें। इससे फल 3 से 4 घंटे तक फ्रेश रहेंगे। 
  5. अगर कहीं ट्रैवलिंग के दौरान कटे हुए फलों को आप अपने साथ ले जाना चाहते हैं तो ऐसे में इन फलों पर सिट्रिक एसिड पाउडर छिड़क दें। इससे फल लंबे समय तक फ्रैश रहेंगे। 
  6. आप चाहें तो कटे हुए फलों को काटकर उन्हें प्लास्टिक बैग या फिर एल्युमिनियम फॉइल में अच्छी तरह रैप कर फ्रिज में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से भी कटे हुए फल लंबे समय तक के लिए खराब नहीं होंगे। 
  7. स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जो जल्दी खराब हो जाती है। ऐसे में इसे लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसे बड़े टिशू पेपर में रख दें। ऐसा करने से ये स्ट्रॉबेरी की नमी को सोख लेगा जिसकी वजह से ये खराब नहीं होंगी। 

ये भी पढ़ें - 

Fried Rice: रात के बचे हुए चावल से बनाई जा सकती है ये शानदार डिश, नाश्ते के लिए बिल्कुल सही

पांच राज्यों के पांच यूनिक फ्लेवर: बिरयानी से लेकर ढोकला तक, इन राज्यों की शान हैं ये 5 खानपान 

How to Make Paneer: क्या आपसे नहीं बनता है बाजार जैसा पनीर? ये टिप्स आजमाकर देखिए