Saturday, February 24, 2024
Advertisement

दिवाली पर धड़ल्ले से बिक रही हैं नकली मिठाई, कैसे करें नकली और मिलावटी मिठाई की पहचान

Sweets Adulteration Test: त्योहार आते ही बाजार में नकली मिठाईयों का कारोबार शुरू हो जाता है। दिवाली पर मिठाईयों और मावा में भारी मिलावट पाई जाती है। अगर आप बाजार से मिठाई खरीदने का प्लान कर रहे हैं जो जान लें शुद्ध और मिलावटी मिठाई की पहचान कैसे करनी है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 08, 2023 11:54 IST
Sweets Test- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नकली मिठाई की पहचान

दिवाली पर नकली मिठाईयों का कारोबार खूब फलता फूलता है। बाजार में मिलने वाली ज्यादातर चीजों में मिलावट पाई जाती है। खासतौर से मावा और मिठाईयों में जमकर मिलावट की जाती है। रंग बिरंगी मिठाईयां या फिर लोकल दुकानों पर मिलने वाली मिठाई मिलावटी हो सकती हैं। ऐसी मिठाईयों को खाने से आप और आपका परिवार बीमार पड़ सकता है। इसी मिलावट से बचने के लिए कुछ लोग मिठाईयों की जगह चॉकलेट्स, ड्राई फ्रूट या फिर नमकीन और कुकीज गिफ्ट करने लगे हैं। अगर पूजा के लिए आपको मिठाई खरीदनी है तो इन बातों को ध्यान में रखते हुए पहले मिठाई चेक कर लें। इस तरह मिठाई और मावा में मिलावट का पता लगाया जा सकता है।

दरअसल मिठाई बनाते वक्त में दूध, मावा, चांदी के वर्क, चीनी या तेल और घी में मिलावट की जाती है। कुछ लोग चांदी के वर्क में एल्युमीनियम मिक्स कर देते हैं। दूध में यूरिया, कलर और वांशिग पाउडर मिला दिया जाता है। घी में चर्बी मिला देते हैं और मावा में अरारोट और मैदा मिक्स कर दिया जाता है।

Sweets

Image Source : FREEPIK
Sweets

मिलावटी और शुद्ध मिठाई की पहचान 

मिठाई के रंग से पहचान- बाजार में रंग-बिरंगी मिठाईयां खूब बिकती हैं। इन मिठाईयों में हानिकारक कलर मिक्स किए जाते हैं। वैसे तो आपको रंग वाली मिठाईयां खरीदने से बचना चाहिए। अगर खरीद रहे हैं तो मिठाई का एक पीस लेकर हाथ में लेकर चेक कर लें। अगर हाथ में रंग लग रहा है तो समझो बहुत कलर मिक्स किया गया है।

मिलावटी मावा की पहचान- मावा में सबसे ज्यादा मिलावट पाई जाती है। इसका आसानी से टेस्ट किया जा सकता है। इसके लिए फिल्टर पर आयोडीन की 2 बूंदें डालें अगर रंग काला होने लगे तो समझो मिलावट है। अगर खोया बहुत दानेदार है तो इसमें मिलावट हो सकती है। क्योंकि शुद्ध खोया काफी चिकना होता है।

sweets adulteration

Image Source : FREEPIK
sweets adulteration

नकली वर्क की पहचान- मिठाई पर लगने वाला वर्क भी मिलावटी और नकली हो सकता है। इसकी पहचान करने का तरीका है कि आप मिठाई पर लगे चांदी के वर्क को जलाकर देख लें। अगर असली वर्क होगा तो ये जलने के बाद छोटी गोली जैसा बन जाएगा। अगर नकली वर्क होगा तो इसका रंग ग्रे कलर का हो जाएगा।

खराब मिठाई की पहचान- दिवाली पर मिठाईयों की इतनी डिमांड होती है कि कई दिनों पहले ही बनकर तैयार हो जाती हैं। अगर आप मिठाई खरीद रहे हैं तो आपको पहले इसे चखकर देखना चाहिए। अगर स्वाद में कुछ भी खराब लगे या फिर मिठाई ज्यादा कड़ी हो तो ये पुरानी या बासी हो सकती है। वहीं केसर वाली मिठाई को पानी में डालकर चेक कर लें. रंग निकले तो ये केसर नहीं कलर है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement