Friday, March 29, 2024
Advertisement

Navratri 2022 Fasting Tips: नवरात्रि व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं, जानें यहां पूरी डाइट लिस्ट

नवरात्रि व्रत के दौरान चाय-कॉफी पीने से परहेज करें। अधिक मात्रा में इसे पीने से डिाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। आप व्रत के दौरान नींबू पानी, शिकंजी, नारियल पानी, जूस, मिल्कशेक और छाछ पी सकते हैं। उबले आलू, कच्चा और पका हुआ सीताफल, गाजर, खीरा, नींबू, लौकी, पालक और टमाटर का सेवन भी व्रत के दौरान किया जा सकता है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: September 27, 2022 8:51 IST
नवरात्रि व्रत के दौरान इन चीजों के सेवन से करें परहेज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नवरात्रि व्रत के दौरान इन चीजों के सेवन से करें परहेज

Highlights

  • अगर आपने नवरात्रि का व्रत फलाहार पर रखा है तो फलों का सेवन कर सकते हैं।
  • व्रत के दौरान नींबू पानी, शिकंजी, नारियल पानी, जूस, मिल्कशेक, सादा पानी और छाछ पी सकते हैं।

Navratri 2022 Fasting Tips: शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो चुका है। देवी के भक्त सालभर से इस त्यौहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं। माता रानी को प्रसन्न करने के लिए जहां विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती है। वहीं दूसरी तरफ कई भक्तगण नवरात्रि के पूरे नौ दिन उपवास रखते हैं। इनमें कुछ लोग निर्जला तो कुछ फलाहार पर व्रत रखते हैं। कहते हैं न भक्ति उतनी ही करनी चाहिए जितनी आपके शरीर में शक्ति हो। हमारे अराध्य कभी नहीं चाहेंगी कि हम खुद को तकलीफ में रखकर उपवास रखें। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप नवरात्रि का त्यौहार हेल्दी तरीके से मना सकते हैं। दरअसल, व्रत के डाइट में हम खाने की ये चीजें शामिल कर लेते हैं तो हमारे तन और मन को स्वस्थ रख कर देवी मां की अराधना कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Navratri 2022: आज हर घर में होगी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानें पौराणिक कथा और मंत्र

1. चाय-कॉफी से बना लें दूरी

बहुत से लोगों की दिन में कई बार चाय और कॉफी पीने की आदत होती है। ऐसे में अगर आपने नवरात्रि का व्रत रखा है तो इसे पीने से परहेज करें। मालूम हो कि अधिक मात्रा में चाय-कॉफी पीने से डिाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। आप व्रत के दौरान नींबू पानी, शिकंजी, नारियल पानी, जूस, मिल्कशेक, सादा पानी और छाछ पी सकते हैं। 

2. फल का करें खूब सेवन

अगर आपने नवरात्रि का व्रत फलाहार पर रखा है तो फलों का सेवन कर सकते हैं। मौसमी फलों के अलावा केला, नारियल और सेब को अपने व्रत डाइट में शामिल करें। 

3. व्रत में इन सब्जियों का भी लें स्वाद

उबले आलू, कच्चा और पका हुआ सीताफल, गाजर, खीरा, नींबू, लौकी, पालक और टमाटर का सेवन भी व्रत के दौरान किया जा सकता है। चुकंदर, टमाटर और खीरा का सलाद भी व्रत में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

4. डेयरी वाली चीजें खाने से होगा फायदा

रात को सोने से पहले या सुबह नाश्ते में गर्म दूध पी सकते हैं। सादा दूध पसंद नहीं है तो इससे बनाना मिल्कशेक भी बना सकते हैं। इसके अलावा दही के सेवन करने से पेट में ठंडक बनी रहती है। दही को चीनी के साथ खा सकते हैं या फिर लस्सी बनाया जा सकता है। साथ ही आप पनीर, मक्खन और खोया भी खा सकते हैं।

और पढ़ें: Cholesterol: इन फलों को खाने से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, हार्ट भी रहेगा हेल्दी

5. खाएं फ्रूट चाट

व्रत में तली हुई चीजों को खाने से बचना चाहिए। दरअसल, ऐसी चीजें अधिक खाने से ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है। तो आप तली हुई चीजों को खाने की जगह फ्रूट चाट खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement