Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रबड़ी में डूबा रहता है मालपुआ, जानें होली के लिए ऐसी ही 3 Malpua recipe

मालपुआ होली के उन रेसिपी में से एक है जिनके बिना हम इस त्योहार की कल्पना तक नहीं कर सकते। ऐसे में जानते ऐसी 3 खास रेसिपी जिसकी मदद से आप टेस्टी सा मालपुआ बनाकर रख सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 14, 2024 12:20 IST
malpua recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL malpua recipe

क्या आपने कभी मालपुआ खाया है, अगर नहीं तो इस होली आपको इसे जरूर खाना चाहिए। दरअसल, मालपुआ को आप बेहद आसानी से बना सकते हैं। सबसे आसान वाला मालुआ बस आप 30 मिनट में बना सकते हैं। उसके लिए आपको आटा, सूजी और मैदा को ड्राई फ्रूट्स व चीनी के साथ मिलाना है। फिर इसमें बेकिंग पाउडर मिलाएं और इस फर्मेंटेट करें और बना लें। पर इसके अलावा भी मालपुआ बनाने की कई और रेसिपी भी हैं जिसे आप होली के दौरान ट्राई कर सकते हैं। तो, जानते हैं इसकी 3 ऐसी ही स्पेशल रेसिपी।

1. रबड़ी मालपुआ

रबड़ी मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले रबड़ी बनाकर तैयार कर लें। इसके लिए दूध पकाएं, ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और फिर इलायची पाउडर मिलाकर पकाएं।  इसके बाद आटा, सूजी और मैदा को ड्राई फ्रूट्स व चीनी के साथ मिलाएं और बेकिंग पाउडर डालकर इसे फर्मेंटेट होने के लिए छोड़ दें। फिर इस पुआ को चीनी की चाशनी में डालें और निकालें। फिर रबड़ी को मालपुआ पर डालें और सर्व करें।

malpua recipe in hindi

Image Source : SOCIAL
malpua recipe in hindi

Phool Dei 2024: फूलों का त्योहार है फूलदेई, जानें क्यों खास है उत्तराखंड का ये flower festival

2. बंगाली मालपुआ

इस मालपुआ को बनाने के लिए केसर, इलायची, सौंफ, सूजी और मैदा को मिला कर रख लें। इस मिक्सर में डालें और दूध डालकर पीस लें। इसके बाद एक पैन लें और इसमें 1 कप चीनी और पानी डालकर पकाएं। इस तरह चाशनी तैयार करे। फिर एक कड़ाही में तेल डालें और इसमें पुआ बनाकर छान लें। फिर इसे चाशनी में डूबोएं और ड्राई फ्रूट से सजाएं।

स्किन पर लगा रहे हैं सरसों तेल तो इन बातों का रखें ध्यान, जानें क्या है सही तरीका

3. केले वाला मालपुआ

केले वाला मालपुआ बनाने के लिए पुआ का बैटर तैयार करें और इसमें केला डालकर पीसें और फिर इसे तैयार करें। अब मालपुआ को निकालें और चाशनी में डालें। फिर इसे निकालकर ड्राई फ्रूट्स से सजाएं और फिर इसे सर्व करें। मालपुआ की ये रेसिपी आप इस होली पर ट्राई कर सकते हैं। ये बेहद मुश्किल नहीं है और आप इन्हें कभी भी घर में बनाकर खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement