Friday, April 26, 2024
Advertisement

चिलचिलाती गर्मी में सौंफ के शरबत से शरीर को मिलेगी ठंडक, पेट के लिए भी है फायदेमंद; जानें बनाने की विधि?

अगर अपने अभी तक सौंफ का शरबत नहीं बनाया है तो इस लेख में बताये गए टिप्स को फॉलो कर आप इस ड्रिंक की रेसिपी बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं ये शरबत?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 14, 2024 19:06 IST
Saunf Juice Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Saunf Juice Recipe

गर्मियों के मौसम में शरीर के डिहाइड्रेट होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में ये जरूरी है कि अपनी बॉडी को हाइड्रटेड रखने के लिए हम ऐसे चीजों का सेवन करें जो हमारे शरीर में पानी की कमी न होने दे। साथ ही शरीर और पेट में ठंडक बनाए रखे। बॉडी को ठंडा रखने के लिए लोग गन्ने का रस, नींबू पानी और सत्तू का शरबत बनाकर पीते हैं। लेकिन इसके अलावा आप अपनी बॉडी को ठंडा रखने के लिए सौंफ का शरबत भी बना सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि सौंफ की तासीर काफी ठंडी होती है। साथ ही सौंफ का सेव करने से आपकी डाइजेशन भी दुरुस्त होती है। इसका सेवन आपके पेट के लिए बेहतरीन है साथ ही सौंफ का शरबत शरीर को ठंडा रखने में बेहद मददगार होता है। सौंफ का शरबत बनाना बेहद आसान होता है। आपने अगर अब तक घर पर सौंफ का शरबत ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई रेसिपी से इसे आसानी से बना सकते हैं।

सौंफ का शरबत बनाने के लिए सामग्री: 

सौंफ – 1/2 कप, नींबू रस – 2 टी स्पून, काला नमक – 1 टी स्पून, चीनी – स्वादानुसार, ग्रीन फू़ड कलर –  चुटकी भर, आइस क्यूब्स – 8-10, नमक – स्वादानुसार 

सौंफ का शरबत बनाने की विधि:

सौंफ का शरबत बनाने के लिए पहले सौंफ को अच्छे से धोएं। इसके बाद सौंफ को 2 घंटे तक पानी में भिगोएं। 2 घंटे बाद सौंफ पानी से निकालकर मिक्सर जार में डाल दें। अब इसमें स्वादानुसार चीनी, काला नमक और पानी डालकर अच्छी तरह एकदम बारीकी से ग्राइंड करें।  अब सौंफ के शरबत को एक बर्तन में सूती के कपड़े रखकर छान लें और बचे हुए सौंफ को एक बार फिर मिक्सर जार में डालकर ग्राइंड करें। और फिर से छान लें। इस प्रक्रिया को अपनाने से सौंफ में मौजूद ज्यादातर रस शरबत में आ जाएगा। अब इसके बाद सौंफ के शरबत में एक चुटकी ग्रीन फू़ड का कलर डालें। कलर डालने से शरबत का कलर दिखने में और भी अच्छा लगता है। अब इसके बाद शरबत में 2 चम्मच नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से उसे मिलाएं। अब गिलास में सौंफ का शरबत डालकर उसमें आइस क्यूब्स भी डालें। अब इस शरबत को आप सर्व करें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement