Monday, April 29, 2024
Advertisement

तवे से उतारते ही रोटी हो जाती है कड़क तो आटा गूंथते समय मिलाएं ये एक चीज़ घंटों तक मुलायम रहेंगी रोटियां

रोटी बनाने के बाद अगर वो कुछ ही समय में वो कड़क और रूखी हो जाती हैं तो सॉफ्ट और फूली हुई रोटी के लिए आप इन ट्रिक्स को ज़रूर आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 18, 2024 8:43 IST
How To Make Soft Chapati - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How To Make Soft Chapati

गोल-गोल, मुलायम और फूली हुई रोटी बनाना सबके बस की बात नहीं होती है। एक तरह से कहें तो अच्छी रोटी बनाना किसी कला को सीखने से कम नहीं है। दरअसल, रोटी बनाते समय ज़्यादातर लोगों की रोटियां जली हुई, कड़क और टेढ़ी मेढ़ी बनती हैं। जिन लोगों को गोल और फूली हुई रोटी बनाने आती है उन्हें कुकिंग का मास्टर कहा जाता है। दाल, सब्जी कितना भी स्वादिष्ट  क्यों हो लेकिन उसके साथ अगर रूखी और कड़क रोटियां मिल जाएँ तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। यानी कुल मिलाकर कहें तो खाने की थाली में सॉफ्ट रोटी की अपनी एक विशेष जगह है। ऐसे में यहां आज हम आपको बातयेंगे कि किस तकनीक से आप नरम और मुलायम रोटियां बना सकते हैंm आज हम आपके साथ नरम रोटी बनाने के कुछ सीक्रेट को शेयर कर रहे हैं। इसकी मदद से आपकी रोटी कई घंटों तक मुलायम बने रहेगी।

बर्फ के पानी से गुंथे आटा:

अगर आप रोटी को लम्बे समय तक नरम और मुलायम बनाए रखना चाहते हैं तो आटे को गूंथने से पहले उसे छलनी से चाल लें। अब आप एक बड़े बाउल में पानी लें और उसमें बर्फ के कुछ 6-7 टुकड़े मिलाएं। अब इस पानी से आटे को गुंथे। बर्फ के पानी से आटा को गूंथने से रोटियां मुलायम और सॉफ्ट बनती हैं। आटा गूंथने के बाद उसे गीले कपड़े से ढक दें। ऐसा करने से रोटियां नरम और फूली हुई बनती हैं।

नरम और फूली हुई रोटी के लिए इन ट्रिक्स को भी करें ट्राई:

  1. रोटी को लंबे समय तक नरम रखने के लिए इसे गूंथने से पहले छलनी से छान लें इससे आटे का मोटा और दरदरा हिस्सा अलग हो जाता है जिससे रोटियां मुलायम बनती हैं.

  2. गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर आटे को गुंथे। इससे रोटियां बहुत अच्छे से फूलती हैं साथ ही वो लंबे समय तक सॉफ्ट रहती हैं।आटे को गूंथने के लिए आप दूध मिले पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  3. जब आप एक बार आटे को गूंथ लें, तब इसपर थोड़ा घी या पानी लगाकर 10-15 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें। इससे आटा अच्छी तरह से एब्जॉर्ब है और रोटी नरम बनती है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement