Saturday, May 04, 2024
Advertisement

खट्टे फलों को छोड़ कर किन सब्जियों में पाया जाता है Vitamin C, जानें और खाने में करें शामिल

Vitamin C Vegetables: विटामिन सी से भरपूर चीजों के बारे में सुनते ही लोगों को बस खट्टे फलों का नाम याद आता है। लेकिन, ऐसा नहीं है क्यों जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 18, 2023 22:52 IST
 Vitamin C Vegetables- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin C Vegetables

Vitamin C Vegetables: विटामिन सी शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये इम्यूनिटी बिल्डअप करने के साथ मौसमी इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। ध्यान देने वाली बात ये है कि विटामिन सी एक ऐसा विटामिन भी है जो कि हड्डियों को स्वस्थ रखने में अलग से मददगार है। जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी की कमी होती है उनमें हमेशा कैल्शियम की कमी बनी रहती है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप विटामिन सी से भरपूर फलों के अलावा सब्जियों (What vegetables are high in vitamin C) के बारे में भी जानें। आइए, हम आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से।

विटामिन सी वाले सब्जियां-Vitamin C Vegetables in Hindi

1. मटर-Peas

मटर, विटामिन सी से भरपूर एक बेहतरीन सब्जी है।  क्योंकि 50 ग्राम मटर में लगभग 20 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। ये आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से लेकर दिल को स्वस्थ रखने और पाचन को बढ़ावा देने तक कई प्रकार से सेहत के लिए फायदेमंद है।

मांसपेशियों में दर्द हो तो सोने से पहले इस तेल से करें मालिश, एक साथ कई आयुर्वेदिक गुणों से है भरपूर

2. टमाटर-Tomato

टमाटर की एक सर्विंग विटामिन सी, ए, के और पोटैशियम का अच्छा स्रोत प्रदान करती है। आप या तो बिना पके टमाटर खा सकते हैं या उन्हें अपने सलाद या अपने भारतीय करी में शामिल कर सकते हैं। टमाटर का रस या प्यूरी भी आपको अच्छा खासा विटामिन सी दे सकती है। प्रत्येक 50 ग्राम टमाटर में लगभग 6.85 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो सब्जियों की तुलना में काफी अधिक है।

डैमेज बालों में लगाएं रीठा का तेल, रंगत सुधारने के साथ बालों में लाएगा निखार

3. शिमला मिर्च-Capsicum

लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च में संतरे के विटामिन सी की तुलना में लगभग तिगुना होता है। शिमला मिर्च में कटे हुए रूप में लगभग 125 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। तो, भले ही आप इसकी सब्जी खाएं, सलाद खाएं या कुछ भी बनाएं। ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

broccoli

Image Source : FREEPIK
broccoli

4. ब्रोकली-Broccoli

कच्चा हो या पका हुआ, ब्रोकली विटामिन सी से भरपूर एक अच्छा सब्जी है। ब्रोकोली के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कच्चा या पकाकर खा सकते हैं और इसे सलाद में शामिल कर सकते हैं या इसे करी में पका सकते हैं। प्रत्येक 50 ग्राम ब्रोकली में लगभग 44.5 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो इसे आपके दैनिक आहार में शामिल करने के लिए बहुत अच्छा बनाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement