Friday, April 26, 2024
Advertisement

अब चटपटी चटनियां दूर करेंगी आपकी एसिडिटी, जानें 3 आसान रेसिपी और फायदे

Chutney for acidity: एसिडिटी कम करने के लिए अक्सर हम दवाओं की मदद लेते हैं या तरह-तरह के उपाय करते हैं। ऐसे में इन चटनियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 05, 2023 15:30 IST
chutney_for_acidity- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK chutney_for_acidity

Chutney for acidity: एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जो कि कभी भी, किसी को भी परेशान कर सकती है। इसके पीछे कोई बड़ा कारण नहीं होता और न ही कोई तय समय। ऐसे में दवाइयों का सेवन करने से अच्छा है कि आप कुछ देसी उपायों की मदद लें। दरअसल, दवाइयां एसिडिटी कम करती हैं लेकिन ये पेट की परतों का भी नुकसान करती हैं। इसके अलावा ये आपके पेट का पीएच भी बिगाड़ देती हैं जिससे आपको दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। तो, एसिडिटी की दवा खाने की जगह इन चटनियों को खाएं। जी हां, सुनकर अजीब लगा होगा लेकिन आइए जानते हैं इन्हें बनाने की रेसिपी और फायदे।

एसिडिटी कम करने वाली 3 चटनियां-Chutney for acid reflux in hindi

1. पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी एसिडिटी कम करने में मददगार है। पुदीना, एंटाएसिडिक है जो कि एसिड रिफलक्स को कम करने में मददगार है। इसके अलावा पुदीने की खास बात ये भी है कि ये ठंडक पैदा करने वाला है। ये पेट के बाइल जूस को कम करता है, पीएच बैलेंस करता है और एसिडिटी कम करने में मददगार है। तो, पुदीने की पत्तियां लें, इसे पीस लें इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और नींबू का रस मिलाएं। फिर इसका सेवन करें। 

ajwain_chutney

Image Source : FREEPIK
ajwain_chutney

तेजी से झड़ते बालों पर लगाएं लगाम, आजमाएं Jawed Habib का बताया ये उपाय

2. अजवाइन की पत्तियों की चटनी 

अजवाइन की पत्तियों से बनी चटनी आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आपको बस करना ये है कि अजवाइन की कुछ पत्तियों को पीस लें, इसमें थोड़ा नमक और नींबू का रस मिला लें। फिर इसका सेवन करें। ये तुरंत एसिडिटी कम करने में मददगार है। 

नहाने के बाद पानी क्यों नहीं पीते? जानें ऐसे 4 काम जिसे नहा कर तुरंत नहीं करना चाहिए

3. नारियल की चटनी

नारियल की चटनी, सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। ये चटनी एसिडिक जूस को शांत करने के साथ पेट के पीएच को बैलेंस करती है। बस ध्यान रखें कि इस बनाते समय इसमें मिर्च मसाले का ज्यादा इस्तेमाल न करें। बस कच्चा नारियल लें इसे पीस कर रख लें। अब इसमें ऊपर से काला नमक और जीरा पाउडर मिलाएं। अब इसे खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement