Thursday, April 25, 2024
Advertisement

World Chocolate Day: डार्क चॉकलेट खाएंगे तो डायबिटीज से रहेंगे दूर? चौंकाने वाले हैं ये फेक्ट

World Chocolate Day 2022: चॉकलेट की मिठास इतनी जादूई है कि ये आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रख सकती है। वर्ल्ड चॉकलेट डे पर जानिए खास बातें...

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi
Updated on: July 08, 2022 14:23 IST
World Chocolate Day 2022- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM World Chocolate Day 2022

Highlights

  • चॉकलेट में हैं कई खूबियां
  • डॉक्टर दे रहे खाने में शामिल करने की सलाह
  • जानिए कौन सी चॉकलेट है फायदेमंद

World Chocolate Day 2022: क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो हर सेलिब्रेशन को चॉकलेट की मिठास के साथ पूरा करना चाहते हैं? या क्या आप इस टेस्टी सुपरफूड को उन दिनों के लिए बचाकर  रखते हैं जब आपको अपने मूड को हल्का करने के लिए कुछ चाहिए हो? किसी भी तरह से, यदि आप एक चॉकोहोलिक (Chocoholic) हैं, तो विश्व चॉकलेट दिवस (World Chocolate Day 2022) के मौके पर अपने मन की पूरी शंकाओं को दूर करने का समय आ गया है। 

ब्लड शुगर को मैंटेन रखती है चॉकलेट

आपको जानकर हैरानी होगी कि चॉकलेट आपको नुकसान नहीं पहुंचाती बल्कि स्वस्थ रखने में मदद करती है। चौंक गए ना! जी हां, यह सच है कि इंसुलिन सेंसेविटी से लेकर ब्लड शुगर को मैंटेन रखने तक चॉकलेट कई तरह से आपको डायबिटीज नाम की मुसीबत से दूर रखती है। हाल ही में हुई एक रिसर्च अनुसार, कम मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन सेंसेविटी में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जो डायबिटीज की दो बड़ी शुरुआती वजह हैं।

अपने भोजन में शामिल करें चॉकलेट 

एबॉट्स न्यूट्रिशन बिजनेस में मेडिकल एंड साइंटिफिक अफेयर्स के प्रमुख डॉ. इरफान शेख कहते हैं, "न्यूट्रिशन और डायबिटीज के विशेषज्ञों की ताजा डाइट रिकमंडेशन देखकर आप सच में है रान रह जाएंगे। क्योंकि चॉकलेट के संभावित हेल्थ बेनिफिट्स के कारण इसे टेस्टी ब्रेकफास्ट में शामिल करने का सुझाव दिया जा रहा है।"

लेकिन इन बातों को भी जानना जरूरी 

डॉ. इरफान शेख की मानें तो इससे पहले कि आप अपने भोजन में चॉकलेट शामिल करना शुरू करें, यहां आपको यह जानने की जरूरत है कि डार्क चॉकलेट और मधुमेह के बीच की कड़ी है। जानिए कुछ जरूरी तथ्य...

- प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले बीज जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को हानिकारक चीजों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। 

- डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा सकते हैं, यानी शरीर में इंसुलिन को बेहतरीन ढंग से कार्य करने में मदद करती है।

अपने लिए सही डार्क चॉकलेट कैसे चुनें

- पॉलीफेनोल से भरपूर डार्क चॉकलेट चुनें क्योंकि सभी चॉकलेट समान रूप से नहीं बनाई जाती हैं। यह पॉलीफेनोल से भरपूर डार्क चॉकलेट है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और कोको की ज्यादा मात्रा स्वास्थ्य लाभ देता है। 

- डार्क चॉकलेट चुनें जिसमें कम से कम चीनी हो और तकरीबन चीनी कि बराबर ही फाइबर हो। 

- यह चैक करें कि क्या डार्क चॉकलेट को अल्कली के साथ प्रोसेस किया गया है।

हो सकता है ये नुकसान 

- यदि आप डार्क चॉकलेट का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं, तो आपके ब्लड शुगर लेवल में गिरावट आने के बजाय यह डिस्टर्ब हो सकता है।

- यदि आपको डायबिटीज है, तो चीनी वाले फूड बचना सबसे अच्छा है, लेकिन, स्मार्ट ग्लूकोज मॉनिटरिंग के साथ, बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में कभी-कभी खुद को एक या दो डार्क चॉकलेट खाने से कुछ मीठे हेल्थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

Weight Loss: दही के सेवन से कम कर सकते हैं कमर की चर्बी, जानिए क्या कहती है रिसर्च

Cholesterol: सूरजमुखी के बीज से कम करें बैड कोलेस्ट्रॉल, जानिए कैसे करें सेवन ?

High Cholesterol: अपनी डाइट में इन 4 चीज़ों को शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को करें कम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement