Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आर्द्रा नक्षत्र के साथ बन रहा है खास योग, नौकरी और बिजनेस में सफलता पाने के लिए करे ये खास उपाय

आज परिध योग और आर्द्रा नक्षत्र के दिन आपको कुछ खास उपाय करने चाहिए और वो कौन-से उपाय हैं। जानिए इन बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 09, 2020 7:06 IST
आर्द्रा नक्षत्र के साथ बन रहा है खास योग, नौकरी और बिजनेस में सफलता पाने के लिए करे ये खास उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ARNAVYAADAV आर्द्रा नक्षत्र के साथ बन रहा है खास योग, नौकरी और बिजनेस में सफलता पाने के लिए करे ये खास उपाय

आज अधिक आश्विन कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। सप्तमी तिथि आज शाम 5 बजकर 50 मिनट तक रहेगी | साथ ही आज पूरा दिन पार कर देर रात 1 बजकर 24 मिनट तक परिध योग रहेगा | इस योग में शत्रु के विरूद्ध किए गए कार्य में सफलता मिलती है अर्थात शत्रु पर विजय अवश्य मिलती है। इसके अलावा आज रात 12 बजकर 27 मिनट तक आर्द्रा नक्षत्र रहेगा |  आर्द्रा को छठा नक्षत्र माना जाता है।

आज परिध योग और आर्द्रा नक्षत्र के दिन आपको कुछ खास उपाय करने चाहिए और वो कौन-से उपाय हैं। जानिए इन बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

  •  यदि आप विदेश में नौकरी करने के इच्छुक हैं और जल्द से जल्द वहां सेटेल होना चाहते हैं तो आर्द्रा नक्षत्र में एक कच्चा नारियल और साथ ही 11 साबुत बादाम लें। अब नारियल और बादाम को एक काले कपड़े में बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी। 

राशिफल 9 अक्टूबर: कर्क सहित इन राशियों के पैसे होंगे ज्यादा खर्च, वहीं ये लोग रखें सेहत का ख्याल

  • अगर आपके किसी अजीज ने आपको कोई महत्वपूर्ण काम दिया है और आप उसे पूरी मेहनत के साथ पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उसमें आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो आर्द्रा नक्षत्र में देवी सरस्वती के मन्दिर में जाकर आसन पर बैठकर देवी मां की विधिवत पूजा करें और सरसों के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपका कार्य समय पर पूरा होगा।
  • अपने दाम्पत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए आर्द्रा नक्षत्र में रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 2 मूली रखकर सोएं और सुबह उठकर उन्हें किसी मंदिर में दान कर दें। यह प्रक्रिया आर्द्रा नक्षत्र से शुरू करके लगातार 7 दिनों कर करें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में  खुशियों की बौछार आने लगेगी।
  • यदि आप अपने बिजनेस को दूसरे राज्य में फैलाना चाहते हैं या विदेश में व्यापार करना चाहते हैं या बिजनेस को बहुत आगे बढ़ता देखना चाहते हैं तो आर्द्रा नक्षत्र के दौरान हाथ में कच्चा कोयला लेकर बहते जल में प्रवाहित कर दें और संभव हो तो चांदी की एक ठोस गोली अपने ऑफिस या दुकान की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में दिन-रात तरक्की ही तरक्की होगी।
  •  धन-धान्य और भौतिक सुखों में वृद्धि के लिए आर्द्रा नक्षत्र के दौरान मंदिर के आंगन में मिट्टी के शिवलिंग की स्थापना करें और विधि-विधान से पूजा करके शिवलिंग पर जल अर्पित करें। जल अर्पित करते समय ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें।  ऐसा करने से आपके धन-धान्य में वृद्धि होगी।

Aaj Ka Panchang: जानें 9 अक्टूबर 2020 का पंचांग, जानिए राहुकाल, शुभ मुहूर्त और व्रत

  •  यदि आप पर घर-परिवार की बहुत अधिक जिम्मेदारियां हैं, लेकिन आर्थिक समस्या के चलते आप उन्हें पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आर्द्रा नक्षत्र में रात को सोते समय अपने सिरहाने पर चन्दन का छोटा-सा टुकड़ा रख कर सोएं और सुबह उस चन्दन को राहु के मंत्र का जाप करते हुए जल में प्रवाहित कर दें। मंत्र है-‘ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:’ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे करके सुधरने लगेगी।
  • यदि आपको किसी कारणवश मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या आप किसी बात को लेकर कुछ दिनों से चिंतित हैं तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आर्द्रा नक्षत्र में चन्दन की माला लेकर गले में पहनें। साथ ही आर्द्रा नक्षत्र में चन्दन को पीसकर, उसका तिलक मस्तक पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी मानसिक परेशानियों का निवारण जल्द ही होगा
  • अड़चन आ रही है तो आर्द्रा नक्षत्र में अपने घर के मंदिर में एक छोटी-सी लकड़ी की चौकी रखें और उस पर गंगाजल से छींटा मारें। अब उस चौकी पर पीले रंग का कपड़ा बिछाएं और मां सरस्वती की प्रतिमा को उस चौकी पर स्थापित करके, पीले रंग का वस्त्र मां को पहनाएं और सोलह श्रृंगार से मां को सजाएं। इसके बाद देवी मां के चरणों में सफेद पुष्प अर्पित करके खोए की मीठाई का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपकी सफलता सुनिश्चित होगी।
  • अगर आप किसी विशेष कार्य से बाहर जा रहे हैं और चाहते हैं कि उस कार्य में आपको शत प्रतिशत सफलता मिले तो एक नीले रंग का धागा लेकर घर से निकलें और शीशम के पेड़ पर अपना काम कहते हुए वह नीले रंग का धागा बांध दें। ऐसा करने से आपके काम के सफल होने की संभावना कई गुना बढ़ जायेगी।
  • समाज या राजनीति के क्षेत्र में अपना रुतबा कायम करने के लिए आर्द्रा नक्षत्र के दौरान मंदिर में तिल या गेहूं से बनी किसी चीज़ का दान करें। अगर यह संभव नहीं है तो केवल तिल या फिर गेहूं का दान करें। ऐसा करने से समाज में आपका रूतबा कायम होगा।
  • यदि आप किसी को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं तो आर्द्रा नक्षत्र में संभव हो तो चांदी के बने हाथी को अन्यथा मिट्टी के हाथी को अपने घर में स्थापित करें। साथ ही पक्षियों को बाजरा डालें। ऐसा करने से आप जिसे चाहते हैं, उसे अपनी तरफ आसानी से आकर्षित कर पायेंगे।
  • अगर आप अपने जीवनसाथी के बिजनेस को ऊँचाईयों पर ले जाना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको एक कच्चा नारियल लेकर बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए, साथ ही राहु की स्तुति का पाठ करना चाहिए- 

अर्धकायं महावीर्यं चन्द्रादित्य विमर्दनम् ।

सिहिंका गर्भ सम्भूतं तं राहुं प्रणमाम्यहम ।।
आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का बिजनेस तेज गति से आगे बढ़ेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement