1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. पूरे परिवार की खुशियां खत्म करने की ताकत रखता है इस स्वभाव वाला मनुष्य...

पूरे परिवार की खुशियां खत्म करने की ताकत रखता है इस स्वभाव वाला मनुष्य...

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 14, 2020 22:55 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य ने सुखमय जीवन के लिए कुछ नीतियां और अनुमोल विचार व्यक्त किए हैं। इन विचारों और नीतियों को जिसने भी जिंदगी में उतारा वो आनंदमय जीवन जी रहा है। अगर आप भी खुशहाल जीवन की डोर से बंधना चाहते हैं तो इन विचारों को जीवन में जरूर उतारिए। आचार्य चाणक्य के इन विचारों में से एक विचार का आज हम विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार दुष्ट पुत्र पर आधारित है। 

"जैसे एक सूखा पेड़ आग लगने पे पूरे जंगल को जला देता है। उसी प्रकार एक दुष्ट पुत्र पूरे परिवार को खत्म कर देता है।"  आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का मतलब है कि सूखे पेड़ में जल्दी आग पकड़ती है। अगर ये पेड़ किसी कारण आग की चपेट में आ जाए तो चुटकियों में पूरे जंगल को जला देता है। ठीक इसी प्रकार अगर किसी परिवार का एक बेटा दुष्ट निकल जाए तो वो पूरा परिवार खत्म करने की ताकत रखता है। 

माता-पिता अपने बच्चों को समान संस्कार देते हैं। अपने बच्चों में वो किसी भी तरह का भेदभाव नहीं करते। हालांकि प्रकृति के अनुसार सभी के स्वभाव में अंतर जरूर होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ बच्चे अपने संस्कार भूल कर गलत रास्ता चुन लेते हैं। ये रास्ता उस वक्त तो उन्हें ठीक लगता है लेकिन समय के साथ इस रास्ते की खामियां उन्हें नजर आने लगती हैं। उस वक्त वो अपने कर्मों से इतने आगे निकल चुके होते हैं कि उनकी गलतियों का प्रभाव उनके परिवार पर भी पड़ने लगता है। कई बार तो परिवार पर इतना बुरा असर पड़ता है कि वो तबाह ही हो जाता है। जिस वक्त व्यक्ति के साथ ऐसा हो रहा होता है उसे उस समय इस बात का एहसास नहीं होता कि ऐसा क्यों हो रहा है।

जब वक्त और परिवार की खुशियां दोनों ही उसके हाथ से चली जाती हो तो उसके पास रोने के सिवाय कुछ नहीं बचता। इसीलिए आचार्य चाणक्य ने कहा है कि एक खराब बेटा पूरे परिवार को खत्म कर सकता है। अगर आप सफल जीवन चाहते हैं तो ऐसा करने से बचें। इससे न केवल आप सुखी रहेंगे बल्कि आपका परिवार भी दुख तकलीफों से दूर रहेगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

ALSO READ:  फर्जी कॉल उठाया तो बैंक अकाउंट होगा खाली, समझिए कैसे चलता है इनका पूरा खेल

ALSO READ: 2024 तक भी सबको नहीं मिल पाएगी कोरोना वैक्सीन, SII के सीईओ का दावा

ALSO READ: SIT ने पकड़े 'लव जिहाद' के 12 मामले, इस्लामी संगठन की भूमिका को लेकर भी होगी जांच

ALSO READ: ब्रिटेन ने कोविड-19 के लिए नया एंटीबॉडी उपचार परीक्षण शुरू किया, क्या जल्द आने वाली है कोरोना वैक्सीन?

बहरा होकर ही मनुष्य ऐसे व्यक्ति का कर सकता है बेखौफ मुकाबला, नहीं किया ऐसा तो बिखरना निश्चित

अपनी सारी ताकत झोंकने के बाद भी मनुष्य का इस एक चीज को पाना है असंभव, यकीन ना हो तो आजमा कर देख लें

दुनिया के किसी भी डॉक्टर के पास नहीं है मनुष्य के इस मर्ज की दवा, दूर करने में लग जाएंगे कई जन्म

मौत से पहले ही मौत मिल जाती है अगर साथ हों ये 4 चीजें, लाख कोशिश के बाद भी जीना असंभव

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X