Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दूसरों की इस चीज को दुनिया से छिपाने वाले व्यक्ति को झुकाना होता है असंभव, लाख कोशिश करने के बाद भी हारना तय

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 01, 2020 7:47 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार मनुष्य कब नहीं झुक सकता इस पर आधारित है।

'जो अपना रहस्य और दूसरों का रहस्य अपने सीने में दफन कर लेता है। ऐसा मनुष्य किसी के आगे कभी झुक नहीं सकता है।' आचार्य चाणक्य 

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि जो मनुष्य अपना और दूसरों का राज अपने सीने में दफन कर लेता है वो किसी के सामने झुकता नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे मनुष्य को हराने की ना तो कोई कुंजी होती है और ना ही कोई ऐसी चीज जिससे सामने वाला उसे ब्लैकमेल कर सके। असल जिंदगी में आपको ऐसे लोग कई मिल जाएंगे। जो ना तो दूसरों का राज किसी को बताते हैं और ना ही अपना राज किसी के साथ साझा करते हैं। ऐसे लोग बड़े ही स्वाभिमानी और अपनी बात के पक्के होते हैं। 

इस कार्य को करते वक्त मनुष्य को रहना चाहिए सतर्क, वरना हो जाएगी जग हंसाई

जब कोई अपना या फिर थोड़ी बहुत जान पहचान वाला व्यक्ति आपसे अपने दिल की बात कहता है तो उसमें उसका विश्वास होता है। वो आपसे अपने दिल की बात तभी कहता है जब आपको ये विश्वास हो कि आप उसे राज को राज ही रहने देंगे। कई बार लोग ऐसे व्यक्ति के राज का फायदा उठाकर व्यक्ति का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। वहीं कई बार उस व्यक्ति से अपना काम निकलवाने के लिए कोई ना कोई ऐसा काम करते हैं जिससे कि वो मजबूर हो जाए। ऐसा करके आप उससे अपना काम तो निकलवा लेंगे लेकिन अपना विश्वास हमेशा के लिए खो देगें। 

जिस व्यक्ति में होती हैं ये 4 चीजें, वही कहलाता है बुद्धिमान

दूसरी तरफ ऐसे लोग होते हैं जो आपके राज को सीने में ऐसे राज बनाकर रखते हैं कि किसी को उसकी कानों कान खबर तक नहीं हो पाती। कई बार ऐसी परस्थिति भी आती है कि आपका उसका राज खोलकर उसे ब्लैकमेल कर सकते हैं लेकिन विश्वास पात्र व्यक्ति कभी भी ऐसा करने की कोशिश नहीं करता। वो दूसरों के राज को भी उसी तरह सीने में दबाकर रखता है जैसे कि अपना। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो अपना रहस्य और दूसरों का रहस्य अपने सीने में दफन कर लेता है। ऐसा मनुष्य किसी के आगे कभी झुक नहीं सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement