Friday, March 29, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: 2 तरह के लोगों को मनुष्य मरते दम तक रखता है याद

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 14, 2021 6:18 IST
Chanakya Niti- चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti- चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने किस तरह के व्यक्ति को लोग हमेशा याद रखते हैं उसका जिक्र किया है। 

Chanakya Niti: अगर मनुष्य ने नहीं किया ये काम तो जिंदगी भर दूसरों का रहेगा मोहताज

'दो इंसान हमेशा याद रहते हैं। एक मुश्किल में साथ देने वाले और दूसरा मुश्किल में साथ छोड़ने वाले।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन में बताया है कि दो तरह के लोगों को मनुष्य हमेशा याद रखता है। पहले वो लोग हैं जो मुश्किल वक्त में आपका साथ देते हैं, दूसरे वे हैं जो मुश्किल वक्त में आपका साथ छोड़ देते हैं। ये लोग मनुष्य को जिंदगी भर याद रखते हैं। आप लाख कोशिश के बाद भी इन्हें भुलाना चाहे तो भी नहीं भुला सकते हैं। इन दोनों ही तरह के स्वभाव वाले मनुष्य के बारे में एक-एक करके बात करेंगे।

पहला- मुश्किल वक्त में साथ देना। सच्चा मित्र वही होता है जो कि कठिन वक्त में आपका साथ दे। उन्हें इस बात से मतलब नहीं होता है कि मुसीबत की आंच उन तक भी पहुंच सकती है। वो बस अपने दोस्त का साथ छोड़ना नहीं चाहते। कई बार ऐसा होता है कि सामने वाला व्यक्ति भले ही आर्थिक रूप से आपकी मदद ना कर सके लेकिन वो भावनात्मक रूप से आपका साथ जरूर देता है। इस तरह के स्वभाव वाला व्यक्ति हमेशा याद रहता है। 

Chanakya Niti: अगर मनुष्य के अंदर आ गया ये बदलाव तो समझ लें विनाश की हो गई शुरुआत

दूसरा- मुश्किल वक्त में साथ ना देने वाला। असल जिंदगी में बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो किसी का मुश्किल वक्त में साथ देते हैं। ज्यादातर लोग मुश्किल वक्त आने पर सामने वाले का साथ छोड़ने में ही यकीन करते हैं। उन्हें बस इस बात से मतलब होता है कि वो कैसे खुद को इस मुसीबत से दूर रखें। उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि किसी पर विपत्ति आई है और आपको उनके साथ खड़े होना चाहिए। उन्हें तो बस ये लगता है कि कैसे वो खुद का बचाव इस मुसीबत से करें। विपत्ति आने पर सभी लोगों का असली चेहरा आपके सामने अपने आप आ जाता है। कई बार ऐसा होता है कि जो लोग आपके बहुत ज्यादा करीब होते हैं मुश्किल वक्त में आपका साथ छोड़ देते हैं। उस वक्त कई बार ऐसे लोग आपका साथ देते हैं जिनसे आपको बिल्कुल भी उम्मीद नहीं होती है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement