Friday, April 19, 2024
Advertisement

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन घर लाएं ये शुभ चीजें, नहीं होगी पैसों की दिक्कत

धनतेरस के दिन सोना, चांदी के अलावा इन चीजों को भी खरीदना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 29, 2021 12:09 IST
dhanteras 2021 bring these things at home for prosperity - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV dhanteras 2021 bring these things at home for prosperity 

धनतेरस के साथ पांच दिवसीय दिवाली उत्सव की शुरुआत हो जाती है। जिसमें पहले धनतेरस और फिर नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और आखिर में भैया दूज का त्योहार मनाया जाता है। धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन खरीदी हुई चीज से 13 गुना अधिक फायदा भगवान धन्वन्तरि देते हैं। 

धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति के साथ-साथ सोने, चांदी, तांबा आदि से बनी चीजें खरीदना शुभ माना जाता है। वहीं तंत्र शास्त्र के अनुसार कुछ और भी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती हैं और कभी भी आपके घर धन की कमी नहीं होती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कौन सी चीजें हैं जो इस दिन खरीदना शुभ माना जाता है। 

Dhanteras 2021: जानिए धनतेरस की पूजन का शुभ मुहूर्त और विधि

Gomti chakra

Image Source : INSTAGRAM/SHRIYANSRAWMATERIALS
Gomti chakra

गोमती चक्र

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार घर, ऑफिस या दुकान की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए दिवाली से पहले धनतेरस के दिन एक छोटा-सा पीला कपड़ा और 11 गोमती चक्र लें। उस पीले कपड़े को मन्दिर में मां लक्ष्मी के आगे रख दें और उस पर एक-एक गोमती चक्र मंत्र बोलते हुए रखते जाएं। एक गोमती चक्र पीले कपड़े पर रखें और मंत्र बोलें- 'ऊं नारायणाय नमः'। इसी तरह बाकी गोमती चक्र भी रखें। अब धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक श्री विष्णु, देवी लक्ष्मी और मन्दिर में रखे गोमती चक्र की पूजा करें। पूजा के बाद उन गोमती चक्रों को वहीं रखा रहने दें और अगले दिन उनमें से 5 गोमती चक्र को अपने घर की तिजोरी में, 5 गोमती चक्र को अपने दुकान या ऑफिस की तिजोरी में और आखिरी बचे हुए एक गोमती चक्र को उसी पीले कपड़े में बांधकर मन्दिर में रख दें। ऐसा करने से हर तरह से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

Cowry

Image Source : ISNTAGRAM/SHRIYANSRAWMATERIALS
Cowry

कौड़ी
धर्म ग्रंथों के अनुसार मां लक्ष्मी समुद्र से उत्पन्न हुई थी। उसी प्रकार कौड़ी भी समुद्र से ही निकलती है। इसी कारण कौड़ी धन को अपनी ओर आकर्षित करती है। इसलिए धन के साथ कौड़ी जरूर रखें। अगर आप अपने घर में सुख समृद्धि के साथ-साथ ही अपने बिजनेस में भी तरक्की चाहते है तो इस दिन आप एक बरगद का पत्ता लाकर उसे साफ कर लें । फिर उसे गोल-गोल घुमाते हुए मोड़कर उस पर मौली या कलावा बांधें और हल्की-सी चन्दन की खुशबू लगाएं। फिर एक लाल रंग के कपड़े में कुछ सिक्कों और 5 कौड़ियों के साथ उसे बांधकर अपने घर या ऑफिस में धन वाले स्थान पर रख दें।

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन बिल्कुल भी न खरीदें ये चीजें, हो सकता है अशुभ

Lakshmi Yantra

Image Source : INSTAGRAM/SPIRITUAL_REJUVVENATION
Lakshmi Yantra

लक्ष्मी यंत्र
अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा से अपनी धन की तिजोरियां भरी रखना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन लक्ष्मी यंत्र घर लाइए और उसे घर में उचित स्थान पर रख दें। अब इसका उपयोग दिवाली वाले दिन करना है । दिवाली की शाम को लक्ष्मी पूजा के समय इस यंत्र को रखिए और उचित विधि से इसकी पूजा कीजिए, साथ ही लक्ष्मी जी के मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप कीजिये। मंत्र है– 'ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः'

कुबेर यंत्र
अगर आप अपने घर में धन की वर्षा करना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र घर लाकर रख लें और दिवाली के दिन शाम को पूजा के समय उस यंत्र की भी विधि- पूर्वक पूजा कीजिये और कुबेर जी के मन्त्र द्वारा कम से कम 51 हजार बार सिद्ध करके अपने घर में स्थापित कीजिये । मंत्र है– 'ऊँ श्रीं ऊँ ह्रीं श्रीं ह्रीं क्लीं श्री क्लीं वित्तेश्वराय नमः'

Dry Coconut

Image Source : INSTAGRAM/LE.FEIX/
Dry Coconut

सुखा नारियल
अगर आप अपने घर परिवार में खुशहाली बनाए रखना चाहते है तो धनतेरस के दिन आप एक सूखा नारियल खरीदकर लाइये और दिवाली वाले दिन उससे मां लक्ष्मी को भोग लगाइए। आप चाहें तो उस नारियल से कोई मिठाई बनाकर भोग लगायें या फिर उसे घिसकर उसमें थोड़ी शक्कर मिलाकर भी भोग लगा सकते हैं। 

Madar Plant

Image Source : INSTAGRAM/SUMANUPASANA/JESSEHOTELING
Madar Plant

आक की जड़
आक का पेड़ काफी शुभ माना जाता है। जहां आक के फूल भगवान सूर्य को चढ़ाना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही आक का पेड़ मां लक्ष्मी से भी संबंधित है। धनतेरस के दिन या फिर दिवाली से पहले किसी भी शुक्रवार के दिन आक  की जड़ जरूर घर लाएं और इसकी विधि-विधान के साथ पूजा करें। इसके बाद इसे तिजोरी में रख दें। 

Lotus Seeds

Image Source : INSTA/GLORIOUS_PLANTOLOGIST/HM_GEMKATE
Lotus Seeds

कमल गट्टा
यह कमल के बीज होता है। शास्त्रों के अनुसार इसमें लक्ष्मी का वास माना जाता है। धनतेर के दिन कमल गट्टे की माला लेकर आएं और दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अवश्य चढ़ाएं। इससे आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement