1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Ganesh Chaturthi 2020: घर पर बनाएं इको-फ्रेंडली गणपति, जानें हल्दी से बनाने का सिंपल तरीका

Ganesh Chaturthi 2020: घर पर बनाएं इको-फ्रेंडली गणपति, जानें हल्दी से बनाने का सिंपल तरीका

आप चाहे तो घर पर ही रहकर इको-फ्रेंडली गणपति बना सकते हैं। जिसे बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी। जानिए घर पर कैसे बनाएं हल्दी से बप्पा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 20, 2020 17:01 IST
Ganesh Chaturthi 2020: घर पर बनाएं इको-फ्रेंडली गणपति, जानें हल्दी से बनाने का सिंपल तरीका- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KOLAM.SHANTHISRIDHARAN Ganesh Chaturthi 2020: घर पर बनाएं इको-फ्रेंडली गणपति, जानें हल्दी से बनाने का सिंपल तरीका  

गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे देश में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार 22 अगस्त से शुरू हो रहा है। इस दिन लोग अुपने घरों में गणपति बप्पा की मूर्ति लाकर स्थापित करते हैं। विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के बाद 10वें या 11वें गणपति को विदा करके उनका विसर्जन करते हैं। लेकिन इस साल कोरोना वायरस के चलते यह त्योहार फीका रहेगा। लोगों को सार्वजनिक मूर्ति स्थापना और पंडाल लरगाने की रोक लगा दी गई है। 

ऐसे में हर कोई परेशान हैं कि आखिर कैसे घर पर रहकर गणेशोत्सव करें। जहां एक ओर लोग गण्श मूर्ति लाने के लिए काफी परेशान हैं तो दूसरी ओर लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि मार्केट से लाई हुई गणेश मूर्ति का विसर्जन कहां करेंगे। ऐसे में आप चाहे तो इको-फ्रेंडली गणपति बनाने का रास्ता चुन सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने घर से बाहर भी नहीं निकलना पड़ेगा। इसके साथ ही बप्पा को आप घर पर ही पूरी भक्ति के साथ विसर्जित कर सकते हैं। इतना ही नहीं हल्दी काफी शुभ भी मानी जाती है। 

Ganesh Chaturthi 2020: इन 6 ट्रिक्स को करें ट्राई, चुटकियों में समझ जाएंगे कौन सी मूर्ति है मिट्टी की और कौन सी पीओपी से बनी

घर पर आप चिकनी मिट्टी या फिर हल्दी का इस्तेमाल करके गणपति की मूर्ति बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और आसानी ने बप्पा को पूरी प्यार और श्रद्धा के साथ अपने हाथों से बनाने का मौका भी मिलेगा। तो फिर देर किस बात की घर पर ऐसे बनाएं हल्दी से गणपति बप्पा। 

गणेश प्रतिमा बनाने के लिए सामान

  • हल्दी
  • पानी
  • ब्रश

Ganesh Chaturthi 2020: इस कारण हर साल मनाई जाती है गणेश चतुर्थी

इस तरह बनाएं गणपति

सबसे पहले हल्दी में पानी डालकर गूथ लें। अब इसके अलग- अलग लोई बनाकर गणपति के शरीर के अंग बना लें। जहां एक लोई से मूर्ति का बेस बनाएं और फिर हाथ, पैर, सूंड, धड़, कान, और चेहरा बनाएं। इसके बाद सभी अंगों को जोड़ लेंगे। छोटे लोई से बनाए गए सिर को धड़ से जोड़ लें। अब गणपति की सूड़ बनाएं। इसके लिए हल्दी से आटा से कर्व शेप में सूंड बनाएं और इसे जोड़ दें।  इसके बाद गणपति के हाथ बनाकर जोड़ लें।  इसके बाद हल्दी के आटा से छोटी- छोटी बॉल बना लें और इन्हें आंखों जगह लगा लें। इसी तरह कान बनाकर लगा लें। इसके साथ ही मुकुट बना लें।  इसके बाद ब्रश में पानी लगाकर हर जोड़ में फेर दें। जिससे वह आसानी से चिपक जाए। आपके गणपति बनकर तैयार है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Ganesh Chaturthi 2020: घर पर पहली बार कर रहे हैं गणेश जी की स्थापना तो ध्यान में रखें ये 10 बातें

इस चतुराई की वजह से भगवानों में सर्वश्रेष्ठ बने गणेश, जान लेंगे ये कथा तो नहीं पड़ेगी किसी तीर्थ में जाने की जरूरत

Ganesh Chaturthi Recipe: गणपति बप्पा को लगाएं मोतीचूर के लड्डू का भोग, जानें बनाने का आसान तरीका

Ganesh Chaturthi Recipe: बप्पा को सबसे ज्यादा पसंद है मोदक, इस आसान तरीके से बनाकर लगाएं भोग

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X