Saturday, May 04, 2024
Advertisement

महिलाओं का नाक में नथनी पहनने के पीछे क्या है कारण, जानिए

सोलह श्रृंगार में माथे की बिंदी से लेकर पांव में पहनी जाने वाली बिछिया तक होता है। हर एक चीज का अपना एक महत्व है। परंपराओं की दृष्टि से तो इनके महत्व रोचक हैं। जानिए नाक में पहने जाने वाली नथनी के पीछे क्या है कारण साथ ही वैज्ञानिक तर्क क्या है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 28, 2016 12:38 IST
nose ring- India TV Hindi
nose ring

नई दिल्ली: भारत एक ऐसा देश है जहां पर विभिन्न धर्म है। इन धर्मों में कई तरह के रीति-रिवाज और परंपराए है। खासतौर में हिंदू धर्म में। हिंदू धर्म एक ऐसा धर्म है जिसमें आज हर शुभ काम हो या फिर कोई खास मौका या फिर खाने का ढंग की क्यों न हो सभी में रिवाज होता है। लेकिन आप जानते है कि इन सभी कामों से हमारे शरीर को कितना फायदा मिलता है। साथ ही इससे हमारे दिमाग में भी अधिक प्रभाव पड़ता है।

ये भी पढ़े-

हिंदू धर्म में एक चीज सबसे अलग है वो है किसी महिला का सोलह श्रृंगार। जो पूरी दुनिया में भी फेमस है। इस सोलह श्रृंगार में माथे की बिंदी से लेकर पांव में पहनी जाने वाली बिछिया तक होता है। हर एक चीज का अपना एक महत्व है। परंपराओं की दृष्टि से तो इनके महत्व रोचक हैं। जानिए नाक में पहने जाने वाली नथनी के पीछे क्या है कारण साथ ही वैज्ञानिक तर्क क्या है।

आज के दौर की बात करें तो बात करें तो नथनी जिसे नोज रिंग कहा जाता है। वह आज फैशन की दौर में सबसे आगे है। नाक में नथनी हर धर्म की महिलाएं पहनती है। हिंदू धर्म की महिलाओं के लिए ये अधिक महत्व रखती है। इसे विवाहित महिलाओं की सौभाग्य की निशानी भी माना जाता है। ये नथनी आज के दौर से नहीं राजा-महाराजाओं के दौर से भी पहनी जाती है। जो कि आज के समय में भी चली आ रही हैं।

महिलाओं के नथ पहनने के पीछे कई मान्याताएं भी है जैसे कि इसे नाक में पहने का प्रचलन 16वीं शताब्दी के समय मुगलकाल के दौरान भारत आ गया था। माना जाता है कि मुगल घराने की महिलाएं नाक में नथनी पहनना उनके श्रृंगार का एक महत्वपूर्ण आभूषण माना जाता था।

अगली स्लाइड में पढ़े वैज्ञानिक कारण के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement