Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जीवनसाथी की तरक्की के लिए आज करें ये अचूक उपाय, भगवान शिव भी हो जाएंगे प्रसन्न

कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन देवाधिदेव भगवान शंकर की पूजा करने से बहुत कुछ मिल सकता है। इस बात को आप यूं भी कह सकते हैं कि हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भोले बाबा की जय जयकार होती है और भोले बाबा अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उनकी इच्छाएं पूरी करते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 15, 2020 6:54 IST
जीवनसाथी की तरक्की के लिए आज करें ये अचूक उपाय, भगवान शिव भी हो जाएंगे प्रसन्न- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DEVGYAN.IN/ जीवनसाथी की तरक्की के लिए आज करें ये अचूक उपाय, भगवान शिव भी हो जाएंगे प्रसन्न

आज अधिक आश्विन कृष्ण पक्ष की उदया तिथि त्रयोदशी और दिन गुरुवार है। त्रयोदशी तिथि आज सुबह 8 बजकर 34 मिनट तक ही रहेगी उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी जो कि आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल भोर 4 बजकर 53 मिनट तक रहेगी। हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मास शिवरात्रि व्रत किया जाता है। धार्मिक मान्यताओं में जिस प्रकार चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की पूजा का विधान है, उसी प्रकार कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव की तिथि बताया गया है। अत: आज मास शिवरात्रि व्रत है। आज के दिन भगवान शंकर की पूजा-अर्चना का विधान है।

कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन देवाधिदेव भगवान शंकर की पूजा करने से बहुत कुछ मिल सकता है। इस बात को आप यूं भी कह सकते हैं कि हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भोले बाबा की जय जयकार होती है और भोले बाबा अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उनकी इच्छाएं पूरी करते हैं।

आज  भगवान शंकर  को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप किया जाता है। कहते हैं ऐसा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है। इसके अलावा आज  जो भक्त मास शिवरात्रि का व्रत करते हैं, भगवान शिव उनसे प्रसन्न होकर उनके सभी कामों को सफल बनाते हैं।

Navratri 2020: नवरात्रि के नौ दिन जरूर करें ये 7 काम, अपने आप दूर हो जाएंगे सारे संकट

आज सुबह 10 बजकर 19 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा। यदि कोई शांतिदायक कार्य करना हो तो यह योग अति उत्तम है और यदि किसी का झगड़ा आदि सुलझाना हो तो यह योग सफलता प्रदान करता है। साथ ही आज शाम 5 बजकर 58 मिनट से कल सुबह सूर्योदय तक कुमार योग भी रहेगा। कुमार योग दोस्ती के संबंध को मजबूत बनाने के लिये, अपने रूठे दोस्त को मनाने के लिये और विद्या के क्षेत्र में सफलता पाने के लिये बड़ा ही प्रशस्त है।

  • अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज  शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें। आपकी परेशानी का हल जल्द ही निकलेगा।
  • अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं, तो उससे मुक्ति पाने के लिए  आज  स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है -ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ' ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

17 अक्टूूबर को सूर्य कर रहा है तुला राशि में प्रवेश, मिथुन, कर्क सहित इन राशियों पर पड़ेगा अधिक असर

  • अगर आप अपनी सफलता के मार्ग में आ रही बाधाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज आपको शिव-शंभु के आगे बैठकर उनके इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - 

 शवे भक्ति:शिवे भक्ति:शिवे भक्तिर्भवे भवे।

अन्यथा शरणं नास्ति त्वमेव शरणं मम्।।

  • अगर आप अपने कार्यों में शुभ फल पाना चाहते हैं, तो आज  आपको बेल पत्रों से भगवान का पूजन करना चाहिए। आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद शिवलिंग पर 5 बेल पत्र चढ़ाएं और हर बार बेलपत्र चढ़ाते समय "ऊँ नमः शिवाय" मंत्र का जप करें। आपको अपने कार्यों में शुभ फल प्राप्त होगा।
  • अगर आप अपनी आर्थिक, सामाजिक या अन्य स्थितियों में सुधार करना चाहते हैं तो आज एक तांबे का पैसा या तांबे का कोई एक छोटा-सा टुकड़ा लीजिये और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखिये। बाद में आप चाहें तो उसे अपनी तिजोरी में भी रख सकते हैं। आपकी आर्थिक, सामाजिक स्थिति में सुधार होगा।
  • अपने बच्चों की तरक्की के लिये शिव मंदिर में जाकर चन्दन घिसकर शिवलिंग पर तिलक लगाएं और फिर उसी घिसे हुए तिलक से अपने बच्चे को भी तिलक लगाएं। बच्चे की हर प्रकार से तरक्की होगी।
  • अपनी किसी इच्छा की पूर्ति के लिये आज शाम के समय शिव मन्दिर में जाकर, मन में अपनी इच्छा बोलते हुए तेल का एक दीपक जलाएं और 11 बार 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें। आपकी इच्छा बहुत जल्द पूरी होगी।
  • अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में सुख पाना चाहते हैं, तो आज  दोनों दम्पत्ति शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर पहले शहद चढ़ाएं। फिर शुद्ध जल चढ़ाएं साथ में  शिवजी के अघोर मंत्र का जाप करें। मंत्र है -

'ऊँ अघोरेभ्यो अथघोरेभ्यो, घोर घोर तरेभ्यः।

सर्वेभ्यो सर्व शर्वेभ्यो, नमस्ते अस्तु रूद्ररूपेभ्यः'।।

  • अगर आपको लगता है कि आपके जीवनसाथी के बिजनेस को किसी की नजर लग गई है, जिससे उनके बिजनेस की गति रूक गई है, तो आज काली गुंजा के 11 दाने लेकर, उन्हें भगवान शिव के हाथों से स्पर्श कराना चाहिए। फिर उन दानों को अपने जीवनसाथी को देकर उनसे कहें कि वो इन्हें संभालकर अपने पास रख लें। जीवनसाथी के बिजनेस  में गति  आ  जायेगी।
  • अगर आप अपने बिजनेस में नयापन लाना चाहते हैं, उसमें बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज सुबह स्नान  के बाद आपको  शिव जी के मन्दिर में तीन बेल पत्र  धो कर भगवान शिव को अर्पित करना चाहिये। साथ ही एक बात आपको बता दूं कि बेल पत्र का चुनाव करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेल के पत्ते कहीं से कटे-फटे न हो। आपके  बिजनेस में  खूब बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आपको बहुत अधिक गुस्सा आता है और आप गुस्से में कुछ भी सोचने-समझने की हालत में नहीं होते हैं तो अपने गुस्से पर काबू पाने के लिये आज  एक लोटा जल लें  उसमें कुछ सफेद पुष्प डालें  फिर इस पुष्प मिश्रित जल को शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। आप जल्द ही अपने गुस्से पर काबू पा लेंगे।
  • अगर आप अपने परिवार की समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो आज सुबह स्नान  के बाद साफ कपड़े पहन कर  घर की उत्तर दिशा के एक कोने में अच्छे से साफ-सफाई करें। फिर गोबर, साफ, शुद्ध मिट्टी और राख को मिलाकर छोटा-सा शिवलिंग बनाएं। इस प्रकार शिवलिंग बनाने के बाद जब वह शिवलिंग थोड़ा सूख जाये तो उसकी विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करें। पूजा के बाद आज पूरा दिन उस शिवलिंग को ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन शिवलिंग समेत बाकी सामग्री को किसी साफ बहते पानी  में बहा दें। आज  ऐसा करने से आपके परिवार की समृद्धि बनी रहेगी।..

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement