1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. मासिक शविरात्रि: राशिनुसार इन उपायों से करें शिव जी की पूजा, तो आपके घर होगी धन की बारिश

मासिक शविरात्रि: राशिनुसार इन उपायों से करें शिव जी की पूजा, तो आपके घर होगी धन की बारिश

मास शिवरात्रि के दिन विभिन्न राशि वालों को कौन-से उपाय करने चाहिए कि उनके दाम्पत्य जीवन की ऊष्मा बनी रहें। घर की सुख-समृद्धि बनी रहे। दूसरे लोगों से आपके रिश्ते बेहतर हों। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 14, 2018 23:56 IST
mashik shivratri- India TV Hindi
mashik shivratri

धर्म डेस्क: आज चैत्र कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि है। 15 मार्च के दिन वारुणी पर्व मनाया जायेगा। दरअसल चैत्र मास के कृष्णपक्ष की त्रयोदशी को अगर वारुण नक्षत्र, यानी शतभिषा नक्षत्र पड़ जाये तो यह दिन वारुणी पर्व के रूप में मनाया जाता है। वारूणी पर्व का अवसर वरूण श्राप से मुक्ति के लिए श्रेष्ठ माना गया है। वरूण का श्राप उन लोगों को लगता है, जो स्त्री के धन को बलपूर्वक छीन लेते हैं या जो पानी को व्यर्थ बहाते हैं, जो अपनी आवश्यकता से अधिक पानी का व्यय करते हैं, ऐसे सभी लोगों को वरूण का श्राप लग जाता है। वरूण श्राप से मुक्ति के लिए वारूणी पर्व पर विभिन्न नदियों में स्नान करना चाहिए और वरूण को उनकी प्रिय वस्तुओं अन्न, धन्न और पानी में उगने वाली चीज़ों का दान करना चाहिए। अथर्ववेद मे वरूण के श्राप से मुक्ति के लिए कुछ ऋचाएं उद्धृत की गयी हैं। उन ऋचाओं को पढ़ते हुए जलावशोषण करने से वरूण श्राप से मुक्ति प्राप्त होती है।

आज त्रयोदशी तिथि शाम 05:20 तक ही रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जायेगी और कल शाम 06:18 तक रहेगी। अतः प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को किया जाने वाला मास शिवरात्रि व्रत आज ही के दिन किया जायेगा। आज मास शिवरात्रि के दिन विभिन्न राशि वालों को कौन-से उपाय करने चाहिए कि उनके दाम्पत्य जीवन की ऊष्मा बनी रहें। घर की सुख-समृद्धि बनी रहे। दूसरे लोगों से आपके रिश्ते बेहतर हों। संतान को अच्छा करियर मिले और आपकी सुयोग्य जीवनसाथी की तलाश पूरी हो। साथ ही आपको मनचाही नौकरी मिले और नौकरी में अच्छे पद पर प्रमोशन भी मिले।

मेष राशि

अगर आपके दाम्पत्य जीवन की ऊष्मा को किसी की नजर लग गई है और आप दोनों में अब पहले जैसा प्यार नहीं रहा है तो आज के दिन शिवलिंग पर दूध में थोड़ा-सा शहद मिलाकर अभिषेक करें। दूध और शहद से अभिषेक के बाद शुद्ध जल से भगवान को नहलाएं और हाथ जोड़कर प्रार्थना करें कि आपके रिश्ते पर लगी बुरी नजर दूर हो जाये और आप दोनों में पहले जैसा प्यार फिर से बहाल हो जाये। ऐसा करने से निश्चित ही आप दोनों के रिश्ते में सुधार आयेगा।

वृष राशि
अपने घर की सुख-समृद्धि को बढ़ाने के लिये और दूसरों से अपने पारिवारिक रिश्ते बेहतर रखने के लिये आज के दिन शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं और उसके बाद शिवजी को 11 इलायची के टुकड़े भेंट करें। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में इज़ाफा होगा और दूसरे लोगों से भी आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X