1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Navratri 2019: नवरात्र के चौथे दिन राशिनुसार करें ये टोटके, मिलेगा मां काली का आर्शीवाद

Navratri 2019: नवरात्र के चौथे दिन राशिनुसार करें ये टोटके, मिलेगा मां काली का आर्शीवाद

आज के दिन मां काली का भी आशीर्वाद पाने के लिये विभिन्न राशि वालों को कौन-से उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 01, 2019 19:21 IST
Navratri- India TV
Navratri

आज नवरात्रि के चतुर्थी तिथि तथा विशाखा नक्षत्र की। और अब हम चर्चा करेगे नवरात्र के चौथे दिन माता कूष्मांडा को प्रसन्न करके मनोवांछित फल पाने के उपाय की। आज के दिन आपको ‘ऊं ऐं ह्रीं क्लीं कूष्मांडायै नम: ।’ इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप जरूर करना चाहिए। इससे आपको उचित फल प्राप्त होंगे। इसके अलावा आपको बता दूं कि नवरात्र में हर दिन ही देवी मां को कुछ न कुछ भेंट करने का विधान है। आज के दिन देवी को मधुपर्क, यानी शहद, मस्तक पर तिलक लगाने के लिए चांदी का एक टुकड़ा और आंख में लगाने का अंजन, यानि काजल दिया जाता है । ऐसा करने से देवी मां अपने भक्तों से प्रसन्न रहती हैं।

शक्ति की देवी मां काली दस महाविद्याओं में से एक हैं, जिनकी उपासना करने से व्यक्ति को हर प्रकार के भय, संकट और रोगों से छुटकारा मिलता है। साथ ही नजर दोष, टोने-टोटके से भी मुक्ति मिलती है, जिससे जीवन में खुशियां अपने आप ही जगह बना लेती हैं।

आज के दिन मां काली का भी आशीर्वाद पाने के लिये विभिन्न राशि वालों को कौन-से उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

Navratri 4th day 2019: नवरात्र के चौथे दिन मां कुष्मांडा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और भोग

मेष राशि

आज के दिन आपको नवरात्र की पूजा के बाद मां काली का ध्यान करते हुए उनके इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है -‘ऊँ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै:।’ आज के दिन आपको इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करना चाहिए। इससे आपको शनि देव के हर दोष के प्रभाव से छुटकारा मिलेगा और मां काली की कृपा से आपके साथ सब अच्छा होगा।

वृष राशि
आज के दिन स्नान आदि के बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर, लाल रंग के ही आसन पर बैठकर देवी काली के सामने एक घी का दीपक और गुग्गल की धूप जलाएं। फिर देवी मां को लौंग चढ़ाएं और पेड़े का भोग लगाएं। इसके बाद देवी काली के इस मंत्र का 11 माला जाप कीजिये। एक माला में 108 दाने होते हैं। मंत्र है – ऊँ क्रीं कालिकायै नमः ध्यान रहे मंत्र जाप के बाद करीब 15 मिनट तक पानी को हाथ न लगाएं। इस प्रकार ये साधना आज से शुरू करके अगले 27 दिनों तक करनी है, लेकिन अगर आप इतने दिन साधना करने में समर्थ न हो तो केवल आज नवरात्र के दौरान ये साधना करने से शत्रुओं से भी छुटकारा मिलेगा।

 

मिथुन राशि
अपने जीवन में हर प्रकार के भय आदि से छुटकारा पाने के लिये आज रात के समय एक लोटे में जल भरकर अपने सिरहाने रख लें और उस लोटे को किसी अन्य बर्तन से ढक दें और उसपर थोड़ा सेंधा नमक रख दें । अब उस ढके हुए बर्तन में देसी घी का एक दीपक जलाएं और उस लोटे के दोनों तरफ दो धूपबत्तियां जलाएं। अब मां काली के नाम का जाप करते हुए सो जाएं। अगले दिन सुबह उठकर उस लोटे के जल को किसी पेड़-पौधे में डाल दें। ऐसा करने से आपको किसी प्रकार का भय नहीं होगा और आप बेझिझक जीवन में आगे बढ़ते जायेंगे।

कर्क राशि
आज के दिन आप नवरात्र की सामान्य पूजा के बाद देवी काली को प्रणाम करके, लाल रंग के आसन पर बैठकर उनके इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है - ‘ऊँ क्लीं कालिकाय स्वाहा।‘ इस प्रकार दो माला, यानी 216 मंत्रों का जाप करके देवी मां को गुड़ का भोग लगाएं और उनका आशीर्वाद लें। आज के दिन ये उपाय करने से आपके जीवन में दरिद्रता कभी अपना स्थान नहीं बना पायेगी।

सिंह राशि
आज के दिन सुबह-शाम उपले या कंडे को जलाकर उस पर कपूर और लौंग की आहुति देकर देवी मां की आरती करें। उसके बाद देवी मां को लौकी के हलवे का भोग लगाएं। ऐसा करने से आप जीवन में आने वाली हर मुसीबत से बचे रहेंगे।

कन्या राशि
आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद नवरात्र की पूजा करके देवी काली की उचित प्रकार से पूजा करनी चाहिए। उसके बाद देवी काली के नवार्ण मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। देवी काली का नवार्ण मंत्र इस प्रकार है - ‘ऊँ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै:।’
 आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपके घर की हर प्रकार से, हर बुरी नजर से सुरक्षा होगी।

तुला राशि
आज के दिन देवी काली के सामने गुग्गल की धूप दिखाने के बाद पूरे घर में भी धूप दिखाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके विरोधी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पायेंगे।

वृश्चिक राशि
आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद लाल रंग के आसन पर बैठकर देवी काली के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है – ऊँ ह्रीं क्रीं कालिकायै नमः। आज के दिन इस मंत्र का 108 बार जाप करने के बाद मां काली को जीरे का भोग लगाएं। इससे आपका जीवन खुशहाल रहेगा।

धनु राशि
अगर आपको लगता है कि किसी नजर दोष या टोने-टोटके के कारण आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है, तो अपने घर के किसी सदस्य से कहें कि आज के दिन एक नींबू लेकर उस पर काले रंग से ‘क्लीं’ लिखकर, आपके ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़ वार दें। वारने के बाद उस नींबू के बीच में से दो भाग कर दें, लेकिन ध्यान रहे नींबू पूरी तरह से अलग नहीं होना चाहिए। इस प्रकार काटने के बाद उसे अपने घर से बाहर किसी निर्जन स्थान पर फेंक दें।  ऐसा करने से आपके ऊपर से नजर दोष या टोने टोटके का असर कम होगा और आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा।

मकर राशि
आज के दिन आप देवी काली को प्रणाम करके उनकी तस्वीर के सामने बैठकर उनके इस मंत्र का 108 बार जाप करें। मंत्र इस प्रकार है - ऊँ क्लीं कालिकायै नमः।  इस मंत्र का जाप करने के बाद देवी मां को एक कपूर और 6 लौंग की आहुति दें। ऐसा करने से आपको बिजनेस में कभी नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कुंभ राशि
आज के दिन एक मिट्टी की दियाली में दो कपूर की टिकिया जलाकर देवी काली के सामने रखें और उसकी धूप को दोनों हाथों से लेकर अपनी आंखों पर लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपका हर काम सिद्ध होगा।

 मीन राशि

आप अपनी कोई इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो आज के दिन पीले वस्त्र पहन कर देवी मां के सामने सरसों के तेल का एक दीपक जलाएं और उनसे हाथ जोड़कर प्रार्थना करें।....... आज के दिन ऐसा करने से आपकी इच्छा जरूर पूरी होगी।

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13