1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. गुरुवार को एक साथ लग रहे है कई विशेष योग, राशिनुसार करें ये उपाय तो होगी हर मुराद पूरी

गुरुवार को एक साथ लग रहे है कई विशेष योग, राशिनुसार करें ये उपाय तो होगी हर मुराद पूरी

आज के दिन सौभाग्य योग, रवि योग और पुनर्वसु नक्षत्र है। आज गुरुवार के दिन गुरुवार से सम्बन्ध रखने वाले पुनर्वसु नक्षत्र के दौरान बृहस्पति के कुछ खास रशिवार उपायों के बारे में जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 05, 2020 10:16 IST
Ravi and saubhagya yoga and punarvasu nakshatra on 5 march - India TV Hindi
Ravi and saubhagya yoga and punarvasu nakshatra on 5 march 

आज फाल्गुन शुक्ल पक्ष की उदया तिथि दशमी और गुरुवार का दिन है। दशमी तिथि आज दोपहर 1 बजकर 19 मिनट तक रहेगी। उसके बाद एकादशी तिथि लग जायेंगी। आज सुबह 9 बजकर 49 मिनट से शुरू होकर अगले दिन की सुबह 7 बजकर 30 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा। सौभाग्य योग सदा मंगल करने वाला है। साथ ही नाम के अनुरूप यह भाग्य को बढ़ाने वाला और वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने वाला भी है। साथ ही आज पूरी रात सारे काम बनाने वाला रवि योग भी रहेगा| 

इसके अलावा आज दोपहर पहले 11 बजकर 27 मिनट से शुरु होकर अगले दिन सुबह 10 बजकर 38 मिनट पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में पुनर्वसु नक्षत्र सातवां नक्षत्र माना जाता है। पुनर्वसु शब्द का अर्थ समझने के लिए सबसे पहले हमें वसु शब्द के अर्थ को समझना होगा। वसु को उप देवताओं के समान माना जाता है और वसु अपने आप में शुभता, उदारता, धन तथा सौभाग्य के स्वामी है। अर्थात् पुनर्वसु नक्षत्र का अर्थ है - पुन: धनी और सौभाग्यशाली होना। अत: यह नक्षत्र सौभाग्य का सूचक है। 

पुनर्वसु नक्षत्र की राशि मिथुन है और इसके स्वामी बृहस्पति है। पुनर्वसु नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह बाण को अथवा बाणों से भरे हुए एक तरकश को माना जाता है। जिस प्रकार बाण

का काम अपने लक्ष्य को भेदना होता है, उसी प्रकार पुनर्वसु नक्षत्र अपने प्रभाव में आने वाले जातक के सौभाग्य को सुनिश्चित करता है। इस नक्षत्र में जन्में जातक धार्मिक,
अच्छा स्वभाव, प्रभावशाली, शिष्ट, परोपकारी प्रवृत्ति के होते हैं। पुनर्वसु नक्षत्र का संबंध बांस से है और जिस नक्षत्र का संबंध जिस पेड़ से होता है, उस नक्षत्र में जन्में लोगों को उस नक्षत्र से संबंधित पेड़ की उपासना जरूर करनी चाहिए। 

आज के दिन सौभाग्य योग, रवि योग और पुनर्वसु नक्षत्र है। आज गुरुवार के दिन गुरुवार से सम्बन्ध रखने वाले पुनर्वसु नक्षत्र के दौरान बृहस्पति के कुछ खास रशिवार उपायों के बारे में जानें आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि 
अगर आप अपने जीवन के प्रत्येक पल का आनंद उठाना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राहमण को पीले चावल दान करें। साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने जीवन के प्रत्येक पल का आनंद उठाते रहेंगे।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

राशिफल 5 मार्च: तुला राशि के जातकों को व्यापार में होगा बड़ा लाभ, जानें अन्य राशियों का हाल

वृष  राशि 
अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। साथ ही किसी जरूरतमंद को पीला कपड़ा दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मिथुन राशि 
अगर संतान से आपकी छोटी-छोटी बातों पर बहस हो जाती है, आपकी अच्छी तालमेल नहीं बैठती है, तो ऐसी स्थिति में आज के दिन पीपल के वृक्ष की सेवा करें। साथ ही किसी भी पूजा स्थल के सामने से सिर झुकाकर जाएं। आज के दिन ऐसा करने से संतान के साथ आपका तालमेल बेहतर और संबंध मजबूत होंगे।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वास्तु टिप्स: मंगलवार सहित इन दिनों में न खरीदें फर्नीचर, लगेगा वास्तु दोष

कर्क राशि 
अगर आप अपने जीवन में सकारात्मक उर्जा को प्रवेश करना चाहते हैं, तो आज के दिन गुरु के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है - ‘ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः।‘ आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सकारात्मक उर्जा का प्रवेश होगा।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

सिंह राशि 
अगर आपके ऊपर अचानक से कोई मुसीबत आ जाती है और आप उससे बाहर निकलने में असुविधा महसूस करते हैं, तो आज के दिन आपको माता-पिता का आदरपूर्वक सम्मान करना चाहिए। साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप मुसीबतों से बाहर निकलने में सफल होंगे।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कन्या राशि 
अगर आप अपने आसपास के लोगों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पांच मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आसपास के लोगों के साथ आपका संबंध बेहतर होगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों  के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि 
अगर आप अपने लक्ष्य को बहुत ऊँचें मुकाम तक ले जाना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में चने की दाल दान करें। साथ ही गुरु के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:।’ आज के दिन ऐसा करने से आप अपने लक्ष्य को बहुत ऊँचें मुकाम तक ले जाने में कामयाब होंगे। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि 
अगर आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी आपको कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता नहीं मिल पा रही है, तो आज के दिन सुबह के समय श्री विष्णु मंदिर जाएं। साथ ही उन्हें पीले रंग के पुष्प अर्पित करें। फिर भगवान का ध्यान करते अपने कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता पाने के लिए हाथ जोड़कर प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता जरूर मिलेगी| वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

धनु राशि 
अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि और सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन विष्णु जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और ऊं लक्ष्मी नारायणाय नमः मंत्र का 11 बार जप करें। साथ ही मंत्र जप करने के बाद भगवान को भूने हुए आटे में पीसी हुई शक्कर मिलाकार भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि और सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मकर राशि 
अगर आपकी कोई मनोकामना लंबे समय से अधूरी पड़ी है, तो ऐसे में आज के दिन हरे बांस का पौधा लगाएं। साथ ही पौधे के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें और अपनी मन की बात कहें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द हीपूरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।  

कुंभ राशि 
अगर आप जीवन में खूब तरक्की करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने गुरू को कुछ गिफ्ट भेंट करें। साथ ही उनका पैर छूकर प्रणाम करें और आशीर्वाद प्राप्त करें। आज के दिन ऐसा करने से आप जीवन में खूब तरक्की करेंगे। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मीन राशि 
अगर आप दाम्पत्य संबंधों में चल रही उलझनों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर के साफ-सफाई में अपना सहयोग दें। साथ ही हल्दी दान करें। आज के दिन ऐसा करने से दाम्पत्य संबंधों में चल रही उलझनों से आपको छुटकारा मिलेगा और आपके संबंध बेहतर होंगे।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X