Friday, April 26, 2024
Advertisement

Sharad Purnima 2018: बनना चाहते है करोड़पति, तो शरद पूर्णिमा के दिन करें ये खास उपाय

Sharad Purnima 2018: आज की रात चांद की रोशनी में कुछ विशेष उपाय करके आप इन सब परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को और सुगम बना सकते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 23, 2018 20:33 IST
Sharad Purnima- India TV Hindi
Sharad Purnima

धर्म डेस्क: हर महीने के शुक्ल पक्ष में पूर्णिमा आती है। आज भी पूर्णिमा है। यह शरद पूर्णिमा है, जोकि शरद ऋतु के आने का संकेत है। आश्विन महीने की इस पूर्णिमा को 'शरद पूनम' या 'रास पूर्णिमा' भी कहते हैं। आपको बता दूं, शरद पूर्णिमा की रात बड़ी ही खास होती है। इस रात को चांद की रोशनी बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। कहते हैं शरद पूर्णिमा की रात को चांद की रोशनी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर और मन को शुद्ध करके एक पॉजिटिव ऊर्जा प्रदान करते हैं। दरअसल इस दिन चंद्रमा पृथ्वी के काफी नजदीक होता है, जिसके चलते चंद्रमा की रोशनी का और उसमें मौजूद तत्वों का सीधा और पॉजिटिव असर पृथ्वी पर पड़ता है और ये तो आप जानते ही हैं - 'चन्द्रमा मनसो जातः'... चन्द्रमा मन का कारक है।

जब चन्द्रमा पृथ्वी के नजदीक होगा, तो जाहिर सी बात है कि ये हमारे मन पर और भी अधिक प्रभाव डालेगा। जो लोग मानसिक रूप से परेशान रहते हैं, जो डिप्रेशन में रहते हैं, जिन्हें किसी काम  को लेकर बहुत डर लगा रहता है, जो बहुत जल्दी इरिटेट हो जाते हैं या जो मन से कमजोर होते हैं, उनके लिये आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज की रात चांद की रोशनी में कुछ विशेष उपाय करके आप इन सब परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को और सुगम बना सकते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

  • शरद पूर्णिमा की रात को दूध, चावल की खीर बनाकर चांद की रोशनी में रखने का विधान है। आज के दिन दूध, चावल की खीर बनाकर, एक बर्तन में रखकर उसे जालीदार कपड़े से ढक्कर चांद की रोशनी में रखना चाहिए और अगली सुबह ब्रह्ममुहूर्त में श्री विष्णु को उस खीर का भोग लगाना चाहिए और भोग लगाने के तुरंत बाद उस खीर को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट देना चाहिए।
  • अगर पिछले काफी दिनों से लवमेट के साथ आपकी अनबन चल रही है, जिसके कारण आप डिप्रेशन में चले गए हैं और आपका ध्यान उस बात से हट नहीं रहा है, तो आज के दिन चांदी से बनी मोती की अंगूठी लेकर, उसे चंद्रमा के मंत्र से 108 बार अभिमंत्रित करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:। (Karva Chauth 2018: सिंदूर, हल्दी के इस्तेमाल से घर में ही सजा सकते हैं पूजा की थाली )
  • इस प्रकार मंत्र से अंगूठी को अभिमंत्रित करने के बाद उसे एक कटोरी में डालकर चांद की रोशनी में रख दें और पूरी रात रखा रहने दें। अगले दिन सुबह उठकर स्नान आदि के बाद उसे धारण कर लें। ऐसा करने से आप जल्द ही डिप्रेशन से बाहर आ जायेंगे और लवमेट के साथ आपकी अनबन भी जल्द ही खत्म हो जायेगी। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन वृष राशि वालों के लिये ये विशेष है।
  • अगर आप बहुत ज्यादा इनफीरियर महसूस करते हैं, यानी आप दूसरों से अपने आपको कम समझते हैं या आपको ऐसा लगता है कि दूसरे आपसे ज्यादा बेहतर हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको आज के दिन चांदी का चंद्रमा लेकर, उसे एक बर्तन में रखकर, सफेद कपड़े से ढक्कर, चांद की रोशनी में रख दें और पूरी रात रखा रहने दें। अगले दिन सुबह स्नान आदि के बाद उस चांदी के चन्द्रमा की धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। पूजा के बाद उस चांदी के चन्द्रमा को धारण कर लें। ऐसा करने से आपकी इनफीरियरिटी दूर होगी और आप खुद में कॉन्फिडेंट फील करेंगे। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन मिथुन राशि वालों के लिये ये विशेष है। (साप्ताहिक राशिफल ( 22 से 28 अक्टूबर 2018): जानें इस सप्ताह आपके लिए कैसी रहेगी सितारों की चाल )
  • अगर आप अस्थमा की बीमारी से परेशान रहते हैं तो आज शाम को 2 मुखी रुद्राक्ष हाथ में लेकर चन्द्रदेव को जल से अर्घ्य दें और उनसे हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। इसके बाद उस 2 मुखी रुद्राक्ष को गले में धारण कर लें। आज के दिन 2 मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करने से आपको अस्थमा से काफी हद तक राहत मिलेगी. बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष है।

Sharad Purnima

Sharad Purnima

  • अगर आप पैसों से संबंधी किसी बात को लेकर परेशान हैं या आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है तो आज शाम को एक सफेद रंग के कपड़े में 5 कौड़ियां लेकर पोटली बांध लें और किसी ऐसी जगह पर रख दें, जहां चांद की रोशनी पड़ती हो। इस पोटली को रात भर वहीं पर रखा रहने दें। अगले दिन उस पोटली को उठाकर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से पैसों को लेकर आपकी परेशानी खत्म होगी और आपकी आर्थिक स्थिति दुरुस्त होगी। बता दें कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष है।
  • अगर आप अपने कारोबार से संबंधी फैसले नहीं ले पाते, आप खुद को फैसले लेने में असमर्थ समझते हैं, तो आज शाम के समय श्री विष्णु भगवान के आगे घी का दीपक जलाएं। साथ ही उनके आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करें और कुछ देर ध्यान की मुद्रा में बैठें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने कारोबार संबंधी फैसले लेने में समर्थ होंगे। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन तुला राशि वालों के लिये ये विशेष है।
  • अगर आपको हर समय ऐसा लगता है जैसे कि आपके आस-पास कोई मौजूद है या आपको अलग-अलग तरह की आवाजें सुनाई पड़ती हैं, लेकिन वास्तविकता में ऐसा होता नहीं है, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिये आज के दिन आपको 2 मुखी रुद्राक्ष के कम से कम तीन दाने धारण करने चाहिए। इससे आपका डर दूर होगा और आपको अच्छा लगेगा। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष है।
  • अगर आपके जीवनसाथी का मन इधर-अधर भागता रहता है या वो आप पर और आपकी बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, तो आज के दिन अपने पलंग के चारों पायों पर चांदी का तार बांध दें और साथ ही अपने गले में मोती की माला धारण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का मन इधर-उधर नहीं भागेगा और वो आपकी बातों पर ध्यान देने लगेंगे। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन धनु राशि वालों के लिये ये विशेष है।
  •  अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज शरद पूर्णिमा के दिन सुबह के समय भगवान श्री विष्णु की पूजा में एक लोटा जल भरकर रखें और उस लोटे में थोड़े-से चावल डालें। साथ ही लोटे की गर्दन पर एक कलावा या मौली बांधें। फिर उस पर रोली- चावल का तिलक लगाएं और धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें।... जल से भरे उस लोटे को पूजा के बाद भी वहीं रखा रहने दें और शाम को चन्द्रोदय होने पर उस जल से चन्द्रमा को अर्घ्य दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी। आपको बता दूं कि चन्द्रोदय आज शाम 05:51 पर होगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement