Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

शीतला षष्ठी: शुक्रवार के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, सुख-सौभाग्य में वृद्धि के साथ होगी हर इच्छा पूरी

आज रेवती नक्षत्र और साध्य योग में शीतला षष्ठी के दिन शीतला माता की उपासना से कैसे आप अपने जीवन में चल रही किसी भी समस्या का हल निकाल सकते हैं, अपने सुख-सौभाग्य में वृद्धि कर सकते हैं और अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति कर सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 30, 2020 19:45 IST
Sheetka shasthi- India TV Hindi
Sheetka shasthi

आज माघ शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और शुक्रवार का दिन है। षष्ठी तिथि आज शाम 3 बजकर 52 मिनट तक रहेगी। उसके बाद सप्तमी तिथि लग जाएगी। हर साल माघ शुक्ल पक्ष की षष्ठी को शीतला षष्ठी के रूप में मनाया जाता है। हालांकि यह पूजा इस दिन केवल बंगाल में ही होती है लेकिन आप कहीं भी हो इस दिन शीतला माता की पूजा और व्रत आदि करके लाभ पा सकते है। आज के दिन व्रत रखने से संतान पक्ष की ओर से खुशखबरी और अनंत सौभाग्य की प्राप्ति होती है साथ ही मन शीतल होता है। कहा जाता है जिन महिलाओं को संतान प्राप्ति कि इच्छा है उन महिलाओं को आज के दिन शीतला माता का व्रत अवश्य रखना चहिए। आज के दिन ठंडा या कहें बांसी खाना खाने का रिवाज है |

शास्त्रों के अनुसार, शीतला का मतलब ठंडा होता है और शीतला माता को ठंडी चीजों से लगाव है | इसलिए शीतला माता को खुश करने के लिए उन्हें ठंडी चीजों का भोग लगाया जाता है | शीतला षष्ठी से एक दिन पहले पकवान बनाया जाता है और अगले दिन सुबह जल्दी उठकर शीतला मां की पूजा की जाती है और देवी मां को भी पिछले दिन का बना बांसी और ठंडा खाना भोग में चढ़ाया जाता है और घर आकर वही बांसी खाना खाया जाता है । इस दिन देवी मां को मीठे चावल, हलवा, पूड़ी, पुए और दही के बने पकवान चढ़ाने का चलन है। अगर आप कल भोग नहीं बना पाएं हों तो अभी पकवान बनाकर शाम को भी पूजा  कि जा सकती है। इसके अलावा आज शाम 6 बजकर 10 मिनट तक रेवती नक्षत्र रहेगा। 27 नक्षत्रों में से रेवती 27वां एवं अंतिम नक्षत्र है। रेवती का अर्थ होता है धनी । एक ढोल या समुद्र में तैरती एक मछली को रेवती नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह माना जाता है। साथ ही यह नक्षत्र बुध द्वारा शासित होता है इस नक्षत्र में पैदा लोग विनम्र, आकर्षक व सामाजिक होते हैं| उनका स्वभाव परिष्कृत होता है तथा वे सहयोग या सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस नक्षत्र में जन्में लोगों को बुध ग्रह के शासक भगवान विष्णु की उपासना करनी चाहिए।

रेवती सर्वाधिक आशावादी व सम्मानित नक्षत्रों में से एक है जो विशाल लक्ष्य बनाकर उन्हें प्राप्त करने की क्षमता प्रदान करता है। रेवती नक्षत्र का पेड़ महुआ बताया जाता है | अत: आज के दिन उन लोगों को महुआ के पेड़ को नमस्कार जरूर करना चाहिए। साथ ही आज साध्य योग है जो कि आज पूरा दिन पूरी रात पार कर अगली भोर 5 बजकर 59 मिनट तक रहेगा। साध्य योग के दौरान कोई भी कार्य सीखने या करने से उसमें पूर्ण रूप से सफलता मिलती है |

राशिफल 31 जनवरी: माह के आखिरी दिन बन रहे हैं कई शुभ योग, जानें राशिनुसार कैसा बीतेगा आपका शुक्रवार

आज रेवती नक्षत्र और साध्य योग में शीतला षष्ठी के दिन शीतला माता की उपासना से कैसे आप अपने जीवन में चल रही किसी भी समस्या का हल निकाल सकते हैं, अपने सुख-सौभाग्य में वृद्धि कर सकते हैं और अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति कर सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

मेष राशि 

अगर आपकी जिन्दगी में रिश्तों के बीच अब तालमेल नहीं रहा है तो आज के दिन आटे और चीनी को मिलाकर, उसके 11 पुए बनाएं। अब माता शीतला को उन पुओं का भोग लगाएं। देवी मां को भोग लगाने के बाद पुए गाय को खिला दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी जिन्दगी में रिश्तों के बीच तालमेल बना रहेगा।

Vastu Tips: घर की छत पर फालतू सामान रखने से होता है कलह

वृष राशि 
अगर आप अपने घर-परिवार की खुशहाली बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन कोई एक पानी पीने का बर्तन लें। अगर बर्तन मिट्टी का हो तो और भी अच्छा है। अब इस पानी के बर्तन को किसी मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर भेंट कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर-परिवार की खुशहाली हमेशा बनी रहेगी।

मिथुन राशि 
अगर आप अपने कामों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद माता शीतला के मन्दिर जायें। अगर आप मन्दिर न जा पायें तो घर के बाहर एक पत्थर रखकर, उसकी अच्छे-से पानी से धोकर साफ-सफाई करें और उस पत्थर की ही पूजा करें। दरअसल माता शीतला का एक नाम पथवारी माता भी है। इसलिए शीतला षष्ठी के दिन रास्ते के पत्थर को माता का स्वरूप मानकर उसकी पूजा की जाती है।..... पूजा के लिये एक सफेद कोरे कागज पर थोड़े-से काले चने रखकर ले जायें और माता शीतला को अर्पित करें। साथ ही देवी मां से अपने कामों की सफलता सुनिश्चित करने के लिये प्रार्थना करें। इस प्रकार पूजा के बाद वहां रखें काले चने में से कुछ चने के दानों को अपने घर वापस ले आयें और उन्हें आज पूरा दिन अपने पास रखें। अगले दिन उन दानों को बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके कामों की सफलता सुनिश्चित होगी।.

कर्क राशि 
अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं या अपने बिजनेस को एक नये आयाम तक ले जाना चाहते हैं तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद माता शीतला के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है-ऊँ ह्रीं श्रीं शीतलायै नमः। आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जाप करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी और आपके बिजनेस को एक नये आयाम तक पहुंचने में कामयाबी मिलेगी।

सिंह राशि 
अगर आप खुद को हर वक्त मुसीबतों से घिरा पाते हैं या आपके जीवन में कुछ दिनों से किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो आज के दिन आपको अपने घर के बाहर पश्चिम दिशा में नीम का पेड़ लगाना चाहिए और आज से उसकी नियमित रूप से देखभाल करनी चाहिए। अगर आप आज के दिन नीम का पेड़ न लगा पायें तो आज के दिन किसी नीम के पेड़ के पास जाकर केवल उसको प्रणाम करें। परन्तु बाद में मौका मिलने पर पेड़ भी जरूर लगाएं।  ऐसा करने से आपकी परेशानियों का हल जल्द ही निकलेगा।

कन्या राशि 
अगर आप किसी भी प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शीतलाष्टक स्त्रोत में दिये माता शीतला के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-
वन्देSहं शीतलां देवीं सर्वरोग भय अपहाम्।
यामासाद्य निवर्तेत विस्फोटक भयं महत्।।
आज के दिन माता शीतला के इस मंत्र का जाप करने से आपको हर प्रकार के भय, रोग आदि से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

तुला राशि 
अगर आप अपने ऊपर माता शीतला की कृपा बनाये रखना चाहते हैं, जिससे आपके घर की खुशहाली भी बनी रहे तो आज के दिन आपको
इस मंत्र के साथ माता शीतला की उपासना करनी चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-
वन्देऽहं शीतलां देवीं रासभ स्थांदिग अम्बराम्।।
मार्जनी कलश उपेतां सूर्प अलंकृत मस्तकाम्।।

 इस प्रकार माता शीतला की उपासना या वन्दना करने से आपके ऊपर माता शीतला की कृपा बनी रहेगी। लिहाजा आपके घर की खुशहाली भी बनी रहेगी।

वृश्चिक राशि 
अगर आप अपने परिवार की सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन अपने बच्चों समेत शीतला माता की पूजा के लिये जायें और वहां जाकर धूप-दीप आदि से माता की विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद माता की मूर्ति के पास पड़ी धूल को अपने माथे पर लगाना न भूलें। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की सुख-शांति बनी रहेगी।

धनु राशि 
अगर आपके बच्चे की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो उसकी अच्छी सेहत के लिये आज के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर एक साबुत हल्दी का टुकड़ा लें और उस हल्दी के टुकड़े को एक सफेद रंग के कपड़े में लपेट दें। अब कपड़े में लिपटे हुए उस हल्दी के टुकड़े को लाल धागे की सहायता से बांधकर, माता शीतला का ध्यान करते हुए अपने बच्चे के गले में पहना दें और 11 दिनों तक पहनाए रखें। ग्यारहवें दिन उस हल्दी के टुकड़े को बच्चे के गले से निकालकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। इस प्रकार ये उपाय करने से आपके बच्चे की सेहत कुछ दिनों में ही अच्छी हो जायेगी।

मकर राशि 
अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में मधुरता बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद दूध, चावल की खीर बनाएं और माता को उस खीर का भोग लगाएं। साथ ही अपने दाम्पत्य संबंधों में मधुरता बनाये रखने के लिये माता शीतला से प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में मधुरता बनी रहेगी।

कुंभ राशि 
अगर आप किसी बात को लेकर थोड़ा परेशान हैं, आपका मन कुछ बेचैन सा है तो अपने मन की शांति के लिये आज के दिन एक छोटा-सा चांदी का टुकड़ा लें और माता शीतला के मन्दिर जाकर देवी मां को भेंट करें। अगर उस चांदी के टुकड़े पर माता का चित्र भी बना हो तो और भी अच्छा है।  आज के दिन ये उपाय करने से आपके मन को शांति मिलेगी और आपकी बेचैनी का हल निकलेगा।

मीन राशि 
अगर आप अपनी जिन्दगी में ताजगी बनाये रखना चाहते है तो आज के दिन आपको किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर जाकर वहां की साफ- सफाई करने में अपना सहयोग देना चाहिए। देखिये शीतला षष्ठी के दिन अपने आस-पास की साफ-सफाई का बहुत ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि माता शीतला को स्वच्छता बहुत प्रिय है और शीतला देवी की उपासना करने से हमें भी स्वच्छता और पर्यावरण को सुरक्षित रखने की प्रेरणा मिलती है। अतः आज के दिन किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर जाकर वहां की साफ-सफाई में योगदान देने से आपकी जिन्दगी में ताजगी बनी रहेगी।.

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement