1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. वास्तु शास्त्र: श्री गणेश को हल्दी चढ़ाना माना जाता है शुभ, साथ ही जानिए अन्य चीजों के बारे में

वास्तु शास्त्र: श्री गणेश को हल्दी चढ़ाना माना जाता है शुभ, साथ ही जानिए अन्य चीजों के बारे में

वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से बताया था भिन्न-भिन्न चीज़ों आम के पत्ते, सफेद फूल और नीम के पत्तों से गणेश जी की मूर्ति को सजाने और उनसे विशेष फल पाने के बारे में। इसी क्रम में आज भी कुछ और चीज़ों के बारे में जानिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 01, 2020 15:08 IST
गणपति वास्तु शास्त्र- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BAPPAMAJHA_OFFICIAL गणपति वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से बताया था भिन्न-भिन्न चीज़ों आम के पत्ते, सफेद फूल और नीम के पत्तों से गणेश जी की मूर्ति को सजाने और उनसे विशेष फल पाने के बारे में। इसी क्रम में आज भी कुछ और चीज़ों के बारे में जानिए। घर का गुड लक बनाए रखने के लिये गणेश जी की मूर्ति को हल्दी से सजाना चाहिए या मूर्ति के पास हल्दी रखनी चाहिए। आप पीले रंग के वस्त्रों से भी मूर्ति को सजाकर उचित फल पा सकते हैं।

गाय के गोबर से लिपी जगह पर गणेश मूर्ति रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे अशुभ प्रभाव कम होते हैं। इसके अलावा क्रिस्टल से बनी गणेश मूर्ति घर में रखने से वास्तुदोष खत्म होते हैं। 

वास्तु शास्त्र: घर में लाना चाहते हैं गुडलक तो ऐसे करें श्री गणेश का श्रृंगार

 

गणेश जी के साथ-साथ लक्ष्मी जी की क्रिस्टल से बनी मूर्ति रखने से धन और सौभाग्य में वृद्धि होती है। आपने ये तो जान लिया कि गणेश जी की मूर्ति को किस चीज़ से सजाएं या उन्हें क्या चढ़ाएं, लेकिन ये जानना भी जरूरी है कि कौन-सी चीज़ न चढ़ाएं। तो बता दूं कि श्री गणेश को कभी भी तुलसी दल नहीं चढ़ाना चाहिए। श्री गणेश की पूजा में तुलसी या तुलसी से बनी किसी भी चीज़ का इस्तेमाल करना वर्जित है। 

राशिफल 1 जुलाई: माह का पहला दिन इन राशियों की चमका देगा किस्मत, जानिए अन्य राशियों का हाल

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X