Thursday, April 18, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: होटल बनवा रहे हैं तो मेन गेट उत्तर-पूर्व दिशा में रखें, खूब फलेगा बिजनेस

वास्तु शास्त्र के अनुसार होटल में मुख्य द्वार के निर्माण के लिए ईशान कोण, यानि उत्तर पूर्व दिशा का कोना सबसे अच्छा माना जाता है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: February 02, 2020 6:57 IST
वास्तु टिप्स- India TV Hindi
Image Source : वास्तु टिप्स

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कल हमने होटल के लिए भूमि चयन के बारे में आपको बताया था और आज हम बात करेंगे होटल के मुख्य प्रवेश द्वार के बारे में। वास्तु शास्त्र के अनुसार होटल में मुख्य द्वार के निर्माण के लिए ईशान कोण, यानि उत्तर पूर्व दिशा का कोना सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर इस दिशा में निर्माण करवाने में कोई अड़चन आ जाये तो आप उत्तर दिशा या पूर्व दिशा का चुनाव भी कर सकते हैं।

इसके अलावा भूखंड के आधार पर भी मुख्य द्वार के लिए दिशा का चुनाव किया जाता है। यदि भूखंड उत्तर मुखी या पूर्व मुखी है तो मुख्य द्वार का निर्माण ईशान कोण में करवाना ठीक रहता है। यदि भूखंड दक्षिण मुखी है तो मुख्य द्वार आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व में बनवाना चाहिए। इसके अलावा यदि भूखंड पश्चिम मुखी है तो मुख्य द्वार के लिए वायव्य कोण, यानि उत्तर-पश्चिम दिशा उत्तम रहती है। कल हम बात करेंगे होटल में सुरक्षा गार्ड व पार्किंग की दिशा के बारे में।

 

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement