Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अंगारक चतुर्थी 2018: बन रहा है मंगलवार के साथ बहुत ही दुर्लभ योग, करोड़पति होने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

अंगारक चतुर्थी 2018:  श्री गणेश भगवान की कृपा पाने के लिये आज अंगारकी वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के दिन आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 10, 2018 19:42 IST
Vinayak Chaturthi 2018- India TV Hindi
Vinayak Chaturthi 2018

नई दिल्ली: आज मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और मंगलवार का दिन है। आपको बता दें कि हर महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जाता है। इस दिन भगवान श्री गणेश की विशेष रूप से पूजा का विधान है। आज के दिन जो व्यक्ति भगवान गणेश का ध्यान, पूजा और उनके निमित्त व्रत करता है, उसे ज्ञान में बढ़ोतरी और धैर्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही व्यक्ति जीवन में खूब उन्नति करता है और उसे इच्छित फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा आज का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि आज मंगलवार है। इस बार 11 दिसंबर को है।

मंगल अगर पॉजिटिव हो, तो ये खून दूसरों की रक्षा के लिये उबलता है, मनुष्य सेना में जाता है। व्यक्ति के अंदर जोश रहता है और वह अच्छे दाम्पत्य संबंध स्थापित करता है, जबकि मंगल के निगेटिव होने पर मनुष्य की ऊर्जा भी निगेटिव हो जाती है। वह स्वार्थ की पूर्ति के लिये काम करने लगता है। साथ ही उसका जीवन रसविहीन हो जाता है और उचित ऊर्जा न होने के चलते किसी भी काम में उसका मन नहीं लग पाता, जिससे कभी-कभी बिजनेस में भी नुकसान उठाना पड़ जाता है, आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है और व्यक्ति को कर्ज लेने की नौबत आ जाती है। अतः मंगल की इन निगेटिव स्थितियों से बचने के लिये और पॉजिटिव स्थितियों का लाभ उठाने के लिये, साथ ही श्री गणेश भगवान की कृपा पाने के लिये आज अंगारकी वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के दिन आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से। इसके साथ आज के दिन दोपहर 01:29 तक सारे काम बनाने वाला रवि योग भी रहेगा। रवि योग के दौरान किये गये उपायों से आपको निश्चय ही लाभ मिलेगा। (अंगारक चतुर्थी 2018: भगवान गणेश करेंगे हर इच्छा पूरी, जानें पूजा विधि )

मेष राशि

अगर आप जीवन में खूब बलवान बनना चाहते हैं, दूसरों के सामने अपनी ताकत का लोहा मनवाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको केले के पत्ते से जुड़ा ये उपाय करना चाहिए। आज के दिन केले का एक पत्ता लेकर, उस पर रोली में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर एक त्रिकोण बनाएं। अब उसके बीच में एक चमेली के तेल की शीशी और एक पुड़िया में 50 ग्राम सिन्दूर बांधकर रख दें और इस मंत्र का 21 बार पाठ करें -‘अवन्ती समृत्थं सुमेषानस्थ धरानन्दनं रक्त वस्त्रं समीड़े’ (आज का राशिफल: आज बन रहे है 2 शुभ योग, मेष से मीन तक इन 7 राशियों को मिलेगा फायदा )

आपको बता दूं कि ये मंत्र आहिल्या कामधेनु की पांडुलिपि से प्राप्त किया गया है। इसका अर्थ है- अवन्ती से उठे हुए, पृथ्वी से उठे हुए सु मेष, यानी अच्छे मेष के आसन पर विराजमान धरती के पुत्र, लाल वस्त्र पहनने वाले मंगल मैं आपको प्रणाम करता हूं। इस प्रकार मंत्र पढ़ने के बाद उस चमेली के तेल और सिन्दूर को हनुमान जी को चढ़ा दें, जबकि केले का पत्ता नदी में विसर्जित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आप जीवन में खूब बलवान होंगे और दूसरे लोग आपकी ताकत का लोहा मानेंगे। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृष राशि
अगर आप अपने पारिवरिक जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री गणेश भगवान के आगे कच्चा नारियल फोड़कर, उसके पानी को पूरे घर में छिड़क दें और नारियल के टुकड़ों का भगवान को भोग लगाकर, परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। आज के दिन ऐसा करने से आपका पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement