Friday, May 03, 2024
Advertisement

शुभ कार्यों के लिए घर से निकलते वक्त कर लें ये काम, मिलेगी सफलता

घर से निकलते वक्त इन बातों का ध्यान रखने मिलता है लाभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 04, 2022 18:53 IST
शुभा कार्यों के लिए उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MOLY.SINGH शुभा कार्यों के लिए उपाय

Highlights

  • शुभ कार्यों के लिए लक्ष्मी का पूजन करना आवश्यक है।
  • घर से निकलते वक्त मुंह में लौंग दबाकर निकलें।
  • सूर्य को जल चढ़ा कर बाहर निकलना शुभ माना गया है।

शुभ कार्यों के लिए घर से निकलने के दौरान कुछ उपायों को आपनाए जाते हैं। मान्यताएं हैं कि कुछ ऐसी चीजों को बरतकर घर से निकला जाए तो निर्विघ्नता से कार्य पूरे होते हैं। किसी कार्य को पूरा करने में कोई चीज बाधा न बने इसके लिए कुछ उपायों को अपनाया जाता है। इन उपायों को अपनाकर किया गया कार्य हमेशा सफल होता है। 

आइए जानते हैं कि शुभ कार्यों के लिए घर से निकलते वक्त किन बातों का ध्यान रखने से सफलता मिलती है।

  • ऐसी मान्यताएं हैं कि किसी शुभ कार्य को करने से पहले शीशे में चेहरा देख कर घर से निकलना चाहिए। इस काम के लिए सोमवार का दिन खास तौर पर उपयुक्त माना गया है। 

क्या है मांगलिक दोष? कोई कैसे बन जाता है मांगलिक, जानिए शादी पर इसका प्रभाव

  • मंगलवार के दिन घर से निकलते वक्त गुड़ के साथ केसर खा कर निकालना चाहिए। यदि आपसे कोई छोटा मंगलवार के दिन बाहर निकलता है तो उसे गुड़ और केसर खिलाना शुभ माना जाता है।
  • घर से निकलते वक्त हरे रंग का कपड़ा जेब में रख कर निकलना चाहिए। इस कार्य को बुधवार के दिन करना फायदेमंद माना जाता है।
  • गुरुवार के दिन घर से बाहर निकलते वक्त हल्दी का तिलक लगाना शुभ माना गया है। इस दिन खास तौर पर बृहस्पति देव की पूजा करने का भी खास महत्व है। 

मंगलवार को करें इस खास चीज का दान, मांगलिक दोष दूर होने के बनेंगे योग

  • शुक्रवार के दिन शुभ कार्यों के लिए लक्ष्मी का पूजन करना आवश्यक है। ऐसा करने से धन की कभी कमी नहीं होती है। पूजन करने के दौरान माता लक्ष्मी को दही का भोग लगाना जरूरी माना गया है।
  • इसके अलावा घर से निकलते वक्त पान का खाकर निकलना भी शुभ माना गया है। यदि आप घर से निकलते वक्त मुंह में लौंग दबाकर निकलें तो इससे कार्यों में सफलता मिलती है। किसी भी दिन सप्ताह में शुभ कार्यों के लिए सूर्य को जल चढ़ा कर बाहर निकलना शुभ माना गया है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे  संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement