1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Shukra Pradosh Vrat: शुक्र प्रदोष व्रत आज, वैवाहिक जीवन में खो गई हैं खुशियां तो शिवजी की ऐसे करें पूजा

Shukra Pradosh Vrat: शुक्र प्रदोष व्रत आज, वैवाहिक जीवन में खो गई हैं खुशियां तो शिवजी की ऐसे करें पूजा

Shukra Pradosh Vrat 2022: त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है- वह सभी पापों से मुक्त होता है।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: May 27, 2022 7:57 IST
Shukra Pradosh Vrat 2022- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Shukra Pradosh Vrat 2022

Highlights

  • आज के दिन प्रदोष काल में शिवजी की पूजा करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
  • प्रदोष काल रात्रि के पहले पहर को कहते हैं।

Shukra Pradosh Vrat 2022: आज प्रदोष व्रत है, हर माह के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है। द्वादशी तिथि आज दोपहर पहले 11 बजकर 48 मिनट तक रहेगी। उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जायेगी, जो कल दोपहर 1 बजकर 10 मिनट तक रहेगी। किसी भी प्रदोष व्रत में प्रदोष काल का बहुत महत्व होता है। इसलिए प्रदोष व्रत आज ही के दिन किया जायेगा। प्रदोष व्रत के दिन भगवान शंकर की पूजा की जाती है।

कहते हैं आज के दिन जो व्यक्ति भगवान शंकर की पूजा करता है और प्रदोष व्रत करता है, वह सभी पापकर्मों से मुक्त होकर पुण्य को प्राप्त करता है और उसे उत्तम लोक की प्राप्ति होती है । त्रयोदशी तिथि में रात्रि के प्रथम प्रहर, यानी सूर्योदय के बाद शाम के समय को प्रदोष काल कहते हैं। हेमाद्रि के व्रत खण्ड-2 में पृष्ठ 18 पर भविष्य पुराण के हवाले से बताया गया है कि त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है- वह सभी पापों से मुक्त होता है। अतः आज के दिन रात के पहले प्रहर में शिवजी को कुछ न कुछ भेंट अवश्य करना चाहिए।

प्रदोष व्रत में करें ये उपाय, होंगी सारी मनोकामनाएं पूरी

साथ ही आज प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से आपको मुकदमे से बाहर निकलने में मदद मिलेगी, सेहत बेहतर बनी रहेगी, बिजनेस में तरक्कीहोगी, शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा, मानसिक रूप से शांति मिलेगी और आपके दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियां दूर होंगी और आपके दाम्पत्य जीवन में मिठास बढ़ेगी। साथ ही परिवार की धन-सम्पत्ति में वृद्धि होगी और बच्चों को करियर में सफलता मिलेगी। आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से कुछ उपाय।

Shukra Pradosh Vrat

Image Source : FREEPIK
Shukra Pradosh Vrat

नवविवाहितों की खुशियां ऐसे बढ़ेंगी

अगर नवविवाहितों के दाम्पत्य जीवन में खुशियाँ कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को दोबारा कायम करने के लिए आज के दिन सुबह के समय काले तिल के साथ 11  बेलपत्र शिव जी को अर्पित करें।  साथ ही जौ के आटे से बनी रोटियों का भगवान शिव को भोग लगाएं । उसके बाद उन रोटियों को गाय को खिला दें । आज के दिन ऐसा करने से नवविवाहितों के जीवन में खुशियाँ बरकरार रहेंगी । 

दाम्पत्य जीवन ऐसे होगा सुखमय

अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाये रखना चाहते हैं, तो आज  सुबह  स्नानादि से निवृत होकर शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर गाय का दूध अर्पित करें और शिव मंत्र का जाप करें। मंत्र है -  'ॐ नमः शिवाय । ' आज  इस मंत्र का 21 बार जाप करें।  साथ ही जाप पूरा होने के बाद अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाये रखने के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें।

ऐसे होगा धनलाभ

अगर आप अपने धन-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज  सुबह के समय शिव जी का जल से अभिषेक करें फिर धतूरा और भांग चढ़ाएं साथ ही कनेर का पुष्प अर्पित करें। आज ऐसा करने से आपके जीवन में धन की बरसात होगी और आपके भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी। 

Shukra Pradosh Vrat

Image Source : FREEPIK
Shukra Pradosh Vrat

जमीन-जायदाद की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा

अगर आपके जीवन में जमीन-जायदाद से जुड़ी कोई समस्या है जिसके कारण कोर्ट कचहरी में आपके चक्कर लगते रहते हैं, तो इससे बचने के लिये आज सुबह के समय शिवलिंग पर चावल मिश्रित जल से अभिषेक करें। फिर सूखे मेवे का भोग लगाएं और कनेर का फूल अर्पित करें। आज  ऐसा करने से आपको जल्द ही कोर्ट कचहरी से छुटकारा मिलेगा। 

कर्ज से ऐसे मिलेगा छुटकारा

अगर आप कर्ज से मुक्ति पाने के साथ ही आर्थिक पक्ष मजबूत करने के लिए आज सुबह के समय शिव जी और पार्वती जी के सामने घी का दीपक जलाएं और फिर मिष्ठान का भोग लगाएं । आपको कर्ज से छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा । 

घर नहीं बन पा रहा है तो करें ये उपाय

अगर आप अपना घर बनाने के सपने संजोए बैठे हैं, लेकिन किसी कारणवश बना नहीं पा रहे हैं, तो अपनी इस इच्छा पूर्ति के लिए आज के दिन सुबह के समय शिव जी की पूजा करें । साथ ही 'ॐ नम: शिवाय ' मंत्र का 21 बार जाप करें । 

बच्चों की बौद्धिक क्षमता बढ़ाएं

अगर आपके बच्चे की बौद्धिक क्षमता कमजोर है और वह कोई भी प्रतियोगी परीक्षा पास नहीं कर पा रहा है तो सुबह के समय शिव जी को पंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं ।  साथ ही चंदन की माला से 11 बार शिव जी के पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें।  मंत्र है- ''ऊँ नमः शिवाय।''

बिजनेस में हो रही है हानि तो अपनाएं ये उपाय

अगर आपके बिजनेस में लगातार हानि हो रही है और आशानुसार बिक्री नहीं हो पा रही है, तो इसके लिए आज सुबह के समय शिवलिंग पर केसर मिश्रित जल से अभिषेक करें।  चंदन का टिका लगायें।  उसके बाद कपूर से आरती करें । आज के दिन ऐसा करने से आपकी दुकान में बिक्री बढ़ने लगेगी।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

इसे भी पढ़ें-

Shukra Gochar: मेष राशि में गोचर कर रहे हैं शुक्र, इन 4 राशियों पर मां लक्ष्मी मेहरबान

Mangal Gochar: मंगल करने वाले हैं मेष राशि में गोचर, इन 4 राशियों पर मेहरबान होंगी मां लक्ष्मी, होगा धनलाभ

Vastu Shastra: घर की इस दिशा में भूलकर भी न बनवाएं किचन या टॉयलेट

Kundali: मलाइका अरोड़ा और अर्जुन कपूर की कुंडली कितनी मैच करती है? शादी के बाद कैसा होगा भविष्य?

Achala Ekadashi 2022: अचला एकादशी व्रत आज, धन-संपत्ति में बढ़ोतरी और जीवन में उन्नति पाने के लिए करें ये खास उपाय

Somvati Amavasya 2022: बिजनेस- नौकरी में सफलता पाने के लिए सोमवती अमावस्या के दिन करें ये खास उपाय, जानिए 

Somvati Amavasya 2022: सोमवती अमावस्या के दिन बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Vastu Tips: टीवी देखते और खाना खाते समय किस ओर होनी चाहिए मुख की दिशा? जानिए