Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूपी के इस शहर में मिलते हैं 12 तरह के हलवे, बादशाह भी आते थे इस चौक पर खाने!

अगर आप भारत में हैं तो आपको यूपी के इस शहर में जरूर घूमकर आना चाहिए। क्योंकि इस शहर में तरह-तरह के खाने की चीजें हैं जिन्हें आप पसंद करके आराम से खा सकते हैं। तो, जानते हैं कौन सा है ये शहर।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 06, 2024 22:31 IST
Varieties of Halwa In Lucknow- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Varieties of Halwa In Lucknow

यूपी का ये शहर अपनी शान और मोहब्बत के लिए फेमस है। मोहब्बत यहां के लोगों की भाषा में ही नहीं, खाने में भी है। दरअसल, हम यूपी से बेहद खूबसूरत और रूहानी शहर लखनऊ की कर रहे हैं। आज हम आपको यहां की एक खास चीज के बारे में बताएंगे। दरअसल, यहां की एक फेमस जगह अपने सबसे पुराने हलवे की दुकान के लिए प्रसिद्ध है। इस दुकान पर आपको लगभग 12 प्रकार के हलवे मिल जाएंगे जो कि अलग-अलग रेसिपी से तैयार हैं और ये रेसिपी बादशाह और मुगलों के जमाने की है। तो, आइए जानते हैं लखनऊ में कहां है ये दुकान और यहां कौन-कौन से हलवे मिलते हैं।

लखनऊ जाएं तो हलवा खाने चौक जरूर जाएं

लखनऊ के चौक में गोल दरवाजा के पास टुंडे कबाबी है जिसके बिलकुल सामने हाजी स्वीट शॉप है जहां 12 प्रकार के हलवे हैं।  ये लखनऊ की सबसे पुरानी दुकानों में से एक, जो हलवे की व्यापक रेंज बेचती है। यहां 12 प्रकार का हलवा मिलता है। जैसे

कीवी हलवा
सफेद गाजर का हलवा
काली गाजर का हलवा
अनानास का हलवा
सेब हलवा
अंजीर हलवा
काजू हलवा
बादाम हलवा
जौजी का हलवा
दूधिया हलवा
पिस्ता हलवा
खजूर का हलवा

Chowk famous foods of awadh

Image Source : SOCIAL
Chowk famous foods of awadh

उदयपुर से लेकर गोवा तक, फरवरी में भारत में घूमने की ये हैं बेस्ट जगह

 

इसके अलावा आप लखनऊ के चौक में तरह-तरह की चीजों को कर सकते हैं जैसे कि आप यहां के टुंडे कबाबी में कबाब खा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां से चिकन के कपड़ों की शॉपिंग कर सकते हैं। साथ ही यहां से निकलकर आप पूरे लखनऊ में जगह-जगह कई सारी चीजें खरीद सकते हैं और पूरा शहर घूम सकते हैं। तो, अगर आप लखनऊ जा रहे हैं तो आपको बिना इन हलवों का स्वाद लिए नहीं लौटना चाहिए।

इस कॉरिडोर के जरिए बेहद खूबसूरत होगी कामाख्या मंदिर यात्रा! जानें यहां कब और कैसे पहुंचें, पूरी ट्रैवल गाइड

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement