Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Haridwar and Rishikesh Trip: धार्मिक यात्राओं के साथ-साथ वेकेशन के लिए भी लोगों को लुभा रहे हैं हरिद्वार और ऋषिकेश

Haridwar and Rishikesh Trip: आस्था का केंद्र होने के साथ साथ लोगों के छुट्टियों के लिए भी हरिद्वार और ऋषिकेश पहली पसंद बन गया है।

Himanshu Tiwari Edited by: Himanshu Tiwari
Published on: May 07, 2022 22:50 IST
Haridwar and Rishikesh Trip- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Haridwar and Rishikesh Trip

Haridwar and Rishikesh Trip: देवभूमि कहे जाने वाले राज्य उत्तराखंड में हरिद्वार और ऋषिकेश को तीर्थ स्थलों के तौर पर माना जाता है। यहां पर लगने वाला संगम विश्व प्रसिद्ध है। लोग आस्था की डुबकी लगाने के लिए उत्तराखंड के इन शहरों का रुख करते हैं। मगर इन दिनों ये शहर आस्था का केंद्र होने के साथ-साथ वेकेशन डेस्टिनेशन भी बन गए हैं। प्रकृति की सुंदर छटा लिए यह दो शहर न सिर्फ श्रद्धालुओं को बल्कि वेकेशन पर मस्ती भरे पल बिताने वालों को भी आकर्षित कर रहे हैं।

गर्मियों में कुछ समय बिताने के लिए उत्तराखंड के ये शहर शानदार डेस्टिनेशन बन गए हैं। ऋषिकेश भारत में गर्मियों की छुट्टियों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, क्योंकि आप यहां आकर उत्तराखंड में हिमालय की तलहटी में गंगा नदी के तट के किनारे समय बिताएंगे। ऋषिकेश ने अपने अंदर योग की विश्व राजधानी और रोमांच को समेटा है। योग केंद्रों, आश्रमों, मंदिरों और नदी के किनारों में आनंद प्राप्त करते हैं। 

गर्मियों में घूमना चाहते हैं शिमला और मनाली? एसे करें ट्रिप को प्लान, जर्नी भूल नहीं पाएंगे

साथ ही साथ एडवेंचरस खेलों के लिए भी यह स्थान लोगों की पहली पसंद बन गए हैं।  ऋषिकेश में आप रिवर राफ्टिंग, क्लिफ जंपिंग, फॉक्स फ्लाइंग, हाई बंजी जंप और अन्य एडवेंचरस खेल का मजा उठा सकते हैं।

हरिद्वार और ऋषिकेश में आने के बाद क्या-क्या कर सकते हैं?

  • गंगा नदी में रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं
  • नदी के किनारे पर कैम्पिंग कर सकते हैं
  • बॉडी सर्फिंग कर सकते हैं
  • दो पहाड़ों के बीच फॉक्स-फ्लाइंग कर सकते हैं
  • प्राचीन मंदिरों के दर्शन करें
  • योग के ज्ञान को अर्जित करें
  • आयुर्वेद को अपनी जिंदगी में शामिल कर सकते हैं
  • अन्य आश्रमों में ध्यान कर सकते हैं

वास्तु टिप्स: बेडरूम में कभी इस जगह न लगाएं शीशा, झेलनी पड़ सकती हैं स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां

धार्मिक मंदिरों और गंगा नदी का आशीर्वाद पाने वाले ये दो शहर आस्था का केंद्र होने के साथ-साथ घूमने फिरने की विविधता को अपने अंदर समेटे हुए हैं तो फिर क्यों न लोग इन जगहों पर आने के लिए बेकरार हों!

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement