Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मथुरा-वृंदावन से कम फेमस नहीं है यहां की होली, रंग नहीं मसान की राख से खेलते हैं लोग

यहां की होली हमेशा से फेमस रही है। इसलिए आपको इस बार यहां जाने की प्लानिंग करनी चाहिए। आइए जानते हैं क्यों खास है यहां की होली।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: March 04, 2024 12:14 IST
masan holi in varanasi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL masan holi in varanasi

होली में इस बार आप कहां जाने की प्लानिंग कर रहे हैं? अगर आपने अभी तक कुछ प्लान नहीं किया है तो आपको कोशिश करनी चाहिए  और बनारस जाना चाहिए। दरअसल, बनारस में होली मनाने का अपना ही एक सुख है। जीवन में एक बार आपको यहां की होली जरूर देख लेनी चाहिए। क्योंकि बाकि जगहों पर तो होली रंग और अबीर से खेली जाती है पर यहां की होली मसान में खेली जाती है। यहां आम लोगों से लेकर अघोरी साधु तक मसान वाली होती खेलते हैं।  इसके अलावा भी यहां बहुत कुछ खास होता है। आइए, जानते हैं यहां की होली को देखने हम लोग कहां जा सकते हैं। 

बनारस में यहां खेली जाती है राख की होली

बनारस में रंगभरी एकादशी के दिन मसान की होली खेली जाती है। इसे देखने देश-विदेश के पर्यटक शमशान घाट पहुंचते हैं। ये होली खासतौर पर काशी के महाश्मशान हरिशचंद्र घाट पर खेली जाती है। बता दें कि यहां होली की ये परंपरा 300 साल से ज्यादा पुरानी है। इसके अलावा इस भस्म होली को देखने आप  मणिकर्णिका घाट भी जा सकते हैं।

masan holi in varanasi 2024

Image Source : SOCIAL
masan holi in varanasi 2024
 

अंबानी परिवार के दिल में बसता है गुजरात का जामनगर, आप भी बना लें घूमने का प्लान

महाश्मशान होली में क्या होता है खास

-इसके लिए सबसे पहले आपको रंग भरी एकादशी यानी 20 मार्च को काशी पहुंच जाना है। 

-बनारस में महाश्मशान होली से पहले हरिशचंद्र घाट पर दोपहर में बाबा महाश्मशान नाथ और माता मशान काली की आरती की जाती है और फिर इन्हें चिता भस्म और गुलाल चढ़ाया जाता है।
-इसके बाद से शुरू होती है भस्म होली और माना जाता है दोपहर के समय  मणिकर्णिका घाट बाबा विश्वनाथ स्नान करने आते हैं और होली खेलते हैं।
-इसी दौरान आप पाएंगे कि लोग शिव गणों की तरह साधु और अघोरियों के साथ मिलकर मसान होली खेलते हैं।
-इसके बाद आप ये रंग 25 मार्च यानी होली के दिन तक यहां देखेंगे।

Holi 2024: इस होली देख आएं बरसाने और नंदगांव की लट्ठमार होली, जानें कब और कहां जाएं?

बनारस जाने से पहले करें ये काम

बनारस में होली पर बहुत भीड़ होती है। ऐसे में आप सबसे पहले तो यहां जाने की टिकट कर लें और फिर रहने के लिए कमरा बुक कर लें। नहीं तो, इन दिनों जब आप बनारस जाएंगे तो यहां आपको ठहरने का कोई इंतमाज नहीं मिल पाएगा। तो, इन बातों का ख्याल रखते हुए इस बार बनारस जाने की प्लानिंग करें और वहां जाकर इन बातों को ख्याल रखें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement