Friday, June 14, 2024
Advertisement

ग्रेटर नोएडा के सबसे नजदीक है ये खूबसूरत हिल स्टेशन, आपने घूमा क्या?

Nearest Hill Station From Noida: अगर 2 दिन का वीकेंड है और किसी हिल स्टेशन घूमने जाने का प्लान है तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सबसे नजदीक है ये खूबसूरत हिल स्टेशन। क्या आपने देखा है? नहीं तो आज ही बना लें प्लान।

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 24, 2024 17:06 IST
lansdowne- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lansdowne

दिल्ली एनसीआर की भीषण गर्मी झेल पाना  मुश्किल हो रहा है। ऐसे में सिर्फ एसी या फिर पहाड़ों की हसीन वादियों में ही सुकून मिलता है। अगर आप भी कहीं गर्मी में घूमने जाने के प्लान बना रहे हैं तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बेहद पास है ये खूबसूरत हिल स्टेशन। ग्रेटर नोएडा से मात्र 260 किलोमीटर की दूरी पर है उत्तराखंड का एक छोटा सा हिल स्टेशन लैंसडाउन। जहां की हसीन वादियां और खुला आसमां देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा। ओक और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ लैंसडाउन बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। लैंसडाउन समुद्र तल से करीब 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अगर आप अभी तक लैंसडाउन घूमने नहीं गए हैं तो जरूर जाएं।

ग्रेटर नोएडा से लैंसडाउन की दूरी

लैंसडाउन नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली से बहुत पास है। इसलिए आप चाहें तो सिर्फ वीकेंड में ही घूमकर आ सकते हैं। आप अपनी कार से आसानी से लैंडडाउन पहुंच सकते हैं। सिर्फ 5 घंटे में आप लैंसडाउन की 260 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। खूबसूरत पहाड़ों के अलावा यहां कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज भी होती हैं जिनका लुत्फ आप उठा सकते हैं। 

एडवेंचर लवर्स के लिए बेहतरीन है लैंसडाउन

एडवेंचर लवर्स के लिए यहां बहुत कुछ है। आप यहां के जंगलों में ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं। यहां के सबसे फेमस ट्रैकिंग पॉइंच हैं ट्रैकिंग ट्रेल्स कलाला घाटी, मालिनी बैराज और कंडोलिया मंदिर। इसके अलावा लैंसडाउन भुल्ला झील भी है जहां आप शाम को वोटिंग कर सकते हैं। इस झील में वोटिंग करना आपको एकदम रोमांटिक फील देगा।

बर्ड लवर्स के लिए खूबसूरत जगह

बर्ड प्रेमियों के लिए भी लैंसडाउन में कई अच्छी जगह हैं। आप यहां बर्ड वाचिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं। यहां कई प्रवासी पक्षी भी आपको देखने को मिल जाएंगे। हालांकि उनका समय सितंबर-अक्टूबर का महीना होता है। जह प्रवासी पक्षी लैंसडाउन का रुख करते हैं। 

लैंसडाउन में कर सकते हैं जंगल सफारी

लैंसडाउन से आप कालागढ़ टाइगर रिजर्व घूमने भी जा सकते हैं। यहां आपको बाघ, हॉग डियर, हिरण, सेही और कई अन्य जानवर देखने को मिल जाएंगे। इसके अलावा यहां कई मंदिर भी हैं। लैंसडाउन के फेमस मंदिरों में तारकेश्वर महादेव मंदिर और संतोषी माता का मंदिर शामिल है। यहां घूमने के लिए 2 चर्च भी हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement