Tuesday, June 11, 2024
Advertisement

झेली नहीं जा रही गर्मी तो बना लें घूमने का प्लान, दिल्ली से सिर्फ 300 किलोमीटर दूर है ये खूबसूरत हिल स्टेशन

Hill Station Near Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर के सबसे नजदीक हिल स्टेशन में शामिल है उत्तराखंड का धनोल्टी। खूबसूरत जंगल, हरियाली और बेहद शांत टूरिस्ट प्लेस है धनोल्टी। अगर आप गर्मियों में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो धनोल्टी जरूर जाएं।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 23, 2024 15:46 IST
Dhanaulti- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Dhanaulti

दिल्ली एनसीआर के लोग इन दिनों भीषण गर्मी से परेशान हैं। ऐसे में लॉन्ग वीकेंड पड़ते ही लोग पहाड़ों की ओर निकल पड़ते हैं। बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां भी हो चुकी हैं। ऐसे में कई पेरेंट्स घूमने का प्लान बना रहे हैं। गर्मी में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के हिल स्टेशन फुल रहते हैं। इसलिए अगर आप कहीं फैमिली या दोस्तों के साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो फेमस हिल स्टेशन की बजाय किसी ऑफ बीट हिल स्टेशन को अपना हॉलीडे डेस्टिनेशन बनाएं। ऐसा ही कम भीड़ वाला हिल स्टेशन है धनोल्टी, जो उत्तराखंड में पड़ता है। 

धनोल्टी लंबे-लंबे देवदार, रोडोडेंड्रोन और ओंक के पड़ों से घिरा एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। धनोल्टी चंबा मसूरी मार्ग पर पड़ता है। धनोल्टी में कई खूबसूरत जगह हैं जहां आप प्रकृति को इंजॉय कर सकते हैं। यहां का शांत माहौल, खूबसूरत मौसम और बर्फ से ढकी पहड़ियों का दीदार सुंदरता को बढ़ा देता है। गर्मियों में छुट्टियां बिताने के लिए ये एक आइडियल टूरिस्ट प्लेस है। घनोल्टी चंबा मसूरी मार्ग पर चंबा से 29 किमी और मसूरी से 24 किमी दूर है। यहां कई होटल और होम स्टे हैं जहां आप ठहर सकते हैं।

कैसे पहुंचें धनोल्टी

धनोल्टी के लिए फ्लाइट- अगर आप फ्लाइट से जा रहे हैं तो आपको पहले देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट तक पहुंचना होगा। इसके बाद देहरादून से टैक्सी करके धनोल्टी पहुंच सकते हैं। देहरादून से धनोल्टी 82 किलोमीटर दूर है।

धनोल्टी के लिए ट्रेन- अगर आप ट्रेन से जाने का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए भी आपको देहरादून नजदीकी रेलवे स्टेशन पड़ेगा। देहरादून रेलवे स्टेशन से धनोल्टी करीब 25 किलोमीटर है। देहरादून तक पहुंचने के लिए दून एक्सप्रेस, मसूरी एक्सप्रेस और दिल्ली से देहरादून शताब्दी और जन शताब्दी भी चलती हैं। 

धनोल्टी कार से कैसे पहुंचें- कार से अगर जा रहे हैं तो धनोल्टी तक पहुंचने का सबसे अच्छा ऑप्शन है कि आप मसूरी होते हुए जाएं। यहां से करीब 33 किमी की दूरी पर धनोल्टी पड़ता है। धनोल्टी काफी फेमस है यहां के लिए टैक्सी और बस भी चलती हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement