Sunday, May 12, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज का मेधावी छात्रों को बड़ा तोहफा, 7800 टॉपर भांजे-भांजियों को ​भेंट की स्कूटी

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के 7,800 टॉपर छात्रों को स्कूटी भेंट की है। मामा से स्कूटी पाकर भांजे-भांजियों के चेहरे खिल उठे थे। इतना ही नहीं इस दैरान सीएम ने शहडोल जिले को करोड़ों रुपये के विकास कार्यों की सौगात भी दी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: August 24, 2023 14:18 IST
CM shivraj singh- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

शहडोल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को 7,800 टॉपर छात्र-छात्राओं को स्कूटी खरीदने के लिए 79 करोड़ 6 लाख 20 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने कुछ छात्र-छात्राओं को अपने हाथ से स्कूटी भी सौंपी। शहडोल में आयोजित राज्य स्तरीय स्कूटी वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मैं बहुत खुश हूं, क्‍योंकि आज मेरे सभी टॉपर बेटे-बेटियों को स्‍कूटी मिल रही है। सीएम ने कहा कि भांजे-भांजियों की पढ़ाई में कोई दिक्कत न रहे, इसके लिए हमने कई योजनाएं बनाईं हैं। पूरी पढ़ाई फ्री में करवाई जाएगी। पढ़ाई के बाद तुम्‍हारे रोजगार का इंतजाम भी कर दिया है। कल हमने मुख्‍यमंत्री सीखो-कमाओं योजना लॉन्‍च की है।

शिवराज ने कमलनाथ पर साधा निशाना

इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा और कहा कि मैं आहार अनुदान योजना के अंतर्गत बैगा, भारिया, सहरिया जनजाति की बहनों को 1 हजार रुपए प्रतिमाह देता था। इस योजना को कमलनाथ ने बंद कर दिया था। बाद में जब मैं सीएम बना तो फिर योजना शुरू की।

शहडोल के लिए किए बड़े ऐलान
सीएम शिवराज ने ऐलान किया कि शहडोल को नगर निगम बनाया जाएगा। यहां नया कॉलेज खुलेगा। शहडोल में एयरपोर्ट बनाया जाएगा, यहां से सीधे नागपुर तक ट्रेन चलाई जाएगी। यह तोहफा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल जिले वासियों को दिया। बुधवार को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जन दर्शन यात्रा भी की। 

शहडोल को ये सौगातें भी दी
मुख्यमंत्री ने शहडोल में 6.43 करोड़ रुपये की लागत से एशिया की सबसे बड़ी ISC प्रमाणित स्पोर्ट क्लाइंबिंग वॉल के क्रीड़ा परिसर, विचारपुर का लोकार्पण किया। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने ₹11.62 करोड़ की लागत के धनपुरी से बम्होरी मार्ग, 27-27 करोड़ रुपये की लागत से जयसिंहनगर और बुढ़ार में सीएम राईज स्कूल और ₹31 करोड़ की लागत से बनने वाले कन्या शिक्षा परिसर जयसिंहनगर का भूमिपूजन किया।

साइकिल,छात्रवृत्ति और पढ़ाई का खर्चा भी दे रहे
शहडोल में मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि मैंने तय किया था कि कोई बेटी दूसरे गांव में पढ़ने जाएगी तो उसे साइकिल दी जाएगी, फिर कुछ दिन बाद भांजे भी साइकिल की मांग करने लगे। इसलिए भांजों को भी साइकिल देने का निर्णय किया। हम बेटे-बेटियों को छात्रवृत्ति दे रहे हैं। जो गांव की बेटी 12वीं में अच्छे नंबर लाती है तो उसे 5 हजार रुपए मैं देता हूं। 75 प्रतिशत से अधिक नंबर लाने वाले बेटे-बेटियों को लैपटॉप दे रहा हूं। शिवराज ने कहा कि जितने मेधावी विद्यार्थी हैं, किसी भी जाति के हों, यदि तुम्हारा चयन मेडिकल, इंजीनियरिंग या फिर आईआईएम में हो तो सारी फीस मम्मी-पापा नहीं ये मामा भरेगा।  

38 करोड़ का एक सीएम राइज स्कूल
शहडोल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं प्राइवेट स्कूल से भी अच्छे सीएम राइज स्कूल बनवा रहा हूं। इस एक स्कूल की लागत 38 करोड़ है। इन स्कूलों में स्विमिंग पूल, लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास रुम जैसी अनेक सुविधाएं हैं। 

सीएम की मुफ्त स्कूटी योजना के बारे में जानें
मध्य प्रदेश सरकार ने फ्री स्कूटी योजना शुरू की है। बजट 2023-24 में इसकी घोषणा की गई थी। इसके तहत 12वीं कक्षा में प्रथम आने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार द्वारा फ्री में स्कूटी दी जाती है। योजना के अंतर्गत इस साल प्रदेश के कुल 7 हजार 790 विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। पेट्रोल स्कूटी चयनित विद्यार्थियों की संख्या 4 हजार 806 विद्यार्थी और ई-स्कूटी चयनित करने वाले 2 हजार 984 विद्यार्थी हैं। शिवराज सरकार द्वारा पेट्रोल स्कूटी चयनित करने वाले विद्यार्थियों को प्रति विद्यार्थी 90 हजार रुपए और और ई स्कूटी चयनित करने वाले विद्यार्थियों को प्रति विद्यार्थी 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement