Friday, May 03, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश चुनाव: कांग्रेस पर जमकर बरसे अखिलेश यादव, कहा- कांग्रेस ने रोकी थीं मंडल आयोग की सिफारिशें

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने छतरपुर में कांग्रेस पर बरसते हुए आरोप लगाया कि इसी पार्टी ने मंडल आयोग की सिफारिशों और जातिगत जनगणना की राह में रोड़े अटकाए थे।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: November 10, 2023 8:08 IST
Akhilesh Yadav, Akhilesh Yadav News, Akhilesh Yadav Latest- India TV Hindi
Image Source : FILE समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव।

भोपाल: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने गुरुवार को मध्य प्रदेश में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। सपा सुप्रीमो ने कांग्रेस पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि देश की सबसे पुरानी पार्टी ने मंडल आयोग की सिफारिशें लागू नहीं कीं और जाति जनगणना का विरोध किया। मध्य प्रदेश के छतरपुर के राजनगर में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी अब चुनावों को ध्यान में रखते हुए जाति जनगणना के बारे में बात कर रही हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव होंगे और 3 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

‘कांग्रेस ने रोकी थीं मंडल आयोग की सिफारिशें’

अखिलेश यादव ने कहा,‘कांग्रेस, जिसने कभी सामाजिक न्याय की बात नहीं की, आज ऐसा कर रही है। मंडल आयोग की सिफारिशें किसने रोकीं? कांग्रेस ने। जाति जनगणना किसने रोकी? कांग्रेस ने। समाजवादी पार्टी का मानना है कि सामाजिक न्याय तभी मिलेगा जब जाति जनगणना होगी और सभी को उनकी आबादी के अनुपात में अधिकार और सम्मान मिलेगा। तभी बाबासाहेब आंबेडकर का सपना पूरा होगा।’ मध्य प्रदेश पर कर्ज के बोझ के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा कि ‘डबल इंजन’ सरकार के बावजूद राज्य की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।

‘सूबे के आर्थिक हालात के लिए बीजेपी जिम्मेदार’

अखिलेश ने सत्तारुढ़ पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में कई वर्षों से सत्ता में रही बीजेपी राज्य की अनिश्चित आर्थिक स्थिति के लिए जिम्मेदार है। सपा सुप्रीमो ने कहा कि हालांकि गरीबों को सुविधाएं देने के लिए अगर कर्ज लेना पड़े तो इससे पीछे नहीं हटना चाहिए। विधानसभा में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर अखिलेश यादव ने कहा कि नीतीश ने माफी मांग ली है और इसलिए अब इस पर चर्चा नहीं करनी चाहिए। बता दें कि I.N.D.I.A. गठबंधन में बतौर साथी शामिल सपा और कांग्रेस मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में आमने-सामने ताल ठोक रही हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement