Friday, May 17, 2024
Advertisement

Mahakal Lok : पीएम मोदी आज उज्जैन में करेंगे 'महाकाल लोक' का उद्घाटन, जानें इसके बारे में सबकुछ

Mahakal Lok :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6. 25 बजे से शाम 7. 05 बजे के बीच महाकाल लोक राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 856 करोड़ की लागत से महाकाल कॉरिडोर का निर्माण कराया जा रहा है। इस योजना के पहले फेज में महाकाल लोक को 316 करोड़ रुपये में विकसित किया गया है। पीएम मोदी महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना भी करेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: October 11, 2022 11:30 IST
Narendra Modi, PM- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Narendra Modi, PM

Highlights

  • शाम 6. 25 बजे से शाम 7. 05 बजे के बीच महाकाल लोक का उद्घाटन
  • महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • पुरानी रुद्र सागर झील के चारों और फैला हुआ है महाकाल लोक कॉरिडोर

Mahakal Lok : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज उज्जैन (Ujjain) शहर में महाकाल लोक (Mahakal Lok) कॉरिडोर परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान मंगलवार अपराह्न तीन बजकर 35 मिनट पर अहमदाबाद हवाई अड्डे से रवाना होगा और शाम साढ़े चार बजे इंदौर हवाई अड्डे पर पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि इंदौर से प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से शाम पांच बजे उज्जैन के हेलीपैड पर पहुंचेगे। मोदी शाम पांच बजकर 25 मिनट पर महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगे और शाम 6. 25 बजे से शाम 7. 05 बजे के बीच महाकाल लोक राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे पहले वह महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। 

रुद्र सागर झील के चारों और फैला हुआ महाकाल लोक कॉरिडोर

एक अधिकारी ने बताया कि इसके बाद मोदी कार्तिक मेला मैदान में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लेंगे। एक अधिकारी ने कहा कि 900 मीटर से अधिक लंबा ‘महाकाल लोक’ गलियारा पुरानी रुद्र सागर झील के चारों और फैला हुआ है। उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के आसपास के क्षेत्र को पुनर्विकास करने की परियोजना के तहत रुद्र सागर झील को पुनर्जीवित किया गया है। उन्होंने बताया कि देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक यहां महाकालेश्वर मंदिर में स्थापित है और यहां देश विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। 

108 स्तंभों पर टिका है यह कॉरिडोर

उन्होंने कहा कि गलियारे के लिए दो भव्य प्रवेश द्वार-नंदी द्वार और पिनाकी द्वार बनाए गए हैं। यह गलियारा मंदिर के प्रवेश द्वार तक जाता है तथा मार्ग में मनोरम दृश्य पेश करता है। उन्होंने बताया कि महाकाल मंदिर के नवनिर्मित गलियारे में 108 स्तंभ बनाए गए हैं, 910 मीटर का ये पूरा महाकाल मंदिर इन स्तंभों पर टिका होगा। उन्होंने बताया कि महाकवि कालिदास के महाकाव्य मेघदूत में महाकाल वन की परिकल्पना को जिस सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया गया है, सैकड़ों वर्षों के बाद उसे साकार रूप दे दिया गया है। 

पहले फेज का निर्माण में 316 करोड़ रुपये की लागत

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मंगलवार शाम को होने वाले भव्य आयोजन को लेकर व्यापक तैयारियां कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी राज्य की राजधानी भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर उज्जैन स्थित 856 करोड़ रुपये की महाकालेश्वर मंदिर गलियारा विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। पहले चरण में महाकाल लोक को 316 करोड़ रुपये में विकसित किया गया है। राज्य के गृह मंत्री एवं राज्य सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी जी महाकाल लोक के पहले चरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह हम सभी के लिए यादगार पल होगा। पूरा राज्य उस पल का इंतजार कर रहा है और हम सभी किसी न किसी रुप में इस आयोजन में हिस्सा लेंगे।’ 

सीएम शिवराज ने की तैयारियों की समीक्षा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को महाकाल लोक का भ्रमण कर आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की। चौहान ने कहा कि महाकालेश्वर मंदिर और ‘महाकाल लोक’ के दर्शन करने के बाद रहस्यवादी और अद्भुत परिसर लोगों के दिलों में स्थायी जगह बना लेगा। इस अवसर पर मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, प्रदेश के मंत्री भूपेंद्र सिंह और मोहन यादव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। अधिकारी ने बताया कि मोदी उज्जैन से रात करीब आठ बजे इंदौर के लिए रवाना होंगे और वहां से रात करीब नौ बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

इनपुट-भाषा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement