Monday, April 29, 2024
Advertisement

अयोध्या की तर्ज पर विकसित किया जाएगा MP का ये धार्मिक शहर, उज्जैन और जबलपुर को भी तोहफा

मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इसी क्रम में अयोध्या की तर्ज पर ही चित्रकूट को भी विकसित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके साथ चार रोपवे बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: March 15, 2024 9:22 IST
कैबिनेट बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी।- India TV Hindi
Image Source : PTI कैबिनेट बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी।

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने अयोध्या की तर्ज पर चित्रकूट को विकसित करने और जबलपुर, उज्जैन तथा सागर में चार रोपवे बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राज्य के शहरी विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चित्रकूट के लिए एक विकास प्राधिकरण स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए 20 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है। माना जाता है कि भगवान राम और सीता अपने वनवास के दौरान चित्रकूट में रुके थे, ऐसे में हिंदुओं में इस जगह को लेकर काफी आस्था है। 

राज्य में बनाए जाएंगे चार रोपवे

विजयवर्गीय ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने चार रोपवे स्थापित करने का भी निर्णय लिया है, जिसमें एक उज्जैन स्टेशन से प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर तक भी शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि चार रोपवे में दो जबलपुर में और एक-एक उज्जैन और सागर में स्थापित किए जाएंगे। इन्हें राज्य का लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग रसद प्रबंधन लिमिटेड (एनएचएलएमएल) द्वारा संयुक्त रूप से बनाया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि 13 मार्च को 90 दिन पूरे करने वाली उनकी सरकार ने महत्वपूर्ण वित्तीय विकास किया है और कोई भी कल्याणकारी योजना नहीं छोड़ी गई है। 

अन्य प्रस्तावों को भी मंजूरी

इसके अलावा मंत्रिमंडल ने विश्वविद्यालयों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार पेंशन भुगतान को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। अधिकारियों ने बताया कि मंत्रिमंडल ने केन-बेतवा नदी लिंक परियोजना के चरण एक और दो के तहत होने वाले कार्यों के लिए 24,293 करोड़ रुपये की धनराशि जारी करने को प्रशासनिक मंजूरी भी दी है। उन्होंने बताया कि ‘मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना’ का नाम बदलकर ‘प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना’ करने का फैसला किया है। इस योजना में किसानों को सौर कृषि पंप भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 

सीएम ने की थी घोषणा

बता दें कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 16 जनवरी को कहा था कि चित्रकूट को अयोध्या की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ‘राम वन गमन मार्ग’ पर सभी स्थानों को एक संपूर्ण कार्य योजना के तहत विकसित किया जाएगा। 

(इनपुट- भाषा)

 

यह भी पढ़ें- 

रामनवमी पर 24 घंटे होंगे रामलला के दर्शन, नवरात्रि के लिए CM ने दिए कड़े निर्देश

'...तो उनके टुकड़े-टुकड़े कर देता', स्टालिन के मंत्री ने PM मोदी को दी धमकी; देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement