Friday, April 19, 2024
Advertisement

MP News: NIA की पूछताछ के बाद मध्य प्रदेश में अलर्ट, संदिग्ध किराएदारों का डेटा खंगालेगी पुलिस, गृहमंत्री ने दिए निर्देश

MP News: ISIS की मध्यप्रदेश में एंट्री की खबर मिलते ही राज्य का गृह मंत्रालय भी अलर्ट पर आ गया है। जिनके यहां किराएदार रहते हैं उन सभी मकान मालिकों से किरायेदारों की जानकारी थानों में देने के साथ ही थानों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Sudhanshu Gaur Published on: August 01, 2022 12:23 IST
NIA team durring a raid- India TV Hindi
Image Source : FILE NIA team durring a raid

Highlights

  • रविवार को NIA ने 6 राज्यों में की थी छापेमारी
  • 25 जून को NIA ने दर्ज किया था मामला
  • राज्य के गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट

MP News: बिहार के फुलवारी शरीफ आतंकवादी केस मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने मध्यप्रदेश में ISIS से संबंधों के शक पर भोपाल के दो लोगों को रविवार को हिरासत में लिया था। हालांकि पूछताछ के बाद इन्हें छोड़ दिया गया लेकिन 10 घंटे की पूछताछ में NIA को कुछ अहम जानकारी मिलने की उम्मीद है। दरअसल राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने रविवार को 6 राज्यों के 12 जिलों में 13 जगहों पर एक साथ छापा मारकर ISIS से संबंधों की जानकारी पर लोगों को हिरासत में लिया था।

मोहम्मद जुबेर और मोहम्मद अनस नाम के भोपाल निवासी दोनों युवकों की गिरफ्तारी के लिए एनआईए की टीम कल सुबह भोपाल और रायसेन जिले की सिलवानी पहुंची थी। मोहम्मद जुबेर और अनस दोनों ही राजधानी भोपाल में रहकर अलग-अलग मदरसों में पढ़ाया करते हैं। मोहम्मद जुबेर के रायसेन जिले की सिलवानी तहसील के नूरपुरा जुबेर के घर पर पुलिस ने जुबेर के भाई और पिता से 4 घंटे तक पूछताछ की। वहीं मोहम्मद अनस को एनआईए ने भोपाल के गांधीनगर थाने के पास अब्बास नगर इलाके से हिरासत में लिया दोनों के कमरों से उर्दू और अरबी में लिखा हुआ साहित्य मिला है।

गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट 

ISIS की मध्यप्रदेश में एंट्री की खबर मिलते ही राज्य का गृह मंत्रालय भी अलर्ट पर आ गया है। जिनके यहां किराएदार रहते हैं उन सभी मकान मालिकों से किरायेदारों की जानकारी थानों में देने के साथ ही थानों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। साथ थानों को भी कहा है कि मकान मालिकों को निर्देशित करें कि संदिग्धों को किराए पर मकान न दें और अगर कोई संदिग्ध नजर आता है तो संबंधित थाने को तुरंत जानकारी दें।

कल 6 राज्यों में हुई थी छापेमारी

गौरतलब है कि कल रविवार को मध्य प्रदेश में भोपाल और रायसेन जिले, गुजरात में भरूच, सूरत, नवसारी और अहमदाबाद जिले, बिहार में अररिया जिला, कर्नाटक में भटकल और तुमकुर शहर जिले, महाराष्ट्र में कोल्हापुर और नांदेड़ जिले और उत्तर प्रदेश में देवबंद जिले ISIS की गतिविधियों से संबंधित हैं। आपको बता दें कि NIA द्वारा 25 जून 2022 को आईपीसी की धारा 153ए, और 153बी और यूए (पी) अधिनियम की धारा 18, 18बी, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

बीते दिनों एनआईए को एक मामले की जांच के दौरान जानकारी मिली थी आईएसआईएस देश में सोशल मीडिया के जरिए भारत में अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रहा है। इससे पहले भोपाल में खुफिया सूत्रों की रिपोर्ट पर जांच एजेंसियों ने छापा मारकर जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश के चार संदिग्ध आतंकियों को पकड़ा था जिनके पास से आपत्तिजनक सामग्री के साथ-साथ लैपटॉप और मोबाइल भी बरामद हुए थे। आईएसआईएस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए युवाओं को बरगलाने की कोशिश कर उन्हें अपने साथ जोड़ रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement