Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के 301 नए मामले, छह लोगों की मौत

मध्य प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से छह और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 3,776 हो गयी है। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी के 301 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या 2,52,767 हो गयी है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 21, 2021 22:39 IST
MP sees 301 new COVID-19 cases, 747 recoveries, 6 deaths- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से छह और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 3,776 हो गयी है।

भोपाल: मध्य प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से छह और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 3,776 हो गयी है। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी के 301 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या 2,52,767 हो गयी है। मध्य प्रदेश के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से इंदौर में दो तथा भोपाल, ग्वालियर, खरगोन एवं दमोह में एक-एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है।’’ 

Related Stories

उन्होंने बताया, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 923 लोगों की मौत इंदौर में हुई है। भोपाल में 601, उज्जैन में 104, सागर में 149, जबलपुर में 250 एवं ग्वालियर में 220 लोगों की मौत हुई है। बाकी मौतें अन्य जिलों में हुई हैं।’’ अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 50 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 64 नये मामले आये। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुल 2,52,767 संक्रमितों में से अब तक 2,44,392 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गये हैं और 4,599 मरीज़ों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को 747 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय ने बताया कि ब्रिटेन में पता चले कोविड-19 के नये स्वरूप से भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 145 पहुंच गई है। मंत्रालय के मुताबिक इन सभी लोगों को संबद्ध राज्य सरकारों ने निर्धारित स्वास्थ्य संस्थानों में अलग-अलग कमरे में पृथक-वास में रखा है। उनके करीबी संपर्क में आए लोगों को भी पृथक रखा गया है। सह यात्रियों, परिवार के लोगों और अन्य के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने का कार्य व्यापक स्तर पर शुरू कर दिया गया है। 

मंत्रालय ने कहा कि वायरस के अन्य स्वरूप पर अनुसंधान जारी है। स्थिति की सावधानीपूर्वक निगरानी की जा रही है और राज्यों को सतर्कता, जांच और ‘भारतीय सार्स-कोवि-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम’ प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाने के लिए नियमित रूप से सलाह दी जा रही है। 

मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘कोविड-19 के ब्रिटेन में सामने आए नये स्वरूप से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 145 है।’’ कोविड-19 के इस नये स्वरूप की मौजूदगी डेनमार्क, नीदरलैंड, आस्ट्रेलिया, स्वीडन, इटली, स्विटजरलैंड, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, लेबनान और सिंगापुर सहित कई अन्य देशों में दर्ज की गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement