Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वैक्सिन बड़ी मात्रा में बर्बाद, घोर लापरवाही का मामला सामने आया

कोरोना वायरस वैक्सिन को लेकर घोर लापरवाही का मामला सामने आया है। इस बड़ी लापरवाही के कारण वैक्सिन की 1000 डोज बर्बाद हो गई है। देश भर में पिछले शनिवार से कोरोना वायरस वैक्सीन के संचालन की प्रक्रिया शुरू हुई थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 20, 2021 20:58 IST
कोरोना वैक्सिन बड़ी मात्रा में बर्बाद, घोर लापरवाही का मामला सामने आया- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वैक्सिन बड़ी मात्रा में बर्बाद, घोर लापरवाही का मामला सामने आया

असम: कोरोना वायरस वैक्सिन को लेकर घोर लापरवाही का मामला सामने आया है। इस बड़ी लापरवाही के कारण वैक्सिन की 1000 डोज बर्बाद हो गई है। देश भर में पिछले शनिवार से कोरोना वायरस वैक्सीन के संचालन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगभग 2 महीने के लिए इस संबंध में प्रशिक्षित किया गया था। वैक्सीनेशन के लिए एक नियम बनाया गया था कि अधिकतम 10 वैक्सीन की शीशी, यानी 100 खुराक, एक दिन में प्रत्येक केंद्र को भेजी जाएंगी। लेकिन असम के सिल्चर मेडिकल कॉलेज के मामले में उस नियम का उल्लंघन किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप 100 वैक्सीन शीशियां यानी 1000 डोज बर्बाद हो चुकी हैं।  

यह असम राज्य में टीके की विफलता का एकमात्र मामला है। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सख्त रुख अख्तियार कर लिया है, डॉक्टर प्रभारी के खिलाफ कारण बताओ नोटिस पहले ही भेजा जा चुका है, इसके अलावा एक जांच चल रही है कि किसने इतना बड़ा नुकसान किया।

ऐसा क्यों हुआ?

प्रभारी अधिकारियों के अनुसार, सिलचर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में वैक्सीन भंडारण के विशेषज्ञ उस तापमान को बनाए नहीं रख सकें जिस पर वैक्सीन को रखा जाना था। अधिकारियों ने बताया कि इसे एक निश्चित तापमान पर रखा जाना चाहिए, बहुत ठंडा नहीं, बहुत गर्म नहीं। इस काम के लिए एक विशेष प्रशिक्षण है जिसे वैक्सीन वायलेंट मॉनिटर कहा जाता है। तापमान की निगरानी के लिए संकेतक भी हैं। हालांकि, यह एक गड़बड़ी थी, प्रभारी डॉक्टरों ने तापमान संकेत को नहीं समझा। नतीजतन, टीका ठंडा हो गया। जब इसे बाहर निकाला गया तो यह लगभग जमा हुआ था।

को-विन ऐप के अनुसार, सोमवार को असम में टीकाकरण के लिए 96 लोगों के नाम शामिल किया गया था। जब सुबह टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हुई तो डॉक्टर ने देखा कि वैक्सीन शीशियों में जमी हुई है, और विशेषज्ञों का कहना है कि वे खराब हो गए हैं। 

अब सवाल यह है कि इतने सारे टीके क्यों बर्बाद किए गए?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरू में जिले में वैक्सीन प्राप्त करने वालों की सूची के अनुसार खुराक भेजी है, जिसमें अतिरिक्त दस प्रतिशत खुराक भेजी जाती है ताकि ऐसी घटना होने पर कोई भी वैक्सीन से वंचित न रहे।  सिविल अस्पताल में केंद्रीय भंडारण है, जहां शुरू में टीके रखे जाते हैं।  ऐप्स की सूची के अनुसार, केंद्रों को प्रति दिन अधिकतम 10 शीशियां या 100 खुराक भेजने का निर्देश दिया गया था। लेकिन सिलचर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 1000 कोविशल्ड खुराक कैसे गए?  इस सवाल के जवाब में, सरकारी अधिकारियों ने कहा, "सिविल अस्पताल की तरह, सिल्चर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में वैक्सीन का भंडारण है जहां अन्य टीके सावधानी से संग्रहित किए जाते हैं।  एक समय में .5ml की एक खुराक दी गई थी। सिलचर मेडिकल कॉलेज अस्पताल से 1,400 लोगों की सूची भेजी गई थी। उस सूची में सेविशिल्ड की 1,000 खुराक एक साथ भेजी गई थीं, इसलिए एक बार में कई खुराक खो गए थे।

स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव डॉ सुदीप ज्योति दास ने घटना के बाद प्रभारी अधिकारी डॉ पीके रॉय के खिलाफ कारण बताओ नोटिस भेजा है। "पूरी प्रक्रिया स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के तहत की जा रही है। हमारे पास प्रभारी अधिकारी हैं, वे तय कर रहे हैं कि एक दिन में कितनी खुराक किस अस्पताल में भेजी जाएगी।" राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक एस. लक्ष्मण द्वारा पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "विशेष विभाग को इस कार्य के साथ सौंपा गया था। राज्य में कहीं और ऐसी कोई घटना नहीं हुई है, लेकिन सिलचर में जो हुआ उसके पीछे के रहस्य की जांच की जा रही है। एक समय में एक केंद्र पर 1000 खुराक कैसे भेजे गए।"

इस मामले पर जिला मजिस्ट्रेट कीर्ति जल्ली ने कहा, "घटना बहुत दुखद है, लेकिन इतनी बड़ी प्रक्रिया में एक या दो घटनाएं होने की संभावना थी। इस बार हमारा लक्ष्य घटना के वास्तविक स्रोत का पता लगाना है और यह देखना है कि यह फिर से नहीं हो। असली सच्चाई सामने आ जाएगी।” सिलचर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रिंसिपल डॉ. बाबुल बेजबरुआ ने कहा कि यह पूरी तरह से स्वास्थ्य विभाग के अधीन है इसलिए वह कोई टिप्पणी नहीं कर सकते।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement