Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश उपचुनावों में चुनाव प्रचार से दूर क्यों हैं दिग्विजय सिंह? BJP उठा रही सवाल, कांग्रेस मौन

मध्य प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव का प्रचार अभियान जोर पकड़ रहा है, मगर कांग्रेस के दिग्गज और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की प्रचार अभियान से दूरी चर्चाओं में है।

IANS Reported by: IANS
Published on: October 25, 2020 21:52 IST
Digvijaya Singh, Digvijaya Singh Congress, Digvijaya Singh Madhya Pradesh, Digvijaya Singh MP Bypoll- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE मध्य प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव का प्रचार अभियान जोर पकड़ रहा है, मगर इससे कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह की दूरी चर्चाओं में है।

भोपाल: मध्य प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव का प्रचार अभियान जोर पकड़ रहा है, मगर कांग्रेस के दिग्गज और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की प्रचार अभियान से दूरी चर्चाओं में है। कांग्रेस इस मसले पर मौन है तो दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी लगातार कांग्रेस पर सवाल उठा रही है। राज्य में होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की कमान पूरी तरह प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के हाथ में है। इसके अलावा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव, सुरेश पचौरी, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, मीडिया विभाग के अध्यक्ष जीतू पटवारी समेत कई नेता कांग्रेस का प्रचार करने में लगे हैं।

इक्का-दुक्का जगह ही नजर आए दिग्विजय सिंह

मध्य प्रदेश में हो रहे इस उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की दूरी बनी हुई है। पार्टी की प्रदेश इकाई द्वारा जिन नेताओं को प्रचार की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है, उसमें दिग्विजय सिंह नजर नहीं आ रहे हैं। अभी तक चुनाव की इक्का-दुक्का सभाएं ही ऐसी रही होंगी जहां दिग्विजय सिंह उम्मीदवार के समर्थन में प्रचार करने पहुंचे हों, वे खुद पिछले दिनों भी साफ कर चुके हैं कि इस बार उनकी उपचुनाव में भूमिका असंतुष्ट लोगों को मनाने की है। वहीं, दिग्विजय सिंह के नजर न आने पर भारतीय जनता पार्टी की ओर से लगातार तंज कसे जा रहे हैं।

पढ़ें: देवेंद्र फडणवीस के कोरोना संक्रमित होने पर शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कही ये बात
पढ़ें: कांग्रेस विधायक के इस्तीफा देने के बाद बीजेपी में शामिल होने पर भड़के कमलनाथ ने दिया बड़ा बयान

‘जनता को उनका 10 साल का शासन याद आ जाता है’
बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा का कहना है कि दिग्विजय सिंह ऐसे नेता हैं, जिन्हें पार्टी प्रचार से दूर रखती है और दिग्विजय खुद मानते हैं कि उनके प्रचार करने से कांग्रेस के वोट कट जाते हैं। सिंह शायद देश के इकलौते ऐसे नेता होंगे, जिनके सामने आते ही कांग्रेस के वोट कट जाते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि ‘जनता को उनके 10 साल के शासनकाल की याद जो आ जाती है। वे राज्य में बंटाढार नेता के तौर पर है।’ 

पढ़ें: घर में महिला को अचानक दिखा 2 सिरों वाला सांप, फिर तुरंत किया ये काम
पढ़ें: लगातार म्यूटेट होने के चलते कमजोर हो रहा है कोरोना वायरस? वैज्ञानिकों ने बताई बड़ी बात

‘दिग्विजय जितना दौरा करेंगे, जनता उतना हमारे साथ होगी’
इसी तरह पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी दिग्विजय सिंह पर चुटकी लेते हुए दिग्विजय सिंह और कमल नाथ की जोड़ी को बड़े-छोटे भाई की जोड़ी बताया है। सिंधिया का कहना है कि चुनाव आता है तो बड़ा भाई (दिग्विजय सिंह) पर्दे के पीछे हो जाते हैं। चुनाव संपन्न हो जाता है तो इसके बाद डोरी बड़े भाई के हाथ में आ जाती है। सिंधिया ने तंज कसते हुए कहा, ‘दिग्विजय सिंह जितना दौरा करेंगे, उतना जनता हमारे साथ होगी।’

पढ़ें: नाले की सफाई के दौरान मिला इंसान से भी बड़ा 'चूहा', लोगों में दहशत
पढ़ें: एक छोटी-सी गलती से मालामाल हुआ शख्स, लॉटरी में जीत लिए 14.7 करोड़ रुपये

...तो इस रणनीति के चलते प्रचार से दूर हैं दिग्विजय सिंह?
राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस ने सोची-समझी रणनीति के तहत दिग्विजय सिंह को प्रचार में ज्यादा सक्रिय नहीं किया है। पार्टी किसी भी तरह का विवाद पैदा नहीं करना चाहती और पूरा चुनाव सिर्फ कमल नाथ के नाम पर लड़ा जा रहा है। लिहाजा, दिग्विजय सिंह को प्रचार से दूर रखा जा रहा है। इसके साथ ही भाजपा को भी हमले करने का मौका कम मिले। इसी रणनीति पर कांग्रेस अमल कर रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement