Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में बढ़े बिजली के दाम, आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर? जानें नई दरें

लोकसभा चुनाव में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं, ऐसे में चुनाव से ठीक पहले बिजली दरों में बढ़ोतरी कर दी गई है। लोकसभा चुनाव पर भी इसका असर देखने को मिलेगा। हालांकि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि छोटे उपभोक्ताओं पर इसका असर नहीं देखने को मिलेगा।

Reported By : Yogendra Tiwari Written By : Amar Deep Published on: April 01, 2024 21:08 IST
महाराष्ट्र में बढ़े बिजली के दाम।- India TV Hindi
Image Source : AP महाराष्ट्र में बढ़े बिजली के दाम।

मुंबई: चुनावी समर के बीच महाराष्ट्र की जनता को बड़ा झटका लगा है। महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमिशन (MERC) के द्वारा बिजली की नई दरें तय की गई हैं। वहीं अब बिजली बिल के दाम बढ़ने का असर महाराष्ट्र में सभी पर देखने को मिलेगा। बता दें कि एक अप्रैल 2024 से बिजली के दामों में बढ़ोतरी की गई है। इसके तहत अब 10 से 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है। हालांकि महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि MERC ने इसकी इस तरह से रचना की है कि किसी भी आम इंसान पर इसका असर देखने को नहीं मिलेगा। 

क्या हैं नई दरें?

नए टैरिफ प्लान के तहत पहले जहां नागरिकों को 0 से 100 यूनिट के लिए 5.58 रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना पड़ रहा था, अब उसकी जगह पर 5.88 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान करना पड़ेगा। यानी अब ग्राहकों को प्रति यूनिट 30 पैसे ज्यादा देने पड़ेंगे। वहीं  101 से 300 यूनिट पर ग्राहकों को 11 रुपए 46 पैसे देने होंगे। इसके अलावा 301 से 500 यूनिट पर 15 रुपए 72 पैसे का भुगतान करना होगा। इसी प्रकार 500 यूनिट से ऊपर की बिजली खपत करने पर प्रति यूनिट ग्राहकों को 17 रुपए 81 पैसे देने होंगे।

ऊर्जा मंत्री ने क्या कहा?

वहीं बिजली ने बढ़े दामों को लेकर महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसका भी जवाब दिया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमिशन (MERC) ने ये निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि जो छोटे उपभोक्ता हैं उनके ऊपर इसका बोझ ना पड़े इस प्रकार से उसकी रचना की गई है। बता दें कि पूरे देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के दौरान बिजली बिल बढ़ाए जाने का असर चुनाव पर भी देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- 

CM केजरीवाल ने जेल में मुलाकात के लिए किन 6 लोगों के दिए नाम? जानें जेल में क्या-क्या मिलेगा

क्या जेल से सरकार चला पाएंगे केजरीवाल? तिहाड़ के पूर्व PRO ने दिया जवाब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement