Monday, April 29, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: महाराष्ट्र की बारामती सीट, शरद की बेटी सुप्रिया सुले को जिताएगी या बहू सुनेत्रा को?

महाराष्ट्र में बारामती लोकसभा सीट पर इस बार के लोकसभा चुनाव में सियासी दंगल होना तय माना जा रहा है। इस सीट पर शरद पवार की बेटी सुप्रिया और बहू सुनेत्रा के चुनाव लड़ने की अटकलों ने सियासी गर्मी बढ़ा दी है।

Reported By : Sameer Bhaudas Bhise, Sachin Chaudhary Edited By : Kajal Kumari Updated on: September 28, 2023 6:27 IST
maharashtra politics- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शरद पवार की बेटी या बहू-बारामती सीट किसकी होगी

पुणे: महाराष्ट्र के पुणे ज़िले की बारामती लोक सभा सीट में इस बार सियासी घमासान होने की उम्मीद है। हालांकि चुनाव में तो अभी काफी वक्त है लेकिन इस सीट को लेकर अभी से सियासी घमासान शुरू हो गया है। इस बार बारामती लोक सभा चुनाव क्षेत्र से मौजूदा सांसद शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को उम्मीदवार बनाने की बात शरद पवार के एनसीपी ने की है तो वहीं सुप्रिया सुले के ख़िलाफ़ पवार फ़ैमिली की बहू और अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार चुनाव मैदान में उतर सकती हैं, इस तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं।अब इस सीट पर सुप्रिया सुले के खिलाफ़ सुनेत्रा पवार होंगी तो यहां का मुक़ाबला दिलचस्प होगा इसको लेकर राजनीति जोरों पर है। अगर इस तरह का मुक़ाबला होता है तो बारामती बेटी सुप्रिया सुले को जिताएगी या बहू सुनेत्रा पवार को? यह देखने वाली बात होगी।

शरद पवार की रही है बारामती सीट

बारामती लोक सभा यह सीट हमेशा शरद पवार परिवार के पास रही है। कभी शरद पवार तो पिछले तीन टर्म  से सुप्रिया सुले वहां से चुनाव जीती हैं। इस बार BJP ने काफ़ी पहले से बारामती चुनाव क्षेत्र पर अपनी ताक़त लगाना शुरू कर दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को इस सीट के लिए इंचार्ज बनाया गया है। बारामती सीट पर कौन उम्मीदवार होगा, इसका फ़ैसला तो केंद्रीय चुनाव समिति और संसदीय बोर्ड करेगी, ऐसा BJP नेताओं का कहना है लेकिन BJP नेता यह मान रहे हैं कि अजित पवार के आने से वहां NDA का जो भी उम्मीदवार होगा उसका जीतना लगभग तय है।

फिलहाल नेता खुलकर बयान नहीं दे रहे

महाराष्ट्र प्रदेश BJP अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले तो इस मुद्दे पर खुलकर नहीं बोल रहे हैं लेकिन BJP महाराष्ट्र के प्रवक्ता नितेश राणे ने सिंधुदुर्ग में कहा कि सुनेत्रा पवार का बारामती में काफ़ी सामाजिक कामों में योगदान है। वह लोगों की मदद तो बरसों से करती आ रही हैं, ऐसे में अगर उनको उम्मीदवार बनाया जाता है तो उसमें कुछ ग़लत नहीं। अगर बारामती के लोगों को उनकी मदद करने वाला कोई अच्छा सांसद मिलता है तो उसमें ग़लत क्या है?

वहीं, NCP नेता अजित पवार ने फ़िलहाल बारामती सीट पर उनकी पार्टी से कौन लड़ेगा ? उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार लड़ेंगी या कोई और ? इस मामले पर चुप्पी साध रखी है लेकिन अजित पवार गुट के नेता धनंजय मुंडे ने कहा है कि बारामती सीट पर उम्मीदवार कौन होगा ? इस बारे में अजीत पवार ही बेहतर बता पाएंगे वही फ़ैसला करेंगे।

बारामती सीट पर मुकाबला किसके-किसके बीच होगा इन चर्चाओं पर एकनाथ शिंदे गुट के नेताओं ने चुप्पी साध रखी है। उनका कहना है कि अभी फ़िलहाल यह तय नहीं है कि कौन-सी पार्टी लड़ेगी और कौन उम्मीदवार होगा, इसका फ़ैसला नहीं हो पाया है। समय आने पर बड़े नेता ही फैसला लेंगे। शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट के नेता राहुल शेवाले ने कहा कि - मैं इतना बड़ा नेता नहीं हूं जो इस बारे में बात कर सकूं.. हमारी तरफ से एकनाथ शिंदे ही इस विषय पर बात करेंगे।

सुप्रिया सुले बोलीं-कोई भी हो, जीत तो जनता तय करेगी

बारामती से मौजूदा सांसद शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने कहा कि उनके खिलाफ़ BJP कोई ना कोई उम्मीदवार उतारेगी ही, लोकतंत्र में यही होता है और उसकी पहली वे BJP को पराजित कर चुकी हैं। सुले ने कहा मेरा यह कहना है कि हमारे यहां तो लोकतंत्र है। दिल्ली में क्या चलता है वो पूरा देश देख रहा है। वहां दमनकारी नीति चलती है  हमारी ओर से लोकतंत्र ही है। तीन बार भाजपा का उमीदवार हमारे खिलाफ लड़ा है तो इस बार भी कोई ना कोई होगा ही। मैं लोकतंत्र का सम्मान करती हूं यह लोकतंत्र जीवित रहना चाहिए और हम सभी लोगों ने ऐसे फैसलों का स्वागत ही करना चाहिए। 

महाविकास अधाड़ी ने कहा-जीत तो सुप्रिया सुले की होगी

वहीं BJP और NDA के दावे को लेकर महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी के नेताओं का कहना है कि बारामती सीट पर इंडिया अलायंस के उम्मीदवार सुप्रिया सुले ही जीतेंगी। उनके खिलाफ़ कोई भी उम्मीदवार खड़ा रहे। शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट के सांसद और नेता संजय राउत  और महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि फ़िलहाल सुप्रिया सुले के  खिलाफ़ सुनेत्रा पवार उम्मीदवार होगी, ये सिर्फ़ अटकलें और अफ़वाह हैं। पवार परिवार में ऐसा नहीं होगा लेकिन सुप्रिया के खिलाफ़ कोई भी उम्मीदवार खड़ा होगा तो उसकी हार तय है।

वहीं, नाना पटोले ने कहा कि सुप्रिया सुले ही हमारे इंडिया लायंस की उम्मीदवार बारामती लोक सभा चुनाव सीट से होगी । सुप्रिया सुले के खिलाफ़ BJP कोई भी उम्मीदवार उतारे वो जीत नहीं पाएगा। BJP को लगता है कि वहां से सुप्रिया सुले हार जाएंगी तो BJP मुंगेरीलाल के सपने देख रही है। बारामती के साथ ही पूरे देश से भी BJP की हार की शुरुआत होगी। 

ये भी पढ़ें:

बिहार: गया में LJP नेता की दिनदहाड़े हुई हत्या, सैलून में दाढ़ी बनवाने के दौरान बदमाशों ने चलाई गोलियां

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल की गाड़ी का हुआ एक्सीडेंट, मिर्जापुर ट्रॉमा सेंटर में इलाज के लिए हुए भर्ती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement