Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

और महंगाई के लिए हो जाइए तैयार, महाराष्ट्र में 50 हजार मथाड़ी मजदूरों की हड़ताल, जानें आम आदमी पर क्या असर

एपीएमसी बाजार का पूरा कारोबार रात से ही पूरी तरह से बंद है। मजदूरों की ओर से बुलाई गई हड़ताल का व्यापारियों ने समर्थन किया है और बाजार में देखा जा रहा है कि व्यापारियों ने इसमें बढ़चढ़ कर भाग लिया है।

Namrata Dubey Reported By: Namrata Dubey
Published on: February 01, 2023 9:28 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

महाराष्ट्र के तकरीबन 50 हजार मथाड़ी (हेड लोडर) कर्मचारी ने आज सांकेतिक हड़ताल का आह्वान किया है। इस सांकेतिक हड़ताल में मुंबई के विभिन्न स्थानों पर कार्यरत मथाड़ी कार्यकर्ता शामिल होंगे। मथाड़ी मजदूरों की राज्यव्यापी हड़ताल के कारण नवी मुंबई के सभी पांच एपीएमसी बाजार बंद हैं। सुबह जल्दी शुरू होने वाली सब्जी मंडी में भी सख्त बंदी देखी गई। ये हड़ताल महाराष्ट्र सरकार का ध्यान विपणन, सहकारिता, शहरी विकास सहित विभिन्न विभागों के तहत मथाड़ी मजदूरों के लंबित मुद्दों को हल करने के लिए है। 

एपीएमसी बाजार का कारोबार बंद

मथाड़ी मजदूर नेता नरेंद्र पाटिल के नेतृत्व में मथाड़ी श्रमिक हड़ताल पर हैं। एपीएमसी बाजार का पूरा कारोबार रात से ही पूरी तरह से बंद है। मजदूरों की ओर से बुलाई गई हड़ताल का व्यापारियों ने भी समर्थन किया है और बाजार में देखा जा रहा है कि व्यापारियों ने इसमें भाग लिया है। इस हड़ताल का असर यह होगा कि मुंबई और आस-पास के इलाको में सब्जी की सप्लाई पर बहुत प्रभाव पड़ेगा, जो छोटे सब्जी विक्रेता हैं उन्हें आज सब्जी नहीं मिल पाएगी, जिसके चलते ग्राहकों को बाजार में परेशानी उठानी पड़ेगी।

'सरकार हमारी मांगों की अनदेखी कर रही'

मथाड़ी नेता नरेंद्र पाटिल ने कहा कि राज्य सरकार हमारी मांगों की अनदेखी कर रही है और हमने कई बार पत्र लिखा, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। इसके लिए हमें आंदोलन का सहारा लेना पड़ा है। नरेंद्र पाटिल ने चेतावनी दी कि अगर इससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं निकला और सरकार नहीं जागी, तो राज्य में समूची एपीएमसी मंडी को अवांछित अवधि के लिए बंद कर दिया जाएगा।

हालांकि, आज बुलाई गई हड़ताल स्वत:स्फूर्त देखने को मिल रही है। आज सुबह 10 बजे मथाड़ी भवन में एकत्र होकर कर्मचारी आगे की रणनीति तय करेंगे। नरेंद्र पाटिल ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि मथाड़ी बोर्ड में कुछ जबरन वसूली करने वाले घुस आए हैं, उन्हें पुलिस का समर्थन प्राप्त है, राज्य सरकार की दिलचस्पी किसी बड़े प्रोजेक्ट में ज्यादा है।

ये भी पढे़ं-

पेशावर हमले के बाद पाकिस्तान के रक्षामंत्री का छलका दर्द, भारत-पाक के बीच की ये तुलना

दिल्लीवालों फिर बारिश करेगी परेशान...उत्तर भारत में बदल सकता है मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement