Thursday, May 09, 2024
Advertisement

"LoC के पास स्थापित होगी शिवाजी की प्रतिमा, पाकिस्तान की ओर होगा मुंह"

महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित करने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज पूरे देश का गौरव हैं।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Malaika Imam Updated on: October 13, 2023 14:24 IST
छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर बोले महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मंत्री- India TV Hindi
छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर बोले महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मंत्री

महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज पूरे देश का गौरव हैं। इन्हें देखकर न जाने कितने वीर-योद्धाओं ने प्रेरणा ली है। इसी को देखते हुए एक एनजीओ आम्ही पुणेकर (वी पुणेकर) ने भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा के पास शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित करने का फैसला किया है। इसके पीछे मकसद यह सुनिश्चित करना है कि दुश्मनों से लड़ने वाले सैनिक छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को देखकर उनके आदर्श और नैतिक मूल्यों से प्रेरित हों। 

NGO के साथ आई महाराष्ट्र सरकार 

एनजीओ (NGO) की इस पहल के साथ अब महाराष्ट्र सरकार भी आ गई है। एनजीओ के साथ मिलकर महाराष्ट्र सरकार इस प्रतिमा की स्थापना करेगी। तलवार एवं प्रतिमा का मुख पाकिस्तान की तरफ रहेगा। जानकारी के मुताबिक, कश्मीर की किरेण और तंगधार-टिटवाल घाटियों में दो स्थानों पर नियंत्रण रेखा के पास छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

कुपवाड़ा में प्रतिमा स्थापित करने अनुमति 

फिलहाल एनजीओ को कश्मीर के कुपवाड़ा में प्रतिमा स्थापित करने की अनुमति मिल गई है। प्रतिमा स्थापना कार्य के लिए भूमि पूजन मार्च के अंत तक होगा। शिवाजी के पदचिह्नों से पवित्र हुए रायगढ़, तोराना, शिवनेरी, राजगढ़ और प्रतापगढ़ किलों की मिट्टी और पानी को भूमि पूजन के लिए कश्मीर ले जाया जाएगा।

'वाघ नख' को जल्द लाया जाएगा भारत

वहीं, छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रसिद्ध 'वाघ नख' के भी भारत आने का रास्ता साफ हो गया है। महाराष्ट्र सरकार के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार और उदय सामंत ने लंदन में स्थित विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय के साथ वाघ नख को भारत लाने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर कर दिया है। भारत की ये ऐतिहासिक धरोहर लंबे समय से ब्रिटेन के संग्रहालय में रखी हुई है। छत्रपति शिवाजी महाराज के वाघ नख को लेकर लोगों में काफी श्रद्धा का भाव है। वाघ नख को तीन साल तक भारत में रखने के एमओयू पर साइन किया गया है। 

इजरायल-हमास जंग के बीच मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील, कहा- कुनूत नज़ला पढ़ने के साथ करें दुआएं

प्रेमिका ने प्रेमी को फोन कर बुलाया, फिर घरवालों ने काट दिया प्राइवेट पार्ट- VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement